अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल : पुलिस बैंड के नाम रही पहली सांस्कृतिक संध्या, पहाड़ी व हिन्दी गानों पर झूमा शिमला

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 10:03 PM (IST)

शिमला (अम्बादत): शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर वीरवार को अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल का आगाज हो गया। फैस्टीवल की पहली सांस्कृतिक संध्या पर पुलिस बैंड हारमनी ऑफ द पाइन्स के कलाकारों ने खूब समां बांधा। पुलिस बैंड की टीम ने हवा के साथ-साथ, संदेशे आते हैं सहित देशभक्ति के गीतों पर प्रस्तुतियां दीं। खचाखच भरे रिज मैदान पर स्थानीय लोग और सैलानी इन गानों पर खूब झूमे। लोक गायक लोकेंद्र चौहान और हन्नी नेगी ने भी एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दीं। इसके अलावा गोपाल शर्मा ने अपने गानों से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। 

राज्यपाल ने किया सांस्कृतिक संध्या का शुभारम्भ 
बता दें कि इस कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल बतौर मुख्यातिथि मौजूद रहे। इससे पहले स्कूली छात्र-छात्राओं सहित उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र पटियाला द्वारा भी प्रस्तुति दी गई,  जिसमें जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, राजस्थान, हरियाणा तथा पंजाब राज्यों के कलाकारों ने पर्यटकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। इस दौरान पंडाल पूरी तरह भरा हुआ था। कई सैलानी ग्रुपों में डांस करते रहे। शुक्रवार को फैस्टीवल की दूसरी सांस्कृतिक संध्या पर कुलदीप शर्मा रंग जमाएंगे।

रिज मैदान व माल रोड पर ये होंगे कार्यक्रम
अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल के दौरान शिमला के रिज मैदान व माल रोड पर श्वान प्रदर्शनी, महानाटी व रस्साकशी प्रतियोगिता, बैंड प्रदर्शनी, मुशायरा, फैशन शो, प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता, व्यंजन उत्सव, पारम्परिक लोक वाद्य यंत्र प्रतियोगिता, कच्ची घोडी, बहुरूपिया नृत्य, घूमर व फाग नृत्य, भंगड़ा व जिन्दुआ नृत्य, छपेली नृत्य, रउफ नृत्य व पुष्प प्रदर्शनी लगाई गई है। यहां पर सुबह से शाम तक कार्यक्रम चलते रहेंगे।

समर फैस्टीवल में प्रैस ब्लॉक गायब
पहली बार रिज मैदान पर अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल देखने को मिला कि प्रैस ब्लॉक को नहीं बनाया गया है, सिर्फ वीआईपी ब्लॉक ही बनाया गया है। इस बार प्रैस के लिए कोई पास की सुविधा नहीं है। जिला प्रशासन ने वीआईपी पास ही बनाए हंै। यह पहली बार देखने को मिला है। इसके अतिरिक्त वीआईपी ब्लॉक के ऊपर तंबू लगाए गए हैं जिस कारण बाहर से देखने वाले लोगों को अंतर्राष्ट्रीय स्टेज दिखाई नहीं दे रहा है। रिज मैदान पर आम जनता के बैठने के लिए भी कुर्सियों की संख्या काफी कम की गई है। इस कारण काफी कम संख्या में लोग कुॢसयों पर बैठ पाए।  

देर रात तक चलती रही टैक्सी व बसें
शहर के लोगों के लिए जिला प्रशासन ने देर रात तक टैक्सी व बसों का उचित प्रबंध किया हुआ था। रात 11 बजे तक टैक्सी व बसें चलती रहीं ताकि लोग समर फैस्टीवल देखकर आसानी से अपने घर तक पहुंच सकें। मगर अधिकतर लोग पैदल ही अपने घरों तक पहुंचे, क्योंकि गाडिय़ों व बसों में लोगों की काफी भीड़ लगी थी। 

स्कैंडल प्वाइंट पर गेट व रिज मैदान पर लगाए स्लोगन
जिला प्रशासन ने पहली बार अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल में स्कैंडल प्वाइंट पर गेट लगाया गया है। रिज मैदान पर स्थानीय लोगों व पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए प्रशासन ने छोटे-छोटे स्लोगन लगाए हैं। इन स्लोगन के माध्यम से समर फैस्टीवल के बारे में बताया गया है। कुछ स्लोगन पहाड़ी भाषा में भी लिखे गए हैं। इन स्लोगनों को लोग बड़े चाव के साथ पढ़ रहे हैं। 

रिज मैदान पर आने-जाने के रास्ते किए बंद
रिज मैदान पर अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल के चलते प्रशासन ने रिज मैदान से आने-जाने वाले रास्तों को बंद कर दिया है। खासकर चर्च वाले रास्ते को प्रशासन ने बंद कर दिया। अब पुलिस के जवान लोगों को टक्का बैंच वाले रास्ते से भेज रहे हैं जो काफी लंबा पड़ रहा है। प्रशासन ने यह रास्ता इसलिए भी बंद किया है क्योंकि एक तो सामने स्टेज बनाया है, वहीं दूसरी ओर लोगों की काफी भीड़ लग गई।

मालरोड व उसके आसपास के क्षेत्र में बिना अनुमति नहीं होगा आयोजन 
जिला दंडाधिकारी शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि शिमला के मॉल रोड से लेकर आसपास के क्षेत्र में किसी भी प्रकार की सभा, रैली, नारेबाजी, प्रदर्शन, बैंड बजाना का आयोजन नहीं हो सकेगा और ऐसी वस्तुएं लेकर चलना जिन्हें हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा सके, उन पर प्रतिबंध रहेगा। ऐसे आयोजनों के लिए पहले अनुमति लेनी अनिवार्य होगी। उन्होंने बताया कि छोटा शिमला से कैनेडी हाऊस और रिज तक, रेस्त्रां से रिवोली सिनेमा तक 150 मीटर के दायरे में, स्कैंडल प्वाइंट से कालीबाड़ी मंदिर तक, लिंक रोड छोटा शिमला गुरुद्वारा से छोटा शिमला कसुम्पटी रोड, छोटा शिमला चौक से राज भवन से ओकओवर तक, कसुम्पटी रोड एवं छोटा शिमला गुरुद्वारा को जोड़ने वाली सीढ़ियां एवं पैदल पथ, कार्ट रोड से मजीठा हाऊस लिंक रोड, एजी कार्यालय से कार्ट रोड सड़क, सीपीडब्ल्यूडी कार्यालय से चौड़ा मैदान और उपायुक्त कार्यालय के ऊपर पुलिस गुमटी से लोअर बाजार तक 50 मीटर दायरे में किसी भी प्रकार की सभा, रैली, नारेबाजी, प्रदर्शन, बैंड बजाना इत्यादि सभी गतिविधियों पर रोक रहेगी। यह आदेश पुलिस, सैनिक एवं अर्धसैनिक बलों के कर्मियों पर अपनी ड्यूटी के दौरान लागू नहीं होंगे। ये आदेश तुरंत प्रभाव से लागू होकर आगामी 2 महीनों तक जारी रहेंगे। आदेशों की अवहेलना करने पर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News