कोविड के कारण प्रदेश के इस मेडिकल काॅलेज के ब्लड बैंक में रक्त की कमी

punjabkesari.in Saturday, May 22, 2021 - 01:52 PM (IST)

हमीरपुर : हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर के मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में रक्त की भारी कमी है। ब्लड बैंक में रक्त नही मिल पाने के कारण मरीजों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हमीरपुर मेडिकल कॉलेज के एमएस रमेश चैहान की माने तो मेडिकल कॉलेज में प्रति माह 150 से 200 यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है। कॉलेज के ब्लड बैंक में मात्र 62 यूनिट रक्त उपलब्ध है। लेकिन कोविड 19 के चलते किसी भी प्रकार के ब्लड कैंपों का आयोजन नहीं हुआ। जिस कारण मेडिकल कॉलेज में रक्त की कमी आई है। 

हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर का मेडिकल कॉलेज इस समय ब्लड बैंक में रक्त की कमी से जूझ रहा है। जिसके चलते जरुतमंद मरीजों को परेशानी से दो चार होना पड़ रहा है। हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में  ओ पॉजीटिव रक्त की भारी कमी है। काॅलेज में मात्र 4 यूनिट रक्त ही शेष बचा है जबकि इस रक्त की मरीजों के लिए बहुत डिमांड है। वहीं हमीरपुर के मेडिकल कॉलेज के एमएस रमेश चैहान की माने तो मेडिकल कॉलेज में प्रति माह 150 से 200 यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है। कॉलेज के ब्लड बैंक में मात्र 62 यूनिट रक्त उपलब्ध है। जबकि ओ पॉजीटिव रक्त की अस्पताल में भारी कमी है। अस्पताल में मात्र ओ पॉजीटिव रक्त मात्र चार यूनिट ही बचा है। उन्होंने कहा कोरोना कफ्र्यू और धारा 144 के चलते जिला में रक्तदान शिविर आयोजित नही हो पाई हैं। जिसके चलते मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में रक्त की कमी पेश आई है। 

वहीं स्थानीय निवासी प्रवीण सोनी ने सरकार और जिला प्रशासन से मांग उठाई है कि कोविड 19 नियमों के तहत रक्तदान शिविर आयोजित करने की परमिशन दी जाए। वहीं स्थानीय हमीरपुर के स्थानीय निवासी रोहित शर्मा ने कहा कि जिला प्रशासन को इसके लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने चाहिए। कोविड नियमों के तहत रक्तदान शिविरों के आयोजन की प्रशासन और सरकार से गुहार लगाई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News