HPU के विद्यार्थी अब ई-पाठशाला के जरिए करेंगे पढ़ाई, DIS ने जारी की गाइडलाइंस

punjabkesari.in Thursday, Apr 09, 2020 - 11:12 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) के विद्यार्थी ई-पाठशाला ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल के जरिए पढ़ाई करेंगे। इसको लेकर गाइडलाइंस जारी हुई हैं। विश्वविद्यालय के डिपार्टमैंट ऑफ इंटर डिससिप्लिनरी स्टडीज ने विद्यार्थियों को इससे संबंधित जानकारी विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर उपलब्ध करवाकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। ई-पाठशाला के जरिए विभिन्न विषयों की ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकती है। 

डिपार्टमैंट ऑफ इंटर डिससिप्लिनरी स्टडीज (डीआईएस) ने विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर उपलब्ध करवाकर बताया गया कि किस तरह से वे संबंधित विषयों के लैक्चर डाऊनलोड कर सकते हैं या देख सकते हैं। इसको लेकर डीआईएस के निदेशक ने विभाग में चल रहे मानव संसाधन प्रबंधन, एमबीए ग्रामीण विकास और एमएससी पर्यावरण विज्ञान के कोर्सों के विद्यार्थियों को भी सलाह दी गई है कि वे अपने-अपने शिक्षकों को संपर्क कर पाठ्यक्रम व पाठ्य सामग्री को लेकर चर्चा करें।

जर्नल्स और बुक्स का एक माह तक नि:शुल्क ऑनलाइन असैस करने की मिली सुविधा

कोविड-19 के चलते हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय इन दिनों बंद होने के चलते विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी में मौजूद जर्नल्स और बुक्स का एक माह तक नि:शुल्क ऑनलाइन असैस करने की व्यवस्था की गई है। यह सुविधा शुरू हो गई है। इसके लिए विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी प्रबंधन ने हाल ही में इस संबंध में इंफॉर्मेटिक्स से बात की थी और इंफॉर्मेटिक्स ने इसको लेकर हरी झंडी दिए जाने के बाद लाइब्रेरी प्रबंधन ने जर्नल्स और बुक्स एक माह तक नि:शुल्क असैस करने के लिए संबंधित लिंक शिक्षकों को मुहैया करवा दिया गया है और शिक्षकों से आग्रह किया है कि संबंधित लिंक यूजर आईडी व पासवर्ड सहित जानकारी विद्यार्थियों को भी प्रदान की जाए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News