IGMC प्रशासन का नया प्लान तैयार, अब ऐसे होगा कमीशनखोरों का पर्दाफाश

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2019 - 09:18 PM (IST)

शिमला: आईजीएमसी में कमीशनखोरी को रोकने के लिए प्रशासन ने नया प्लान तैयार किया है। प्लान में यह दर्शाया गया है कि अब बिना कार्ड वालों को भी नॉर्मल दामों पर ऑप्रेशन का सामान मिलेगा। यहां पर सबसे बड़ी बात तो यह है कि सप्लायर अब ऑप्रेशन थिएटर में सीधे डॉक्टर को सामान नहीं दे सकेंगे। मरीज को ऑप्रेशन के दौरान जो सामान लगना है, वह पहले प्रशासनिक अधिकारी से चैक होकर जाएगा और कंपनी से नॉर्मल दामों पर खरीदा जाएगा। इससे सबसे ज्यादा फायदा बिना कार्ड वाले मरीजों को होगा। नए प्लान के मुताबिक सप्लायर को ऑप्रेशन थिएटर में नहीं जाने दिया जाएगा। उनके लिए एक कमरा दिया जाएगा, वहां तीमारदार कम दाम पर सामान खरीदेंगे और प्रशासनिक अधिकारी से चैक होकर सामान ऑप्रेशन थिएटर में जाएगा। इससे यह पता चल पाएगा कि सप्लायर ने किस दाम पर मरीज को सामान दिया है।

नॉर्मल दाम पर मिलेगा ऑप्रेशन का महंगा सामान

आईजीएमसी प्रशासन नॉर्मल दाम पर प्रत्येक मरीजों को ऑप्रेशन का महंगा सामान उपलब्ध करवाना चाह रहा है। वर्तमान में यह होता है कि जब किसी मरीज का ऑप्रेशन होता था तो सामान को डॉक्टर ऑप्रेशन थिएटर के अंदर ही सप्लायर से लेकर मरीज को लगाते हैं और तीमारदार को बाद में बताया जाता है कि आपको इतने पैसे देने होंगे। सप्लायर सीधे तौर पर कहते हंै कि आपके मरीज को इस कंपनी का सामान लगा है, आपको इतने पैसे देने होंगे। इससे तीमारदार को यह भी संशय होता था कि शायद मुझसे ज्यादा पैसे लिए गए हैं। सभी डॉक्टरों के सप्लायर अलग-अलग होते हैं लेकिन अब नए प्लान द्वारा ऐसा नहीं होगा। सप्लायर से सीधे ही मरीज सामान को खरीद पाएंगे और प्रशासनिक अधिकारी से यह सामान चैक होगा। प्रशासन ने स्पाइन के मरीजों के लिए नॉर्मल दाम पर इलाज करना शुरू कर दिया है। अब प्रशासन का दावा है कि अन्य बीमारी के मरीजों के लिए भी नॉर्मल दाम पर सामान उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रशासन शीघ्र ही यह प्लान लागू करेगा।

2 डॉक्टर हो चुके हैं चार्जशीट

आईजीएमसी के ऑर्थो विभाग में सामान की खरीददारी में खामियां पाए जाने को लेकर 2 डॉक्टर चार्जशीट हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने जिन 2 डाक्टरों को चार्जशीट किया है, वे आईजीएमसी के ऑर्थो विभाग में सेवाएं दे रहे हैं। डॉक्टर पर आयुष्मान योजना के कार्ड पर सामान न खरीदने का आरोप है। आईजीएमसी की अगर बात की जाए तो यहां पर डॉक्टरों पर कई आरोप लग चुके हैं। तभी विभाग भी सतर्क हुआ है।

ऑर्थो विभाग का चल रहा ऑडिट

आईजीएमसी के ऑर्थो के सामान की खरीदारी को लेकर विभाग ने जांच बिठाई है। ऑर्थो विभाग का ऑडिट हो रहा है। अगर कोई भी डॉक्टर सामान की खरीददारी में खामियां बरतने पर संलिप्त पाया गया तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। ऑर्थो विभाग का जो ऑडिट चल रहा है, उसकी रिपोर्ट एक हफ्ते के अंदर आ जाएगी। रिपोर्ट आने के बाद कई डॉक्टरों पर गाज गिर सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News