नए साल में पर्यटकों के लिए स्पैशल वोल्वो बसें चलाएगा HRTC

punjabkesari.in Sunday, Dec 25, 2022 - 09:18 PM (IST)

शिमला (राजेश): नए साल में हिमाचल आने वाले पर्यटकों के लिए एचआरटीसी स्पैशल बसें चलाएगा। इसके लिए निगम ने विशेष प्लान बनाया है, ऐसे में यदि पर्यटक दिल्ली व चंडीगढ़ से हिमाचल आने की सोच रहे हैं तो वे निगम की वोल्वो बसों में आरामदायक सफर कर सकते हैं। नए साल के लिए एचआरटीसी दिल्ली से शिमला, कुल्लू, मनाली और धर्मशाला के लिए अतिरिक्त वोल्वो बसें चला रहा है। ये सभी अतिरिक्त बसें ऑनलाइन बुकिंग के आधार पर चलाई जा रही हैं। 5 जनवरी तक एचआरटीसी का यह ऑफर सैलानियों के लिए लागू रहेगा। वहीं दिल्ली-शिमला के लिए 5 जनवरी तक वोल्वो बसों की एडवांस बुकिंग चल रही है, ऐसे में यदि सैलानी शिमला के लिए आ रहे हैं तो वे निगम की वैबसाइट पर बसों की ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। निगम बुकिंग के आधार पर अन्य बस भी दिल्ली शिमला के लिए चलाएगा। 

दिल्ली से शिमला के लिए रात साढ़े 9 बजे से विशेष वोल्वो बस
एचआरटीसी अधिकारियों के अनुसार हिमाचल घूमने आने वाले लोगों के लिए यह सुविधा शुरू कर दी है। हर दिन कम से कम एक स्टेशन के लिए 2-2 अतिरिक्त वोल्वो बसें चलाई जा रही हैं। दिल्ली से शिमला के लिए रात साढ़े 9 बजे से विशेष वोल्वो बस चलती है। इस बस में सफर करने के लिए आपको ऑनलाइन बुकिंग करनी होती है। वहीं रात को साढ़े 9 बजे ही शिमला से दिल्ली के लिए भी वोल्वो बस चलती है। इस तरह प्रदेश के अलग-अलग शहरों के लिए एचआरटीसी की वोल्वो बसें चल रही हैं।

शिमला सहित मनाली, धर्मशाला, कुल्लू, लाहौल-स्पीति पर्यटकों से पैक
वर्ष 2023 के स्वागत के लिए हिमाचल में भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। शिमला सहित प्रदेश के पर्यटन स्थल मनाली, धर्मशाला, कुल्लू, डल्हौजी व खजियार आदि में पर्यटक पहुंच रहे हैं और पर्यटकों की खूब भीड़ पर्यटन स्थलों पर लगी है। लाहौल-स्पीति पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार 25 दिसम्बर को 24 घंटों के भीतर लाहौल-स्पीति में 10,519 वाहन पहुंच चुके थे, वहीं वाहनों की आवाजाही देर शाम तक जारी रही। हालांकि इस साल सैलानियों की व्हाइट क्रिसमस देखने की चाह अधूरी रह गई है लेकिन प्रदेश के पर्यटन स्थलों में सैलानियों की भीड़ कम नहीं हुई। 

कालका-शिमला रेल में भी 100 प्रतिशत ऑक्यूपैंसी
जहां एक ओर पर्यटकों से निगम की बसें पैक हो गई हैं, वहीं शिमला-कालका रेलवे ट्रैक पर चलने वाली सभी रेलगाड़ियों में भी ऑक्यूपैंसी फुल है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि रेलवे में भी एडवांस बुकिंग हो रही है। रेलवे ने त्यौहारी सीजन के लिए 2 होली-डे स्पैशल ट्रेनें चलाई हंै। इसके बावजूद भी रेलवे की सभी ट्रेनों में फुल ऑक्यूपैंसी है। ऐसे में अगर ट्रेन के जरिए हिमाचल का सफर करने की योजना बना रहे हैं तो पहले रेल में ऑक्यूपैंसी का पता कर लें। 

वोल्वो में ये है किराया

 रूट   किराया
 दिल्ली-शिमला  971 रुपए
 चंडीगढ़-शिमला  424 रुपए
 दिल्ली-मनाली  1689 रुपए
 दिल्ली-धर्मशाला  1373 रुपए
 दिल्ली-कुल्लू  1537 रुपए

क्या बोले एचआरटीसी के महाप्रबंधक
एचआरटीसी के महाप्रबंधक पंकज सिंघल ने बताया कि नए साल पर दिल्ली व चंडीगढ़ से हिमाचल आने वाले यात्रियों व पर्यटकों को वोल्वो बस सुविधा देने के लिए निगम ने प्लान बनाया है। क्रिसमस के बाद अब न्यू ईयर के लिए भी एचआरटीसी का सैलानियों के लिए विशेष प्लान है। हिमाचल में 5 जनवरी तक अतिरिक्त वोल्वो बसें चलाई जाएंगी, वहीं शिमला के लिए एडवांस बुकिंंग भी है। इसके अतिरिक्त प्रदेश के अलग-अलग पर्यटन स्थलों के लिए एडवांस ऑनलाइन बुकिंग पर बसें चलाई जा रही हैं। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News