रोहतांग के लिए बनेगा साढ़े 7 किलोमीटर लंबा रोप-वे

punjabkesari.in Monday, Dec 30, 2019 - 08:03 PM (IST)

कुल्लू, (दिलीप): विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रे पर रोप-वे बनने से देश-विदेश के पर्यटक आने वाले समय में सालभर रोहतांग दर्रे में जन्नत के नजारे को देख पाएंगे। इसके निर्माण के लिए मनाली-रोहतांग रोप-वे कंपनी ने सरकार को 2 करोड़ 30 लाख रुपए का एन.पी.बी. जमा करवा दिया है और रोप-वे निर्माण को लेकर कुछ औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं, जिससे मनाली रोप-वे कंपनी के द्वारा इस रोप-वे के निर्माण से 3 पड़ाव पर टर्मिनल का निर्माण होगा। इसमें कोठी से गुलाबा, गुलाबा से मढ़ी और मढ़ी से रोहतांग दर्रे तक करीब साढ़े 7 किलोमीटर रोप-वे का निर्माण होगा, जिससे कुल्लू मनाली के पर्यटन कारोबार को पंख लगेंगे।

सर्दी के मौसम में लाइव बर्फबारी का आनंद उठा पाएंगे

इस साढ़े 7 किलोमीटर रोप-वे में सफर करने से पर्यटक खासकर सर्दी के मौसम में लाइव बर्फबारी का आनंद उठा पाएंगे। जिससे स्थानीय पर्यटन कारोबारियों को भी फायदा होगा और स्थानीय लोगों की आॢथकी भी सुदृढ़ होगी तथा सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा। विदेशों की तर्ज पर अत्याधुनिक तकनीक से रोहतांग रोप-वे का निर्माण होगा, जिसमें रोहतांग दर्रे पर हर साल बर्फबारी के चलते सामान्य ट्रैफिक का संचालन हो नहीं हो पाता। खासकर दिसम्बर से फरवरी-मार्च तक रोहतांग दर्रा पर पर्यटन आवाजाही बंद रहती है ऐसे में देसी-विदेशी पर्यटकों को फिलहाल रोहतांग के दीदार नहीं हो पाते।

रोप-वे कंपनी ने जमा करवाया 2 करोड़ 30 लाख रुपए का एनपीबी

जिला पर्यटन अधिकारी भाग चंद नेगी का कहना है कि रोहतांग दर्रे के लिए मनाली रोप-वे कंपनी के द्वारा रोप-वे निर्माण के लिए 2 करोड़ 30 लाख रुपए एनपीबी की राशि सरकार के पास जमा हो चुका है और इसके निर्माण से डैफिनेटली कुल्लू-मनाली के पर्यटन कारोबार को पंख लगेंगे। इससे टूरिज्म इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलेगा और लोकल व्यावसायियों को फायदा मिलने की संभावनाएं हंै। रोहतांग रोप-वे करीब साढ़े 7 किलोमीटर लंबा होगा। सर्दियों में रोहतांग दर्रे पर आवाजाही नहीं हो पाती ऐसे में से रोहतांग रोप-वे सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। जिसको पूरा करने के लिए पर्यटन विभाग लगातार प्रयासरत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News