एशिया के सबसे ऊंचे गांव में कबड्डी प्रतियोगिता करवाने जा रही एसोसिएशन, जानिए क्या है मकसद

punjabkesari.in Sunday, Jan 12, 2020 - 09:18 PM (IST)

सोलन (अमित): हिमाचल प्रदेश कबड्डी एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष राजकुमार ने बताया कि कबड्डी को बढ़ावा देने व नया इतिहास रचने के लिए एशिया के सबसे ऊंचे गांव कोमिक में कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित करवाई जाएगी। यह गांव लाहौल-स्पीति में आता है। इस चैम्पियनशिप को रिकॉर्ड में दर्ज भी करवाने के लिए आवेदन किया जाएगा। सोलन में हुई हिमाचल प्रदेश कबड्डी एसोसिएशन की बैठक के बाद पत्रकार वार्ता में उन्होंने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हिमाचल के खिलाड़ी अब कबड्डी में राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने में सफल हो रहे हैं। कबड्डी खिलाड़ी पद्मश्री अजय ठाकुर इसका प्रत्यक्ष उदाहरण हैं।

उन्होंने कहा कि बैठक में 2020-21 के दौरान होने वाली प्रतियोगिताओं का खाका तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि विपरीत मौसम होने के बावजूद लाहौल स्पीति, किन्नौर व चम्बा के अध्यक्ष व महासचिव भी बैठक में उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि लाहौल-स्पीति में इस प्रतियोगिता को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य जिला के युवाओं को कबड्डी के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता की तिथि जल्द घोषित कर दी जाएगी। इसके अलावा सीनियर वर्ग की महिला/पुरुष वर्ग के राज्य स्तरीय कबड्डी टूर्नामैंट जिला बिलासपुर में होंगे।

जूनियर वर्ग की महिला/पुरुष वर्ग का कबड्डी टूर्नामैंट जिला सिरमौर में व सब जूनियर वर्ग की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता जिला मंडी में आयोजित की जाएगी। संघ के प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि प्रतियोगिताओं की तिथियां शीघ्र जारी कर दी जाएंगी। प्रतियोगिता में पुलिस विभाग, फोरैस्ट, साई होस्टल बिलासपुर, क्रीड़ा होस्टल मंडी, धर्मशाला व आईटीबीपी सहित कई टीमें भाग लेंगी। प्रदेशाध्यक्ष राजकुमार ने कहा कि कबड्डी को गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए एसोसिएशन हरसंभव प्रयास कर रही है।

इस मौके पर उनके साथ प्रदेश सचिव रत्न लाल ठाकुर, जिला सोलन के महासचिव भूपेंद्र कुमार, संयुक्त सचिव धर्मपाल, मंडी के अध्यक्ष लेख चंद शर्मा, महासचिव नेत्र ठाकुर, चयन कमेटी के चेयरमैन डीआर चौधरी, जिला सिरमौर के महासचिव ज्ञान सिंह, जिला बिलासपुर के महासचिव विजय पाल चंदेल, शिमला के अध्यक्ष गोविंद शर्मा, महासचिव जगदीश सूरी, चम्बा के अनु मनकोटिया, विनीत सहगल, जिला कुल्लू के अध्यक्ष वेद राम ठाकुर, किन्नौर के अध्यक्ष बलदेव सिंह नेगी, लाहौल-स्पीति के अध्यक्ष सुरेश कारडो, हमीरपुर के अध्यक्ष अमित, कृष्ण् ालाल, उपाध्यक्ष लखविंद्र व उपाध्यक्ष विनय भगनाल भी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News