HP पुलिस ने खरीदे अत्याधुनिक उपकरण, अब दुर्घटनाग्रस्त वाहनों से बिना नुक्सान के निकाले जा सकेंगे लोग

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 05:20 PM (IST)

शिमला (संतोष कुमार): प्रदेश में अब वाहन दुर्घटना में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए हिमाचल पुलिस हाईटैक हो गई है। इसके लिए पुलिस ने अत्याधुनिक हाईड्रोलिक कटर व स्प्रैडर खरीदे हैं, जिन्हें सभी पुलिस रेंज में दिया जाएगा। संबंधित पुलिस रेंज के तहत होने वाले वाहन हादसे में लोगों को बिना किसी नुक्सान के सुरक्षित बाहर निकालने में ये आधुनिक उपकरण मददगार साबित होंगे। जानकारी के अनुसार हिमाचल पुलिस के ट्रैफिक टूरिस्ट एवं रेलवे (टीटीआर) विभाग द्वारा सड़क वाहन हादसों में तुरंत एवं प्रभावी रैस्क्यू ऑप्रेशन चलाने के लिए 5 हाईड्रोलिक कटर एवं स्प्रैडर की खरीद कर ली गई है। ये उपकरण सभी पुलिस रेंज को दिए जाएंगे ताकि इनका उपयोग उन पुलिस रेंज के अंतर्गत जिलों में हो रहे सड़क वाहन दुर्घटनाओं में तुरंत मौके पर वाहन के अंदर व वाहन के नीचे फंसे हुए लोगों को बाहर निकाला जा सके एवं उनकी जान बचाई जा सके। 

ऐसे करते हैं ये उपकरण काम
बचाव दल अक्सर वाहन से घायल एवं पीड़ित व्यक्ति को निकालने के लिए गोलाकार आरी का इस्तेमाल करते थे लेकिन इनमें कई कमियां थीं। आरी चिंगारी पैदा कर सकती है, जिससे आग लग सकती है, तेज आवाज हो सकती है, पीड़ित को तनाव हो सकता है और अक्सर धीरे-धीरे कट सकता है। वैकल्पिक रूप से बचावकर्मी क्राउबार या हॉलिगन बार के साथ वाहन के दरवाजों को खोलने की कोशिश कर सकते हैं लेकिन पीड़ितों को और अधिक घायल कर सकता है। इसकी तुलना में हाईड्रोलिक स्प्रैडर-कटर शांत, तेज, मजबूत और अधिक बहुमुखी हैं और ये वाहन को काट सकते हैं, खोल सकते हैं और उठा भी सकते हैं। ये बचाव उपकरण पुश, पुल, कट और स्प्रैड के कार्य को तुरंत कर सकते हैं।

2 मिनट से कम समय में सुरक्षित निकाला जाएगा पीड़ित 
एएसपी टीटीआर नरवीर सिंह राठौर ने बताया कि इस उपकरण के सड़क वाहन दुर्घटना स्थल पर मौजूद होने पर 2 मिनट से भी कम समय में वाहन के अंदर व नीचे फंसे हुए घायल एवं पीड़ित व्यक्ति को सुरक्षित बाहर निकालकर उसकी जान बचाई जा सकती है। इसी कारण इस उपकरण को जॉज ऑफ लाइफ भी कहा जाता है क्योंकि इसका उपयोग पीड़ित एवं घायल व्यक्तियों की जान बचाने के लिए सकारात्मक रूप में किया जा सकता है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News