यहां एक डॉक्टर के सहारे 15 पंचायतों की आबादी, लोगों में सरकार के खिलाफ रोष

12/4/2020 11:38:45 PM

कुल्लू (मनमिंदर): कुल्लू जिला के उपमंडल बंजार के सैंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इन दिनों स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल हैं। स्वास्थ्य केंद्र में विशेषज्ञ डॉक्टरों और स्टाफ की खासी कमी है, ऐसे में मरीजों को उपचार करवाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि पहले सैंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सेवाएं दे रहे एक डॉक्टर को स्थानांतरित किया गया। अब हाल ही में 2 आऊटसोर्स नर्सों की भी छुट्टी कर दी गई है, ऐसे में स्वास्थ्य केंद्र एक डॉक्टर और चतुर्थ श्रेणी स्टाफ के सहारे चल रहा है। वहीं उपचार करवाने आ रहे मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल पा रही है। इसके चलते बीमारी की हालत में मरीजों को कई किलोमीटर दूर उपमंडल बंजार और कुल्लू का रुख करना पड़ रहा है, जिससे घाटी के लोगों में सरकार के प्रति रोष है।

बता दें कुल्लू जिले की घाटी में 15 पंचायतों के करीब 25 हजार लोग इसी स्वास्थ्य केंद्र के सहारे ही हैं। स्वास्थ्य केंद्र्र में स्वास्थ्य कर्मी न होने से लोगों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी बढ़ी हैं। हालांकि समिति के 11 दिनों के क्रमिक अनशन के बाद एक विशेषज्ञ डॉक्टर को नियुक्त किया गया था लेकिन उसे भी कुछ समय में ही स्थानांतरित कर दिया गया।

सैंज संयुक्त संघर्ष समिति के अध्यक्ष महेश शर्मा ने सरकार से स्वास्थ्य केंद्र को अपग्रेड करने तथा विशेषज्ञों को नियुक्त करने की मांग रखी है ताकि सैंज की आबादी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके। वहीं संयुक्त संघर्ष समिति ने प्रशासन व सरकार को चेतावनी दी है कि अगर जल्द ही यहां स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर नहीं हुई तो वे फिर से आंदोलन करेंगे।


Vijay

Recommended News