यहां जान जोखिम में डालकर सैंकड़ों लोग कर रहे मौत का सफर, कभी भी हो सकती बड़ी घटना

punjabkesari.in Saturday, Feb 24, 2018 - 09:23 AM (IST)

रिकांगपिओ: जनजातीय जिला किन्नौर की मूरंग तहसील में मूरंग खड्ड पर बने हुए वैली ब्रिज की हालत विभाग द्वारा उचित रखरखाव न करने के कारण दयनीय बनी हुई है। आलम यह है कि पुल अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। उक्त वैली ब्रिज की हालत पूरी तरह से जर्जर बनी हुई है पुल पर लगाई हुई लकड़ी जगह-जगह से टूट चुकी है। इस ब्रिज से रोजाना सैंकड़ों वाहन आते-जाते हैं और कभी भी बड़ी अनहोनी की घटना घट सकती है तथा वैली ब्रिज की खास्ताहाली को देख कर ऐसे लगता है कि लोक निर्माण विभाग की नींद किसी बड़ी घटना के घटने के बाद ही खुलेगी।

ग्रामीणों के लिए एक बड़ी समस्या
हालांकि वहां पर एक और पुल भी हैं परंतु उस पुल की भी टायरिंग भी उखड़ रही है। गौरतलब है कि उक्त वैली ब्रिज 3 ग्राम पंचायतों के सैंकड़ों ग्रामीणों को सड़क मार्ग से जोड़ती है तथा ग्रामीणों के साथ-साथ स्कूली बच्चों की भी रोजाना इस पुल से आवाजाही होती है, ऐसे में समय रहते विभाग ने उक्त वैली ब्रिज की सुध नहीं ली तो जल्द ही 3 ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों के लिए एक बड़ी समस्या पैदा हो जाएगी। इस वैली ब्रिज पर से रोजाना स्कूली बच्चे, राहगीर व वाहन चालक जान जोखिम में डालकर गुजरते हैं। क्योंकि इस ब्रिज पर लगी लकड़ी भी कई स्थानों पर टूट चुकी है और कभी भी राहगीरों व वाहन चालकों के लिए कब्र गाह बना सकती है।

‘शीघ्र दुरुस्त होगा पुल’
वहीं इस बारे में लोक निर्माण विभाग के कल्पा डिवीजन के अधिशासी अभियंता एम.आर. नेगी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मामला विभाग के ध्यान में है तथा विभाग द्वारा मूरंग पुल की खस्ता हालत को सुधारने के लिए उचित कदम उठाया जा रहा है जिसके तहत पुल पर लगी पुरानी टीन व लकड़ी को बदला जाएगा तथा शीघ्र ही पुल की हालत दुरुस्त की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News