चम्बा के विकास को IHBT पालमपुर ने प्रशासन से मिलाया हाथ

punjabkesari.in Thursday, Feb 18, 2021 - 10:49 PM (IST)

पालमपुर/चम्बा (ब्यूरो): हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान पालमपुर और जिलाधीश चम्बा के अधीन विभिन्न संबंधित विभागों और जिला प्रशासन के माध्यम से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। आईएचबीटी पालमपुर के निदेशक डाॅ. संजय कुमार और जिलाधीश चम्बा डीसी राणा की अध्यक्षता में जिला चम्बा की प्रमुख समस्याओं एवं चुनौतियों पर बैठक में चर्चा की गई। बैठक में चंद्रवीर सिंह परियोजना अधिकारी डीआरडीए चम्बा, सुशील अवस्थी उपनिदेशक बागवानी चम्बा, राहुल कटोच, उपनिदेशक कृषि चम्बा और आईएचबीटी के संबंधित वैज्ञानिक उपस्थित रहे।

इसके अंतर्गत चम्बा में फसल विविधीकरण के लिए व्यावसायिक पौधों की खेती और मूल्यवर्धन, कृषि-प्रौद्योगिकी के क्षेत्र, किसान समूहों, सामुदायिक सहायता संगठनों, स्वयं सहायता समूहों, संघों, समूहों, किसान उत्पादक समूहों, किसान उत्पादक कंपनियों, सहकारी समितियों की क्षमता निर्माण और कौशल विकास पर कार्य किया जाएगा। आजीविका और अतिरिक्त आय सृजन के लिए फूलों की खेती और सुगंध फसलों के साथ एपिकल्चर को एकीकृत करना शामिल है।

इसके तहत राज्य के संबंधित विभागों के अधिकारियों के परामर्श से जिला चम्बा की चम्बा, मेहला, भरमौर, तीसा, सलूणी, चौरी व पांगी के लक्षित विकास खंडों में हाइड्रोपोनिक्स एवं एरोपोनिक्स तकनीक का उपयोग किए जाने, फसलों और उत्पाद को खराब होने से रोकने, किसानों के आर्थिक रिटर्न बढ़ाने के लिए, कृषि-वानिकी फसलों के लिए खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी और वैश्विक मानकों को पूरा करने वाले नवीन उत्पादों का विकास करना है। विटामिन डी 2 से भरपूर शिटाके मशरूम उत्पादन और प्रसंस्करण, ठंडे क्षेत्रों के लिए उपयुक्त खाद उत्पादन, फूलों से हर्बल धूप और अगरबत्ती की तकनीक तथा चम्बा जिले के सतत् विकास के आपसी हित के क्षेत्र में कार्य करना शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News