काजा में जल्द बनेगा इंडोर आइस हॉकी रिंक : मार्कंडेय

punjabkesari.in Monday, May 11, 2020 - 02:00 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : रविवार को जिला के काजा उपमंडल के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे कृषि एवं प्रोद्यौगिकी मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने एडीसी कार्यालय में विकास कार्यां को लेकर विभिन्न विभागों के साथ विशेष बैठक आयोजित की। बैठक में कृषि मंत्री ने अवगत कराया कि स्पीति में स्टेट ऑफ आर्ट इंडोर आइस हॉकी रिंक बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को लेकर विस्तृत चर्चा उपरांत अनुमोदन भी किया। इसके साथ ही विशेष बजट हेतु प्रस्ताव भी सर्वसम्मति से भी पास किया है। गौरतलब है कि पहली बार स्पीति में आयोजित की जाने वाली बेसिक आईस हॉकी प्रतियोगिता का शुभारंभ भी रामलाल मार्कंडेय ने 20 दिसंबर 2019 किया था और आईस हॉकी रिंक निर्माण की घोषणा की थी। यह अपनी तरह का स्टेडियम होगा जोकि इंटरनेशनल स्टेंडर्ड का बनेगा। इसके लिए 15 लाख रुपए के बजट का प्रावधान कर लिया गया। शेष बजट के लिए प्रदेश सरकार के समक्ष इस मामले को उठाया जाएगा। 

इस रिंक के बनने से जो स्पीति के युवाओं को आईस हॉकी के लिए प्रश्िक्षण दिया जाएगा। भविष्य में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता भी इसी रिंक में आयोजित की जा सकती है। इसके बनने से स्पीति घाटी के पर्यटन को नए पंख लगेंगे। रिंक में फ्रीजिंग सिस्टम होगा। आईस से जुड़ी कई खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा सकता है। परियोजना सलाहाकर समिति में इस प्रोजक्ट को मंजूरी दे दी गई है। कृषि मंत्री ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि विकास कार्यां की सारी प्रक्रिया तुरन्त शुरू कर दी जाए। प्रदेश सरकार ने प्रदेश में विकास कार्यां को करने की अनुमति दे दी है। ऐसे में स्पीति में बर्फबारी भी काफी हिस्सों से हट चुकी है। लेकिन लॉकडाउन के कारण विकास कार्य में तीव्रता नहीं आई थी। अब तीव्रता लानी होगी, जो भी प्रोजेक्ट निर्माणधीन है उन्हें शुरू कर दें। इसके लिए स्थानीय लेबर को शामिल किया जाए। इसके साथ अगर अन्य हिस्सों से लेबर मंगवानी हो तो उसके बारे में प्रयास करें। वन विभाग के तहत विकास कार्यां कि समीक्षा करते हुए मंत्री ने निर्देश दिए कि मुद भावा मार्ग के निर्माण कार्यां को तीव्रता लाई जाए। 

उन्होंने कहा कि चंद्रताल तक सड़क के विस्तारीकरण के कार्य इस वित्तीय वर्ष में पूरा किया जाए। इसके अलावा स्पीति में पौधरोपण केवल उन्ही जगह पर किया जाए जहां पर पानी की मौजूदगी हो। इसके साथ जहां भी पौधा रोपण हो उनकी देख भाल होना जरूरी है। इस दौरान एडीएम ज्ञान सागर नेगी ने बताया कि काजा के सभी कार्यालयों और आवासीय परिसर में इस बार पौधा रोपण करने का फैसला किया है। इस मौके पर अतिरिक्त जिला दंडाध्िकारी ज्ञान सागर नेगी, एसडीएम जीवन सिंह नेगी, डीएफओ हरदेव नेगी, डीएसपी सुशांत शर्मा, लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन ज्ञामचो सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। कृषि एवं प्रोद्यौगिकी मंत्री ने पुलिस, स्वास्थ्य और फिल्ड में तैनात कर्मियों को इमरजेंसी फेस शील्ड बांटी है। सुमुदो पुलिस चेक पोस्ट पर तैनात कर्मचारियों को भी शील्ड वितरित की। इसके साथ ही उन्होंने सभी र्किमयों का हौसला भी बढ़ाते हुए उनके कार्य की सराहना की।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prashant sharma

Recommended News

Related News