शिमला पहुंचीं HRTC की सबसे छोटी बसें, जल्द सड़कों पर दौड़ती आएंगी नजर

10/23/2019 11:22:21 AM

शिमला (ब्यूरो): एच.आर.टी.सी. व प्रदेश की सबसे छोटी 20 सीटर इलैक्ट्रिक बसें राजधानी शिमला पहुंच गई हैं। प्राथमिक चरण में निगम प्रबंधन के पास 2 बसें पहुंची हैं। ये बसें पासिंग के लिए तारादेवी-शोघी मार्ग पर खड़ी की गई हैं। निगम अधिकारियों का दावा है कि 31 अक्तूबर तक अन्य 18 इसी तरह की बसें भी शिमला पहुंचेंगी। 24 अक्तूबर के बाद सरकार की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद इन्हें रूटों पर चलाया जाएगा।

इनके लिए कोई नए रूट तय नहीं होंगे बल्कि पुराने रूटों पर चल रही बसों की जगह इन्हें रिप्लेस किया जाएगा। निगम प्रबंधन की ओर से साफ किया गया है कि इन बसों को ट्रायल के तौर पर चलाने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इनका ट्रायल पहले ही दिल्ली में हो गया है। इन्हें संबंधित कंपनी की ओर से टैंडर के अनुसार ही बनाया गया है।

डैशबोर्ड पर सी.सी.टी.वी.

नई छोटी इलैक्ट्रिक बसें मौजूदा समय में चल रही इलैक्ट्रिक बसों की तरह हैं लेकिन इनमें सी.सी.टी.वी. डैशबोर्ड पर लगाया है जबकि इससे पहले चल रही इलैक्ट्रिक बसों में ये कैमरे छत पर लगाए गए हैं। डैशबोर्ड पर सी.सी.टी.वी. लगने के साथ छत सहित बस के पीछे भी हाई क्वालिटी के कैमरे लगे हैं जिससे बस में अंदर पूरी फुटेज रिकार्ड हो सकेगी। इसके अतिरिक्त इन बसों में बैटरी पावर भी अधिक है। एक बार चार्ज होने पर ये 120 से 130 किलोमीटर का सफर तय कर सकती हैं।


Edited By

Simpy Khanna

Related News