HPU उठाएगा MTA विभाग के विद्यार्थियों के स्टडी टूअर का खर्च

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2019 - 10:21 AM (IST)

शिमला (अभिषेक) : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) के मास्टर ऑफ टूरिज्म एडमिनिस्टे्रशन (एम.टी.ए.) विभाग के विद्यार्थियों के स्टडी टूर का खर्च विश्वविद्यालय उठाएगा। यह व्यवस्था अगले शैक्षणिक सत्र से शुरू करने की तैयारी है। यह घोषणा शुक्रवार को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर प्रदेश विश्वविद्यालय के एम.टी.ए. विभाग के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार ने की।

उन्होंने कहा कि भविष्य में एम.टी.ए. विभाग के विद्यार्थियों के अकादमिक भ्रमण का सारा खर्चा विश्वविद्यालय वहन करेगा। इसके अलावा अगले शैक्षणिक सत्र से टूअर आयोजित करने से पहले एम.टी.ए. विभाग प्रशासन के साथ इस संबंध में बैठक करेगा। उन्होंने कहा कि एम.टी.ए. के विद्यार्थियों को हिमाचल प्रदेश में मौजूद सभी महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर सुविधाओं से संबंधित रिपोर्ट सुझावों के साथ देंगे। इसके बाद इन सुझावों को प्रदेश सरकार को कार्यान्वयन के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय का पर्यटन विभाग विद्यार्थियों को शिक्षित कर हिमाचल प्रदेश में एक प्रशिक्षित, कुशल स्नातक वर्ग प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में केंद्र सरकार व हिमाचल सरकार की कई योजनाएं हैं, जिसमें रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, जिसका दोहन करके भारत ही नहीं बल्कि विश्व का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बनाया जाना चाहिए। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के डीन ऑफ स्टडीज प्रो. अरविंद कालिया, परीक्षा नियंत्रक डा. जे.एस. नेगी, प्रो. सुषमा रेवाल, प्रो. चंद्रमोहन परशीरा, डा. नितिन व्यास, विभिन्न विभागों के डीन, विभागाध्यक्ष, निदेशक व गैर-शिक्षक कर्मचारी के अलावा कई विद्यार्थी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News