HPU : जनवरी माह के अंत तक घोषित होगा स्नातक प्रथम वर्ष के पुनर्मूल्यांकन का परिणाम

punjabkesari.in Tuesday, Jan 10, 2023 - 05:55 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): स्नातक प्रथम वर्ष का पुनर्मूल्यांकन का परिणाम जनवरी माह के अंत तक घोषित होगा। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) पुनर्मूल्यांकन का परिणाम शीघ्र घोषित करने के लिए कार्य में जुटा हुआ है और विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह परिणाम प्राथमिकता के आधार पर घोषित करने का निर्णय लिया है।

स्नातक प्रथम वर्ष के परीक्षा परिणाम में पास प्रतिशतता कम रहने पर छात्र संगठनों व विद्यार्थियों ने उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन पर सवाल उठाए थे लेकिन हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की जांच में मूूल्यांकन प्रक्रिया व ईआरपी सिस्टम में कोई खामी नहीं पाई गई है, ऐसे में अब स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षाओं में फेल हुए विद्यार्थियों को अब पुनर्मूल्यांकन के परिणाम से आस है। इस बीच पुनर्मूल्यांकन का परिणाम शीघ्र घोषित करने के लिए कार्य में जुटा हुआ है। 

बताते चलें कि इस परीक्षा परिणाम के मामले को लेकर विश्वविद्यालय की जांच कमेटी में मूल्यांकन व ईआरपी को क्लीन चिट मिली है। इसके अलावा पर्यावरण विज्ञान विषय में विद्यार्थियों को राहत प्रदान की गई और 5 प्रतिशत ग्रेस मार्क्स दिए गए, बावजूद इसके नाम मात्र विद्यार्थियों को इन ग्रेस मार्क्स से राहत मिली है, ऐसे में अब फेल हुए विद्यार्थियों की अब पुनर्मूल्यांकन के परिणाम पर नजरें टिकी हुई हैं। 

उल्लेखनीय है कि स्नानक प्रथम वर्ष में फेल हुए विद्याॢथयों को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने पुनर्मूल्यांकन का परिणाम आने तक सशर्त स्नातक द्वितीय वर्ष की कक्षाएं लगाने की अनुमति दे रखी है। पुनर्मूल्यांकन का परिणाम आने के बाद भी अगर विद्यार्थी पास नहीं होते हैं तो उन्हें प्रथम वर्ष की परीक्षाएं दोबारा देनी होंगी।

मंगलवार को एसएफआई ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक के समक्ष स्नातक प्रथम वर्ष के पुनर्मूल्यांकन का परिणाम शीघ्र घोषित करने की मांग उठाई। इस पर परीक्षा नियंत्रक ने आश्वासन दिया है कि जनवरी माह के अंत तक यह परिणाम घोषित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News