मानपुरा नदी में उद्योग ने छोड़ा जहरीला पानी

punjabkesari.in Sunday, Oct 25, 2020 - 06:29 PM (IST)

बीबीएन (ठाकुर): औद्योगिक नगर बीबीएन के तहत रविवार व दशहरे की छुट्टियों का फायदा लेते हुए किसी उद्योग द्वारा जहरीला काला पानी छोड़ा गया। रविवार को मानपुरा नदी में इतना काला जहरीला पानी देखने को मिला कि लोग पुल पर खड़े होकर देख रहे थे। इन उद्योगपतियों के हौसले इतने बुलंद हैं कि इनको न किसी सरकार का डर है व न ही किसी विभाग का। समय रहते ऐसे उद्योगों पर अगर ठीक कार्रवाई नहीं हुई तो लोग शहर व गांव छोडऩे को मजबूर हो जाएंगे।

उद्योगों से काले धुएं व अन्य वायु प्रदूषण की खबरें मिलना तो आम बात है लेकिन सरेआम बिना किसी डर के नदी में खुले में ऐसा जहरीला काला पानी छोडऩा कोई रसूखदार उद्योगपति ही ऐसा कर सकता है। नदी-नालों में पानी छोडऩा कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन नदी में ऐसा मटमैला जहरीला काला पानी छोडऩा भी विभाग की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगाता है।

पर्यावरण प्रेमी रामगोपाल, निर्मल सिंह, राजेश कुमार व गुरमीत सिंह ने बताया कि ऐसे उद्योगों के प्रति जब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं होती तब तक इनके हौसले बुलंद रहेंगे। इनका मानना है कि लॉकडाऊन के बाद इस कोरोना काल में जितना प्रदूषण उद्योगों द्वारा फैलाया जा रहा है, इतना कभी नहीं हुआ। इन्होंने प्रदेश सरकार व विभाग से मांग की कि ऐसे उद्योगों पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए ताकि अन्य उद्योगों को भी इससे सीख मिले।

उन्होंने कहा कि लोगों में बीमारी फैलने के साथ-साथ जानवर भी बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं, लेकिन उद्योगों का प्रदूषण बंद नहीं हो रहा है। इस बारे जब बद्दी स्थित विभाग के अधिकारी प्रवीन गुप्ता से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सूचना मिलते ही टीम मौके पर भेज दी गई है। सैंपल लेने के बाद उद्योग का पता लगाकर उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News