Himachal: परिवार को यदि कहीं से कोई आय नहीं तो सभी महिलाएं होंगी 1500 रुपए की पात्र

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 09:22 PM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रदेश सरकार की इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के लिए एक परिवार से एक महिला की कोई शर्त नहीं है। इस दौरान यदि परिवार को कहीं से कोई भी आय नहीं है, परिवार का कोई भी सदस्य पैंशन नहीं ले रहा है और परिवार की महिलाएं सभी मापदंड पूरे कर रही हैं तो ऐसी स्थिति में परिवार की सभी महिलाएं 1500 रुपए की सम्मान राशि के लिए पात्र होंगी। इससे स्पष्ट है कि गरीब परिवार की महिलाएं जो सरकार के तय मापदंड पूरे कर रही हैं, उन्हें यह लाभ मिलेगा। इसकी वैरीफिकेशन ग्राम सभाओं और नगर परिषदों की बैठक में होगी।

बताया जा रहा है कि तहसील कल्याण अधिकारी के पास जमा किए गए आवेदनों को अब पंचायतों और नगर परिषदों को भेजा जा रहा है। संबंधित तहसील कल्याण अधिकारी के कार्यालयों में इन दिनों सूची तैयार की जा रही है। इसमें ऐसी महिलाओं की भी ग्राम सभाओं व नगर परिषदों की बैठकों में नए सिरे से वैरीफिकेशन होगी, जिनके खाते में पूर्व में 3 महीने की सम्मान राशि पड़ चुकी है। इस वैरीफिकेशन में कोई भी महिला अगर सुविधा का गलत लाभ लेते हुए पाई जाती है तो सरकार ऐसी महिलाओं को जारी हुई सम्मान निधि की रिकवरी करेगी।

गौर हो कि सरकार ने इंदिरा गांधी प्यारी बहना योजना के तहत आवेदन करने वाली सिर्फ 28249 महिलाओं के खाते में ही अप्रैल से जून महीने तक के 4500 रुपए की राशि डाली थी। प्रदेश में अभी जिन महिलाओं को 1500 रुपए की किस्त जारी हो चुकी है, ऐसी महिलाओं की भी अब नए सिरे से वैरीफिकेशन होगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News