HPBOSE ने स्कूलों से मांगा परीक्षा केंद्र में उपलब्ध परीक्षार्थियों के बैठने की क्षमता का ब्यौरा

10/9/2019 10:32:27 PM

धर्मशाला (नवीन): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा केंद्र में उपलब्ध परीक्षार्थियों के बैठने की क्षमता, कमरों का परिमाप व ड्रापिंग/एकत्रीकरण केंद्र से संबंधित ब्यौरा मांगा है। स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रदेश के समस्त राजकीय विद्यालय/निजी शिक्षण संस्थान परीक्षा केंद्र के प्रधानाचार्य/मुख्याध्यापकों/मुख्याध्यापिका से 18 अक्तूबर तक जानकारी प्रपत्र पर बोर्ड कार्यालय को ई-मेल आईडी एवं हस्ताक्षरित कर प्रेषित करने के लिए कहा है। बोर्ड की ओर से कहा गया है कि जिस विद्यालय केंद्र से सूचना प्राप्त नहीं होती है तो यह माना जाएगा कि संबंधित केंद्र में परीक्षा संचालन संबंधी सुविधा उपलब्ध नहीं है व इस स्थिति में संबंधित परीक्षार्थियों को किसी अन्य केंद्र में बैठने पर विचार किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा समस्त परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों को बैठने के लिए उपलब्ध स्थान, परीक्षा संचालन के लिए प्रयुक्त होने वाले प्रत्येक हाल व कमरों का परिमाप (नाप), हॉल/कमरे के अनुसार परीक्षार्थियों के बैठने की संख्या के साथ ही परीक्षा के दौरान निगरानी के लिए स्थापित कैमरों की संख्या, इंटरनैट कनैक्टीविटी व यूजर नाम/पासवर्ड एवं आईपी एड्रैस से संबंधित जानकारी एकत्रित कर समस्त केंद्रों का समग्र डाटा बैंक तैयार किया जा रहा है।

प्राय: केंद्रों की ओर से मांग की जाती है कि उन्हें परीक्षा संचालन के लिए केंद्र की स्थिति के अनुसार अग्रिम राशि प्रेषित नहीं की जाती है जबकि उन्हें परीक्षा सामग्री व उत्तरपुस्तिकाओं को प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त व्यय करना होता है। अत: परीक्षा सामग्री को ड्रापिंग केंद्र से तथा उत्तरपुस्तिकाओं को निकटतम पुस्तक वितरण केंद्र से प्राप्त करने एवं लिखित उत्तरपुस्तिकाओं के पैकेटों को एकत्रीकरण केंद्र पर जमा करवाने के मद पर होने वाले व्यय के सही आकलन के दृष्टिगत इन स्थलों के बारे में वास्तविक दूरी की सूचना भी केंद्रों से प्राप्त किया जाना अपेक्षित है। यह जानकारी स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव धर्मेश कुमार रामोत्रा ने दी है।


Vijay

Related News