उद्योग मंत्री ने दिए आदेश, जनमंच में आए मामलों को समयबद्ध निपटाएं अधिकारी

punjabkesari.in Sunday, Nov 03, 2019 - 05:49 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): मंडी जिला के सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के सलापड़ में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परिसर में आयोजित जनमंच के दौरान लोगों ने पीने व सिंचाई के पानी, राजस्व विभाग, बिजली, गैस कनैक्शन दिलाने और गृह निर्माण व डंगे लगाने इत्यादि से जुड़ी समस्याएं उठाईं। इस उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने अधिकारियों को सभी मामलों में समयबद्ध उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनमंच में आए मामलों को गंभीरता से लें। जनमंच के जरिए लोगों के काम न होने पर अधिकारी उत्तरदायी होंगे।
PunjabKesari, Janmanch Program Image

फरवरी 2020 तक बहाल करो सलापड़ उठाऊ सिंचाई योजना

कार्यक्रम में नालग और सुधांण गांवों के लोगों ने तीन दशक से अधिक समय से बंद पड़ी उठाऊ सिंचाई योजना सलापड़ को पुन: चालू करने का आग्रह किया। मंत्री ने आईपीएच विभाग के अधिकारियों को फरवरी 2020 तक इस योजना को बहाल करने के निर्देश दिए। धनोग गांव के लोगों ने बंदर नसबन्दी केंद्र के कारण क्षेत्र में बंदरों की संख्या में बढ़ौतरी के चलते फसलों को हो रहे नुक्सान का मामला उठाया। मंत्री ने वन्य प्राणी विभाग के अधिकारियों को यह तय बनाने के निर्देश कि जिस क्षेत्र से बंदर नसबंदी के लिए केंद्र में लाए जाएं उन्हें वहीं वापस छोड़ा जाए।
PunjabKesari, Janmanch Program Image

मंत्री ने हर विभाग से लिया प्री-जनमंच गतिविधियों का ब्यौरा

कार्यक्रम में उद्योग मंत्री ने हर विभाग से प्री जनमंच अवधि के दौरान की गतिविधियों की जानकारी ली। विभागवार अधिकारियों से पूछा कि प्री जनमंच में संबंधित पंचायतों में क्या क्या काम किए गके और इन कामों से कितने लोगों को व्यवहारिक लाभ मिला। उन्होंने सभी विभागों से अपने कार्यालय परिसरों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने को कहा। खासकर शिक्षा विभाग को स्कूलों में स्वच्छता पर जोर देने को कहा।
PunjabKesari, Janmanch Program Image

तलेली स्कूल के भवन का नक्शा बनाए लोक निर्माण विभाग

कार्यक्रम में तलेली गांव के लोगों ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तलेली के भवन से जुड़ा मामला उठाया। उन्होंने कहा कि स्कूल भवन को वर्षों पहले असुरक्षित घोषित किया जा चुका है लेकिन अभी इसके नए भवन का काम सिरे नहीं चढ़ा। इस पर मंत्री ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को तुरंत भवन का नक्शा बनवाने के निर्देश दिए। कहा अधिकारी व्यक्तिगत रुचि लेकर जल्द इस काम को पूरा करें।
PunjabKesari, Janmanch Program Image

पात्र लोगों को जल्द दिए जाएं फ्री गैस कनैक्शन

नालग के प्रधान ने नालग-बैहना में लैंटाना उखाडऩे के लिए आग्रह किया। इस पर मंत्री ने वन विभाग के अधिकारियों को जल्द कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जनमंच में कुछ लोगों ने लो वोल्टेज, घर के ऊपर से बिजली की तारों को हटाने और बिजली पोल लगाने जैसी मांगें रखीं, जिस पर मंत्री ने बिजली बोर्ड के अधिकारियों को अविलंब कार्रवाई करने को कहा। मंत्री ने कायक्रम में नि:शुल्क गैस कनैक्शन देने के पात्र लोगों के आग्रह को तुरंत पूरा करने को कहा।

जनमंच से पहले ही मिल गया लाभ

कार्यक्रम में अनेक मामले ऐसे भी आए, जिनमें लोगों ने प्री-जनमंच में शिकायत सौंपी थी और वे काम जनमंच दिवस से पहले ही पूरे कर दिए गए हैं। लोगों ने एक स्वर में जनमंच के लिए सरकार का आभार जताया। जनमंच के जरिए समस्याओं के निदान के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को धन्यवाद कहा। इस मौके डीसी ऋग्वेद ठाकुर ने विभिन्न गांवों में निजी भूमि के संरक्षण के लिए डंगों के निर्माण के काम को मनरेगा के तहत करने को कहा। उन्होंने अवगत करवाया कि जनमंच में आए मांगों से जुड़े मामले संबंधित विभागों को भेजे गए हैं, इनमें बजट प्रावधान होने पर कार्यवाही की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News