देवी-देवताओं के नजराने और बजंतरियों के भत्ते में बढ़ोतरी, कुल्लू से CM ने की बड़ी घोषणा

10/14/2019 4:23:19 PM

कुल्लू (मनमिंदर): अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव के देव समागम में आने वाले जिला भर के देवी-देवताओं का नजराना 5 फीसद बढ़ा दिया गया है। वहीं बजंतरियों के नजराने में भी 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। यह ऐलान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को कुल्लू दशहरा उत्सव के समापन समारोह पर किया। जिला मुख्यालय कुल्लू में ढालपुर स्थित कलाकेंद्र से मेले के समापन की घोषणा करते हुए सीएम ने कहा कि घाटी का यह देव समागम सफल रहा, जिसमें आने वाले सैकड़ों देवी-देवताओं का सभी को आदर-सत्कार करना चाहिए। 
PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने पहली बार देव गुर के लिए भी 1 हजार रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कल का दिन भी पूरा कुल्‍लू में बीता और आज का भी। मेलों में भाषण देने का कार्यक्रम नहीं रखना चाहिए। आपने मेरी लाज रखी, आज ज्यादा संख्या में आए। कई बार स्टेज पर ज्यादा होते हैं और सामने कम रह जाते हैं। सीएम ने कहा पीएम सिंचाई योजना के तहत 13 योजनाओं और 13 करोड़ खर्च, 90 करोड़ अलग से सिंचाई योजना पर खर्च होंगे, 37 करोड़ की लागत से शहर को मिलेगा पानी। उन्होंने डेढ़ साल में सुंदरनगर से मनाली तक फोरलेन कार्य पूरा करने का आदेश दिया। पर्यटन की दृष्टि से भल्याणी से मठासोर के लिए सर्वे होगा। यहां गौरू डुग को विकसित करेंगे। पीएम रोहतांग की टनल का जिक्र करते हैं, हम इसे पर्यटन की दृष्टि से पूरा करेंगे।
PunjabKesari

दिसंबर में रोहतांग सुरंग का काम पूरा होना मुश्किल है। काम जब भी पूरा होगा, प्रधानमंत्री ही इसका उद्घाटन करेंगे। पीएम स्वयं टनल से लाहौल जाएंगे, ऐसी उन्‍होंने इच्‍छा जताई है। ड्रग्स पर सोचना चाहिए, इसे रोकना होगा। इसके लिए सबका सहयोग चाहिए। उन्होंने स्थानीय लोगों से अपील की कि हमें देव संस्कृति नहीं भूलनी चाहिए, अपने खान-पान, रहन-सहन व रीति-रिवाज को हमेशा याद रखें। जो लोग अपनी सभ्यता व संस्कृति को भुलाते हैं, वे समाप्त हो जाते हैं। वही, जिला कुल्लू में अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के अंतिम दिन ढालपुर से आधे देवी देवता रवाना होने शुरू हो गए हैं।
PunjabKesari

इससे पहले मुख्यमंत्री ने कुल्लू अस्पताल के साथ प्रेस क्लब भवन का भी शुभारंभ किया। 25 लाख की लागत से बने प्रेस भवन की चारदीवारी के लिए भी मुख्यमंत्री द्वारा 10 लाख रुपए देने की घोषणा की गई। प्रेस भवन में उपस्थित पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि निष्पक्ष समाज के लिए निष्पक्ष मीडिया का होना जरूरी है और समाज को भी नई राह दिखाने की दिशा में आज का मीडिया कार्य कर रहा है।


Ekta

Related News