विश्व क्षयरोग दिवस : क्षयरोग क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वालों को CMO चम्बा ने किया सम्मानित

punjabkesari.in Wednesday, Mar 24, 2021 - 04:50 PM (IST)

चम्बा (ब्यूरो): स्वास्थ्य विभाग चम्बा द्वारा विश्व क्षयरोग दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें मेडिकल कॉलेज की जीएनएम की छात्राओं, आशा कार्यकर्ता और क्षय रोग कर्मियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी चम्बा डॉ. राजेश गुलेरी ने की। इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज की जीएनएम की छात्राओं के लिए पोस्टर और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता में शिखा ने प्रथम, भारती ने द्वितीय, रीता ने तृतीय और शैफाली ने सांत्वना पुरस्कार जीता जबकि चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान समूह एक की छात्राओं सोनिका, वेदना, खुशबू, अनीता, रुचिका व मुस्कान ने प्राप्त किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने क्षयरोग क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाले सीनियर लैब टेक्नीशियन केसरी राणा, लैब टेक्नीशियन केवल कुमार व हेम सिंह और एक्टिव केस फाइंडिंग में बेहतरीन कार्य करने वाली आशा कार्यकर्ता विमला देवी को सम्मानित किया, साथ ही 108 में कार्यरत कर्मचारी अनीशा व अजीत को भी सम्मानित किया गया।
PunjabKesari, Honored Image

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि विश्व टीबी दिवस 2021 का विषय 'द क्लॉक इज टिकिंग' है। उन्होंने बताया कि टीबी (क्षयरोग) एक घातक संक्रामक रोग है जोकि माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस जीवाणु की वजह से होता है। टीबी (क्षयरोग) का जीवाणु ज्यादातर फेफड़ों पर हमला करता है लेकिन यह फेफड़ों के अलावा शरीर के अन्य भागों को भी प्रभावित कर सकता है। यह रोग हवा के माध्यम से फैलता है। उन्होंने बताया कि जब क्षयरोग से ग्रसित व्यक्ति खांसता, छींकता या बोलता है तो उसके साथ संक्रामक ड्रॉपलेट न्यूक्लीआई उत्पन्न होता है जोकि हवा के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है। ये ड्रॉपलेट न्यूक्लीआई कई घंटों तक वातावरण में सक्रिय रहते हैं।
PunjabKesari, CMO Chamba Image

जब एक स्वस्थ व्यक्ति हवा में घुले हुए इन माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस ड्रॉपलेट न्यूक्लीआई के संपर्क में आता है तो वह इससे संक्रमित हो सकता है। क्षयरोग साध्य है, अगर इसका समय पर इलाज किया जाए। डॉक्टर के परामर्श से स्वस्थ्य कार्यकर्ता की सीधी देखरेख में 6 से 8 माह तक निरन्तर दवाई का सेवन करें तो व्यक्ति पूर्ण रूप से स्वस्थ्य हो सकता है। टीबी का निदान और इलाज सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में मुफ्त किया जाता है। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जालम सिंह, जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ. हरित पुरी, स्वस्थ्य शिक्षक निर्मला व जिला समन्वयक क्षयरोग नितेश भी उपस्थित रहे।
PunjabKesari, Doctor and Trainee Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News