कांगड़ा में इन होटलों के कटे चालान, जानिए वजह

punjabkesari.in Tuesday, Feb 21, 2017 - 01:48 PM (IST)

धर्मशाला: पर्यटन विभाग कांगड़ा द्वारा जिला में होटलों के चालान काटे गए हैं। बिना पंजीकरण चल रहे आधा दर्जन से अधिक होटलों के चालान किए हैं। इसके अलावा बिना पंजीकरण चल रहे अन्य होटल संचालकों को भी आगाह किया है। जानकारी के अनुसार पर्यटन विभाग कांगड़ा द्वारा जिला में चल रहे होटलों व रेस्तराओं का निरीक्षण करने का निर्णय लिया है। इसी के चलते विभाग द्वारा कुछ स्थानों पर किए गए निरीक्षण के दौरान 8 के करीब होटल व रेस्तरां बिना पंजीकरण के चल रहे थे। विभाग ने ऐसे होटल-रेस्तरां संचालकों को सबक सिखाते हुए उनके चालान काटे हैं। इसके अलावा जिला में चल रहे अन्य होटल-रेस्तराओं पर भी विभाग की कड़ी नजर है। विभाग को बार-बार कई होटलों की शिकायतें मिल रही हैं। यही नहीं, कई बार तो गैर पंजीकृत होटलों में ठहरने वाले पर्यटक भी सुविधाएं उपलब्ध न करवाने पर इसकी शिकायत पर्यटन विभाग से कर चुके हैं। 


विभाग करता है पंजीकरण के लिए जागरूक
पर्यटन विभाग की मानें तो विभाग द्वार बार-बार होटल-रेस्तरां संचालकों को अपना पंजीकरण करवाने के लिए जागरूक किया जाता है बावजूद इसके कुछ होटल संचालक विभागीय नियमों व आदेशों को दरकिनार करते हुए इस ओर ध्यान नहीं देते। बिना पंजीकरण चलने वाले उक्त होटलों-रेस्तराओं के बारे में विभाग के पास लगातार शिकायतें पहुंचती रहती हैं, जिसके तहत विभागीय टीम द्वारा होटलों का निरीक्षण किया जा रहा है। 


विभाग को हो रहा नुक्सान
जानकारी के अनुसार कई होटलों में विभागीय नियमानुसार उचित सुविधाएं व इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं है, इसके बावजूद लोग होटलों का संचालन कर रहे हैं। बिना पंजीकरण चल रहे होटलों से जहां सरकार को राजस्व का नुक्सान हो रहा है, वहीं ऐसे होटल संचालक चांदी कूट रहे हैं। जानकारी के अनुसार कई होटलों में तो विभागीय टीम के निरीक्षण के दौरान अस्थायी तौर पर व्यवस्थाएं की जाती हैं लेकिन निरीक्षण के बाद स्थिति जस की तस हो जाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News