HRTC ने शुरू की नई योजना, अब ऐसे हाेगी लाॅन्ग व लाेकल रूट पर चलने वाली बसों की मॉनीटरिंग

punjabkesari.in Saturday, Feb 01, 2020 - 04:34 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): हिमाचल पथ परिवहन निगम की इंटर स्टेट व लोकल रूटों पर चलने वाली बसों में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर परिवहन निगम ने नई योजना शुरू की है। इस नई योजना के तहत परिवहन निगम लॉन्ग रूट की बसों शिमला, होशियारपुर, उदमपुर, पठानकोट व लोकल रूट पर जाने वाली निगम की बसों की साइंटिफिक मॉनीटरिंग करेगा। बसों की साइंटिफिक मॉनीटरिंग निगम अधिकारियों द्वारा टिकट काटने वाली मशीन में एक चिप के जरिए की जाएगी। बस कंडक्टर की टिकट काटने वाली मशीन में एक चिप लगी होगी। इस चिप के माध्यम से परिवहन अधिकारी को यह पता चल पाएगा कि बस किस स्टेशन पर कितनी देर रुकी और बस में कितनी सवारियां बैठीं व परिचालक ने उनसे कितना किराया वसूल किया है। साइंटिफिक मॉनीटरिंग से जहां निगम अधिकारियों के समय की बचत होगी, वहीं दूसरी ओर बसों में पारदर्शिता भी बनी रहेगी।

एचआरटीसी ने इसलिए लिया निर्णय

परिवहन निगम ने लॉन्ग रूट व लोकल रूट की बसों में साइंटिफिक मॉनीटरिंग करने का निर्णय बसों में यात्रियों की कमी को ध्यान में रखते हुए लिया है। निगम अधिकारियों की मानें तो वर्तमान में जो वोल्वो बसें दिल्ली रूट पर भेजी जा रही हैं, उनमें यात्रियों की सबसे ज्यादा कमी आई है। यात्रियों की कमी को ध्यान में रखते हुए लॉन्ग व लोकल रूट वाली बसों में साइंटिफिक मॉनीटरिंग करने का निर्णय लिया गया है। यही नहीं, यात्रियों की कमी के चलते बसें कहीं खाली न चलें इसके लिए बसों को क्लब किया जाएगा। बसों की क्लबिंग करने से न तो निगम को कोई आर्थिक नुक्सान होगा और न ही यात्रियों को आने-जाने में कोई परेशानी होगी।

क्या बोले धर्मशाला निगम डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक

धर्मशाला निगम डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक पंकज चड्ढा के अनुसार आरटीओ कांगड़ा ने बसों के आने-जाने का जो टाइम टेबल निर्धारित किया है परिवहन निगम उसके अनुसार ही अपनी बसें चला रहा है। निर्धारित किए गए टाइम टेबल से निगम को अच्छे परिणाम आए हैं। उसी का परिणाम है कि आज धर्मशाला से पठानकोट, होशियारपुर रूट की बसें 50-55 प्रति किलोमीटर के हिसाब से चल रही हैं। उन्होंने कहा कि फरवरी माह तक इसका नतीजा भी देखने को मिलेगा। ऐसा करने से निगम को प्रति किलोमीटर की आय में बढ़ौतरी भी होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News