Himachal Weather: एक माह से नहीं बरसे बादल, सूखे जैसे हालात, किसानों की चिंता बढ़ी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 12:28 PM (IST)

हिमाचल डेस्क। हिमाचल प्रदेश में पिछले एक माह से बारिश न होने के कारण सूखे जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं। प्रदेश में 1 से 22 अक्तूबर तक सामान्य से 97 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है, जिससे किसानों को फसलों की सिंचाई में मुश्किलें आ रही हैं।

सरसों और गेहूं जैसी महत्वपूर्ण फसलों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। प्रदेश में 28 अक्तूबर तक पूरे प्रदेश में मौसम साफ बना रहने का पूर्वानुमान है। हालांकि, आज उच्च पर्वतीय एक-दो स्थानों पर माैसम खराब रह सकता है। 

इस साल मानसून सीजन के दौरान भी सामान्य से 18 फीसदी कम बारिश हुई थी। इसके चलते बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कुल्लू, शिमला, सोलन और सिरमौर में अक्टूबर के महीने में 100 फीसदी तक कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। कांगड़ा में 94 फीसदी, किन्नौर में 98 फीसदी और लाहौल-स्पीति में 99 फीसदी कम बारिश हुई है।

हालांकि, मौसम विभाग ने आगामी दिनों में प्रदेश में मौसम साफ रहने की संभावना जताई है। इससे अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है, जबकि राजधानी शिमला में आज मौसम साफ बना हुआ है। लेकिन किसानों की चिंता बनी हुई है, क्योंकि सूखे की स्थिति से उनकी फसलों पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

किसानों के लिए यह समय बेहद चुनौतीपूर्ण है, और उन्हें राहत के लिए जल्द बारिश की उम्मीद है। यदि हालात ऐसे ही रहे, तो प्रदेश की कृषि उत्पादन पर इसका गंभीर असर पड़ सकता है।

हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News