Himachal Weather: 6 जिलों में सामान्य से 100 फीसदी कम बारिश, जानें अगले 7 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 02:36 PM (IST)

हिमाचल डेस्क। हिमाचल प्रदेश सहित पूरे उत्तर-पश्चिम हिमालयी क्षेत्र में बीते एक महीने से शुष्क मौसम बना रहने की जानकारी मिली है। बता दें कि राज्य में अगले सात दिनों तक भी बारिश के आसार नहीं हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राज्य के सभी भागों में 23 से 29 अक्तूबर तक मौसम साफ बना रहेगा। आज राजधानी शिमला में धूप खिलने के साथ हल्के बादल भी छाए हैं। बीते कल रोहड़ू में 3.0 व सांगला में 0.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। 

छह जिलों में सामान्य से 100 फीसदी कम बारिश

इस वर्ष के पोस्ट मानसून सीजन (1 से 23 अक्टूबर) में राज्य में बारिश की स्थिति काफी चिंताजनक रही। सामान्य से 97 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई, जिससे कई जिलों में सूखा जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है।

प्रभावित जिले

राज्य के छह जिलों- बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कुल्लू, सिरमौर, और सोलन में इस दौरान बारिश हुई ही नहीं। इन जिलों के निवासी इस कमी से परेशान हैं, क्योंकि पानी की आपूर्ति और कृषि पर इसके गंभीर प्रभाव पड़ सकते हैं।

अन्य जिलों की स्थिति

  • कांगड़ा: सामान्य से 94% कम बारिश
  • किन्नौर: सामान्य से 98% कम बारिश
  • लाहौल-स्पीति: सामान्य से 99% कम बारिश
  • मंडी: सामान्य से 82% कम बारिश
  • शिमला: सामान्य से 99% कम बारिश
  • ऊना: सामान्य से 51% कम बारिश

भविष्य की चुनौतियाँ

इस स्थिति से न केवल किसानों की फसलें प्रभावित हो रही हैं, बल्कि जलस्रोतों में भी कमी आ रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, यदि बारिश की यह कमी जारी रहती है, तो आने वाले महीनों में जल संकट और खाद्य सुरक्षा पर गंभीर संकट उत्पन्न हो सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News