IPH मंत्री बोले-सुरक्षा दीवारें लगाने पर खर्च होंगे 4,893 करोड़, शीघ्र जारी होगी पहली किस्त

punjabkesari.in Sunday, Nov 04, 2018 - 10:24 PM (IST)

सरकाघाट: कांगड़ा, रोहड़ू, सीर खड्ड व कुल्लू सहित अन्य बाढ़ ग्रस्त इलाकों के लिए 4,893 करोड़ रुपए की परियोजना तैयार करके केंद्र सरकार को भेजी गई है, जिसे स्वीकृति मिल चुकी तथा 1100 करोड़ रुपए की प्रथम किस्त शीघ्र ही उपलब्ध करवाई जा रही है जिससे असुरक्षित घरों को सुरक्षा दीवारें स्थापित की जाएंगी। ये बात आई.पी.एच. मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने धर्मपुर क्षेत्र के प्रवास के दौरान कही। उन्होंने धवाली नाला, श्रीलंका, हरयानाला, बाल्हड़ा, तनेहड़, बरही, थाती व चकैणा में कहा कि वर्ष 2014-15 में इस क्षेत्र की 4 पंचायतों में बादल फटने के कारण जानमाल की भारी तबाही हुई थी। इन पंचायतों के नालों, खड्डों और लोगों के घरों को सुरक्षा हेतु बाढ़ नियंत्रण योजना के तहत 341 करोड़ रुपए का प्राकलन तैयार कर मामला स्वीकृति हेतु केंद्र सरकार को भेजा गया है।

तनेहड़ पंचायत की सड़क का कार्य प्रगति पर
उन्होंने कहा कि तनेहड़ पंचायत की सड़क का कार्य भी प्रगति पर है तथा 3.56 करोड़ रुपए की लागत से बरही-सरैण सड़क का कार्य भी युद्ध स्तर पर जारी है। उन्होंने कहा कि इन पंचायतों के लिए समुचित पेयजल योजनाएं चलाई जा रही हैं और बहरी-मढ़ी-धवाली पेयजल योजना का कार्य भी प्रगति पर है, जिसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा।

ब्रिक्स के तहत 236 करोड़ रुपए की 2 पेयजल योजनाएं तैयार
उन्होंने कहा कि ब्रिक्स के तहत 236 करोड़ रुपए की 2 पेयजल योजनाएं कमलाह-कांडापत्तन व सिद्धपुर-मंडप आदि क्षेत्रों के लिए तैयार की गई हैं, जिनकी निविदा प्रक्रिया शीघ्र पूरी कर ली जाएगी। इसके अतिरिक्त 79 करोड़ रुपए की लागत से संधोल क्षेत्र की 8 पंचायतों के लिए पेयजल योजना निर्मित की जा रही है। उन्होंने बाल्हड़ा महिला मंडल भवन के लिए 2 लाख, कांडापत्तन श्मशानघाट के लिए 5 लाख तथा महिला मंडल जालपा धवाली नाला और हरनयाल के लिए 20-20 हजार रुपए देने की घोषणा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News