हिमाचल के 12 जिलों में सजा जयराम सरकार का जनमंच, अधिकांश शिकायतों व मांगों का मौके पर हुआ निपटारा

punjabkesari.in Sunday, Apr 03, 2022 - 09:57 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल प्रदेश के सभी 12 जिलों के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में रविवार को जयराम सरकार के जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जनमंच में कुल 919 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया। जनमंच में अधिकांश मुद्दे सड़क, पानी व बिजली की समस्याओं से जुड़े रहे।
PunjabKesari, Bilaspur Janmanch Image

बिलासपुर: जल शक्ति, राजस्व, बागवानी और सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने जिला बिलासपुर के सदर विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला लद्दा में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता की। जन मंच में कुल 102 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। महेन्द्र सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश की जनता के साथ सीधा संवाद करने तथा उनकी अधिकतर समस्याओं का त्वरित समाधान करने के उदे्श्य से आरम्भ जन मंच सरकार का एक महत्वकांक्षी कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि जन मंच का उदे्श्य लोगों की शिकायतों को समय पर हल करना, सरकारी कार्यक्रमों व योजनाओं की आम जनता को जानकारी देना और उनकी शिकायतों व मांगों का उनके घर द्वार पर निपटारा करके ग्रामीणों को लाभान्वित करना है। इस अवसर पर विभिन्न 38 प्रमाण पत्र बनाए गए तथा 441 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई।
PunjabKesari, Chamba Janmanch Image

चम्बा: चम्बा जिले के डलहौजी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सुंडला में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और आयुष मंत्री डॉ. राजीव सहजल ने की। जनमंच में विभिन्न विभागों से संबंधित 33 मांगें व 8 समस्याएं आईं। इसके अतिरिक्त पूर्व जनमंच गतिविधियों के दौरान 70 समस्याएं और मांगे भी प्रस्तुत हुई, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। डॉ. राजीव सहजल ने कहा कि राज्य सरकार ने जन मंच के माध्यम से जन समस्याओं के त्वरित निराकरण एवं जन कल्याण के प्रति अपनी वचनबद्धता को पूरी तरह से निभाया है और जन मंच आम जनता की विभिन्न समस्याओं के उनके घर-द्वार पर ही निस्तारण का एक अनूठा माध्यम बनकर सामने आया है। जनमंच में बेटी है अनमोल योजना के तहत 5 लाभार्थियों को एफडीआर जबकि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत 5 बेबी किट्स वितरित कीं गईं। मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत 8 गैस कनेक्शन भी वितरित किए गए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 68 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई जबकि 13 लोगों के अपंगता प्रमाण पत्र भी बनाए गए। इस दौरान विधायक पवन नैयर सहित अन्य जन प्रतिनिधि व वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। 
PunjabKesari, Hamirpur Janmanch Image

हमीरपुर: हमीरपुर जिले के सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाड़ला में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने की। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। जनमंच में क्षेत्र की 6 ग्राम पंचायतों से लगभग 50 समस्याओं की सुनवाई की गई और अधिकांश का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया। इस अवसर पर विपिन सिंह परमार ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने जन मंच में अधिकारियों-कर्मचारियों की जवाबदेही सुनिश्चित की है। इससे प्रदेश में लोकतांत्रिक व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण सुनिश्चित हो रहा है। जन मंच के दौरान बेटी है अनमोल योजना के तहत 4 कन्याओं को एफडी, 44 महिलाओं को हिमाचल प्रदेश राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम की ओर से बांस कला की टूल किट व मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत 32 महिलाओं को निःशुल्क गैस कनैक्शन बांटे गए। स्वास्थ्य और आयुर्वेद विभाग द्वारा मेडिकल जांच शिविर में 248 से अधिक लोगों की जांच की और उन्हें दवाईयां वितरित कीं। 
PunjabKesari, Kangra Janmanch Image

कांगड़ा: कांगड़ा जिले के नुरपूर विधानसभा क्षेत्र की सुखार पंचायत में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता वन मंत्री राकेश पठानिया ने की। जनमंच में चिन्हित 12 पंचायतों से विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 43 समस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें से 40 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। वन मंत्री ने कहा कि जन मंच समाज के अन्तिम व्यक्ति की आवाज सुनने का प्रभावी मंच है और आम नागरिकों की समस्याओं के निदान में प्रदेश सरकार का यह कार्यक्रम ग्रामीण लोगों को अपनी बात सरकार तथा प्रशासन तक पहुंचाने में मददगार साबित हो रहा है। इस अवसर पर वन मंत्री ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत 96 महिलाओं को गैस कनैक्शन वितरित किए। इसके अतिरिक्त 6 दिव्यांगजनों को व्हीलचेयर तथा अन्य उपकरण और बेटी है अनमोल योजना की 10 लाभार्थी बेटियों को एफडीआर व मुख्यमंत्री शगुन योजना की लाभार्थी पांच बेटियों को विवाह के लिए 31-31 हजार राशि के चेक भेंट किए। 23 लाभार्थियों को आपदा राहत राशि तथा मुख्यमंत्री राहत राशि के अन्तर्गत 20 लाख रुपए के चैक वितरित किए गए।
PunjabKesari, Kinnaur Janmanch Image

किन्नौर: किन्नौर जिला के कल्पा स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के मैदान में जनमंच आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता मुख्य सचेतक बिक्रम सिंह जरयाल ने की। जनमंच में कुल 59 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 30 शिकायतों का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया जबकि 29 शिकायतों का निपटारा शीघ्र करने के लिए विभिन्न विभागों को निर्देश दिए गए। बिक्रम सिंह जरयाल ने कहा कि लोगों की समस्याओं का तत्काल समाधान सुनिश्चित बनाने तथा उन्हें बार-बार विभागों के कार्यालयों के चक्कर काटने से निजात दिलाने के उद्देश्य से महत्वकांक्षी जनमंच आरंभ किया गया है। इससे जहां लोगों की शिकायतों का मौके पर ही समाधान सुनिश्चित हो रहा है वहीं उनके धन व समय की बचत भी हो रही है। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी, जिला परिषद अध्यक्ष निहाल चारस सहित विभिन्न विभागाध्यक्ष व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
PunjabKesari, Kullu Janmanch Image

कुल्लू: कुल्लू जिले की बंजार विधानसभा क्षेत्र में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण, जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने की। इस अवसर पर विधायक सुरेन्द्र शौरी भी उपस्थित थे। जनमंच में कुल 71 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। इस अवसर पर डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि जनमंच के माध्यम से सरकार लोगों की समस्याओं के निवारण पर घर-द्वार तक पहुंच रही है। जून 2018 से लेकर अब तक 232 जनमंचों के माध्यम से 53,665 समस्याएं सरकार तक पहुंची हैं और करीब 93 फीसदी शिकायतों और समस्याओं का समाधान सरकार के दिशा-निर्देशों और प्रशासन की त्वरित कार्रवाई के पश्चात संभव हो पाया है। इस अवसर पर बेटी है अनमोल योजना की 21 लाभार्थियों 2.43 लाख रुपए की एफडीआर तथा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की दो लाभार्थियों को 51-51 हजार रुपए की राशि के चेक भेंट किए।
PunjabKesari, Lahaul-Spiti Janmanch Image

लाहौल-स्पीति: जनजातीय जिला लाहौल-स्पिति के काजा में जनमंच की अध्यक्षता विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. हंसराज ने की। जनमंच में कुल 37 शिकायतें प्राप्त हुईं और सभी शिकायतों का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया। पूर्व जनमंच में प्राप्त अधिकांश शिकायतों का निपटारा संबधित विभागों ने पंचायतों में जाकर ही कर दिया था। जनमंच को संबोधित करते हुए डॉ. हंसराज ने कहा कि प्रदेश सरकार ने लोगों के घर द्वार के निकट शिकायतों का निपटारा करने के लिए जन मंच की शुरूआत की है और इसके सार्थक परिणाम सामने आए हैं। 
PunjabKesari, Mandi Janmanch Image

मंडी: मंडी जिले के द्रंग विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पधर में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की। इस मौके पर द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर भी विशेषतौर पर मौजूद रहे। जनमंच में विभिन्न विभागों से संबंधित 119 शिकायतों एवं मांगों का समाधान किया गया। पूर्व जन मंच में 63 शिकायतें प्राप्त हुई थीं, जिनमें से 62 का निपटारा कर दिया गया। जनमंच में 37 शिकायतें प्राप्त हुईं और सभी का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। वहीं विभिन्न मांगों से जुड़े 47 मामलों में से 20 का निपटारा किया गया जबकि 27 संबंधित विभागों को निपटारे के लिए भेजी गईं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जनसमस्याओं के घर-द्वार पर निपटारे में जनमंच बहुत कारगर सिद्ध हुआ है। इसके जरिए प्रदेश सरकार ने आम जनता को अपनी बात रखने का सशक्त मंच दिया है। कोरोना संकट के चलते भले ही कुछ समय के लिए जन मंच का नियमित आयोजन संभव नहीं हो पाया लेकिन ये कार्यक्रम प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। जनमंच के माध्यम से ग्रामीण एवं दूर दराज क्षेत्रों के गरीब लोगों को उनके घर-द्वार तमाम जिला स्तर के अधिकारियों की मौजूदगी में जनशिकायतों को निपटारा सुनिश्चित हो रहा है। 
PunjabKesari, Shimla Janmanch Image

शिमला: शिमला जिले के शिमला (शहरी) विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत ऐतिहासिक रिज मैदान पर जनमंच शहरी विकास एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। जनमंच के दौरान मौके पर प्राप्त 5 शिकायतों व 16 मांगों का पर निपटारा किया गया। पूर्व ज मंच में प्राप्त 33 समस्याओं में से अधिकांश का निपटारा किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त प्राप्त की गई 23 मांगों को निवारण के लिए संबंधित विभागों को भेज दिया गया। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि अंतिम पंक्ति में बैठे गरीब व्यक्ति की समस्याओं का निराकरण पिछले 4 वर्षो से जनमंच के माध्यम से किया जा रहा है और मुख्यमंत्री स्वयं इसकी निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे जनमंच के माध्यम से अपनी समस्याओं का हल पाने के साथ ही सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी प्राप्त करें। जनमंच के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा 350 लोगों की तथा आयुष विभाग द्वारा 150 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई। इसके अतिरिक्त, 13 हिमकेयर कार्ड, 3 बोनाफाइड हिमाचली कार्ड भी बनाए गए और एक रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। 
PunjabKesari, Sirmaur Janmanch Image

सिरमौर: सिरमौर जिले के नाहन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत नावनी के मेला मैदान जमटा में जनमंच आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने की। नाहन के विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल भी इस अवसर पर उपस्थित थे। जनमंच में विभिन्न विभागों से संबधित कुल 22 शिकायतें व 64 मांगें प्राप्त हुईं, जिसमें अधिकांश का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया। इस अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के अंतर्गत संबंधित क्षेत्र की 8 बालिकाओं के परिवारों को कंबल व पौधा देकर सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 5 बच्चों को एफडी भी वितरित की गई। जन मंच के दौरान राजस्व विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के 105 प्रमाण पत्र जारी किए गए। 40 नए आधार कार्ड बनाने के साथ ही 25 आधार कार्ड अपडेट किए गए। आयुर्वेद विभाग द्वारा 150 रोगियों जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित बहुददेशीय चिकित्सा शिविर में 175 से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई।
PunjabKesari, Solan Janmanch Image

सोलन: सोलन जिले के अर्की विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दिग्गल में जनमंच आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने की। जनमंच में कुल 32 शिकायतें और 97 मांगें प्रस्तुत की गई। 32 शिकायतों में से 27 तथा 97 मांगों में से 35 का मौके पर ही निपटारा किया गया। आज आयोजित जन मंच में पात्र व्यक्तियों को कोविड-19 से बचाव के लिए बूस्टर डोज भी लगाई गई। वीरेन्द्र कंवर ने इस अवसर पर कहा कि जनमंच आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य आम जन की किसी कारणवश लम्बित पड़ी समस्याओं का समाधान सुनिश्चित बनाना है जोकि पूर्ण रूप से सफल रहा है। जनमंच में 77 विभिन्न प्रमाण व अन्य दस्तावेज बनाए गए तथा 101 इंतकाल भी किए गए। आधार कार्ड के लिए 27 लोगों का पंजीकरण किया गया। सामाजिक सुरक्षा पैंशन के 10 मामलों में कागजी कार्रवाई पूर्ण की गई। जनमंच में जिला परिषद अध्यक्ष रमेश ठाकुर, अर्की के विधायक संजय अवस्थी, पूर्व विधायक गोविंद राम शर्मा सहित अन्य गणमान्य व विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
PunjabKesari, Una Janmanch Image

ऊना: ऊना जिले में ऊना विधानसभा क्षेत्र की चंद्रलोक कलोनी में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी की अध्यक्षता में जनमंच आयोजित किया। छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती भी इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित रहे। जनमंच में कुल 35 जनसमस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। पूर्व जनमंच गतिविधियों के दौरान 20 समस्याएं प्राप्त हुई थीं, जिनमें से 7 शिकायतें और 13 मांग पत्र रह  जबकि मौके पर कुल 15 जनसमस्याएं प्राप्त हुईं, जिनमें 9 शिकायतें और 6 मांग पत्र शामिल हैं। इस अवसर पर जिला प्रशासन ऊना की गरिमा योजना के तहत बेटियां गोद लेने वाले दो परिवारों तथा अपनी बेटी की उच्च शिक्षा के लिए ऋण लेने वाले दो परिवारों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने 21-21 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की। उत्कृष्ट कार्य करने वाली जिला ऊना की 6 बेटियों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत उनकी उपलब्धियों को दर्शाने वाले बोर्ड भी प्रदान किए गए। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News