शिमला में Apple Festival का आगाज, CM Jairam ने काटा 200 KG का Cake (Pics)

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2019 - 07:19 PM (IST)

शिमला (योगराज): शिमला घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए हिमाचली सेब खासे आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। शिमला के गेयटी थियेटर में पर्यटन विभाग द्वारा 2 दिवसीय एप्पल फैस्टिवल का आयोजन किया गया है जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सेब से बने साढ़े चार फीट ऊंचे और 200 किलो के केक को काट कर किया।
PunjabKesari, Apple Festival Image

सेब से बने इस केक ने ‘इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड’ में सबसे बड़े केक के रूप में अपना नाम भी दर्ज किया। फैस्टिवल का मकसद हिमाचली सेब को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करना है। फैस्टिवल में प्रदेश के बागवानों के बगीचों में पैदा होने वाले अलग-अलग किस्म के सेब लगाए गए हैं।
PunjabKesari, Apple Festival Image

सेब के साथ नाशपाती, फ्लावर और सेब से बने जूस और अन्य उत्पाद को भी फैस्टिवल में लगाया गया है। 350 बागवानों के सेब प्रदर्शनी में लगाए गए हैं, जिन्हें पर्यटकों के साथ स्थानीय लोग भी काफी पसंद कर रहे हैं।
PunjabKesari, Apple Festival Image

मुख्यमंत्री ने कहा कि सेब हिमाचल प्रदेश की आर्थिकी में महत्वपूर्ण योगदान देने के साथ पर्यटन को बढ़ावा देता है। प्रदेश में बागवानी को विकसित करने के लिए सरकार ने अलग-अलग योजनाएं शुरू की हैं।
PunjabKesari, Apple Festival Image

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के बागवान सरकार की मदद के बिना भी बागवानी में अलग प्रयोग करके अच्छी और नई किस्म के सेब पैदा कर रहे हैं। सरकार सेब की पैदावार बढ़ाने और सेब के अच्छे दाम दिलाने के लिए प्रयास कर रही है।
PunjabKesari, Apple Festival Image

उन्होंने कहा कि दुनिया भर से सेब की अलग-अलग किस्में बाजार में आ रही हैं, जिस वजह से कम्पीटीशन बढ़ गया है इसलिए प्रदेश में भी बागवानों को नए एक्सपैरिमैंट और नई तकनीक के साथ काम करना होगा।
PunjabKesari, Apple Festival Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News