स्विंग क्वीन रेणुका ठाकुर के फैन हुए PM Modi, ओपीएस को लेकर विपक्ष का सदन से वॉकआऊट, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Aug 14, 2022 - 06:30 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): भारत की महिला क्रिकेट टीम में बेहतर प्रदर्शन करने वाली हिमाचल प्रदेश के रोहड़ू की पंचायत पारसा की रेणुका ठाकुर के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी फैन हो गए हैं। विधानसभा में मौजूदा धर्मांतरण रोधी कानून में संशोधन के लिए विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया है। मानसून सत्र के अंतिम दिन ओपीएस मुद्दे पर विपक्ष ने सदन से वॉकआऊट कर दिया है। शिमला में मुख्यमंत्री की अध्यक्ष्ता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। ऊना में स्वां नदी में नहाने गए 2 नाबालिग युवकों की डूबने से मौत हो गई।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में विकसित होंगे 76 मॉडल हैल्थ वैलनैस सैंटर, स्टाफ नर्सों के भरे जाएंगे 152 पद
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य में 76 मॉडल हैल्थ वैलनैस सैंटर-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र विकसित करने को मंजूरी प्रदान की गई। इन वैलनैस सैंटरों के लिए स्टाफ नर्सों के 152 पदों और महिला हैल्थ वर्कर्ज कार्यकर्ताओं के 76 पदों को सृजित कर अनुबंध आधार पर भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने किन्नौर जिला की पूह तहसील में क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए स्पीलो में पटवार वृत्त खोलने का निर्णय लिया।

जबरन धर्मांतरण पर होगी 10 साल की जेल, विधानसभा में ध्वनिमत से विधेयक पारित
हिमाचल प्रदेश विधानसभा में मौजूदा धर्मांतरण रोधी कानून में संशोधन के लिए विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया है। मौजूदा कानून में सजा बढ़ाने का और ‘सामूहिक धर्मांतरण’ के उल्लेख का प्रावधान है। अधिनियम धोखाधड़ी, बल, अनुचित प्रभाव, जबरदस्ती, प्रलोभन, शादी या किसी भी कपटपूर्ण तरीके से धर्मांतरण को प्रतिबंधित करता है। 

हिमाचल की स्विंग क्वीन के PM Modi भी हुए फैन
कॉमनवेल्थ गेम्स में सभी खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है,लेकिन हिमाचल प्रदेश के रोहड़ू की पंचायत पारसा की रेणुका ठाकुर की स्विंग का तोड़ अभी भी किसी के पास नहीं है। यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कही। उन्होंने कहा कि दिग्गजों के बीच टॉप विकेट टेकर रहना कोई कम उपलब्धि नहीं है। इनके चेहरे पर भले ही शिमला की शांति रहती हो, पहाड़ों की मासूम मुस्कान रहती हो, लेकिन उनका आक्रामकता बड़े-बड़े बल्लेबाजों का हौसला पस्त करती है।

हिमाचल में बारिश को लेकर ऑरैंज व यैलो अलर्ट जारी
हिमाचल में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर ऑरैंज व यैलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने प्रदेश में 14 अगस्त को भारी बारिश का ऑरैंज अलर्ट जारी किया है जबकि 15 अगस्त के लिए यैलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में 19 अगस्त तक बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान लगाया है। विभाग के अनुसार भारी बारिश की स्थिति में पानी, बिजली व संचार सेवाओं में व्यवधान हो सकता है। 

OPS के मुद्दे पर विधानसभा में हंगामा, कांग्रेस ने किया Walkout
विधानसभा मानसून सत्र के अंतिम दिन ओल्ड पैंशन स्कीम (ओपीएस) को लेकर हंगामा हुआ तथा कांग्रेस के नाराज विधायकों ने वैल में आकर नारेबाजी करने के बाद सदन से वाॅकआऊट किया। हुआ यूं कि जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, वैसे ही कांग्रेस विधायक आशा कुमारी ने नियम-67 के तहत दिए गए स्थगन प्रस्ताव के नोटिस को स्वीकार करने तथा अविलंब चर्चा की मांग की।

स्वां नदी में नहाने उतरे 2 नाबालिग युवक डूबे
ऊना के लोअर बढेड़ा में स्वा नदी में नहाने उतरे 2 नाबालिग युवकों की डूबने से मौत हो गई। युवकों की पहचान साहिल पुत्र विभीषण व जतिन पुत्र सतपाल के रूप में हुई है जोकि दोनों लगभग 16-17 वर्ष के थे। जानकारी के अनुसार शनिवार को गांव भदसाली के 4 नाबालिग परिजनों को बिना बताए लोअर बढेड़ा के स्वां नदी में नहाने चले गए। 2 युवक नहाकर बाहर आ गए जबकि 2 युवक जब बाहर नहीं आए तो उनके साथियों ने शोर मचाना शुरू कर दिया।

नेगी के व्यवहार पर सीएम जयराम बोले- यहां ही ऐसा हाल, बाहर क्या करते होंगे
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधानसभा में कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी के व्यवहार को लेकर तीखी टिप्पणी की। उनका आरोप था कांग्रेस विधायक का व्यवहार सदन की मर्यादा के अनुकूल नहीं है। उन्होंने कहा कि वह जिस तरह का व्यवहार सदन में कर रहे हैं, इससे वह बाहर कैसा व्यवहार करते होंगे, इसका स्वत: ही अनुमान लगाया जा सकता है। 

हिमाचल में कोरोना के 423 नए पॉजिटिव मामले, महिला की मौत
हिमाचल प्रदेश में शनिवार को कोरोना संक्रमण से 1 मौत हुई है जबकि 423 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। जानकारी के अनुसार कोरोना सिरमौर जिले में 45 वर्षीय महिला की मौत हुई है। नए आए मामलों में बिलासपुर के 26, चम्बा के 21, हमीरपुर के 36, कांगड़ा के 112, किन्नौर के 5, कुल्लू के 17, लाहौल-स्पीति के 7, मंडी के 54, शिमला के 78, सोलन के 17, सिरमौर के 30 व ऊना जिला के 30 मरीज शामिल हैं।

पोते के जन्मदिन से एक दिन पहले दादा को ऐसे मिली दर्दनाक मौत
मंडी जिले के बल्ह थाना क्षेत्र के तहत ग्राम पंचायत सिद्वयाणी में करंट लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत सिद्वयाणी के गांव बनौन का पूर्व सैनिक कृष्ण चंद पुत्र बेली राम उस समय अचानक करंट की चपेट में आ गया जब वह अपनी गऊशाला में मशीन (टोका) के माध्यम से पशुचारा काट रहा था। 

खुले में पेशाब करने से रोका तो पुलिस कर्मी से मारपीट कर फाड़ डाली वर्दी
थाना बल्ह में तैनात मुख्य आरक्षी के साथ मारपीट करने तथा उसकी वर्दी फाड़ने के आरोप में बल्ह पुलिस ने करीब आधा दर्जन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। वहीं पुलिस आगामी कार्रवाई को लेकर मामले की तहकीकात में जुट गई है। जानकारी के अनुसार मुख्य आरक्षी पवन कुमार ने पुलिस थाना बल्ह में शिकायत दर्ज करवाते हुए बताया कि गत रात को ड्यूटी समाप्त होने के बाद वह नेरचौक अपने किराये के कमरे की ओर पैदल जा रहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News