हिमाचल में निजी अस्पतालों में हिमकेयर योजना बंद व सरकारी कर्मचारियों के तबादलों पर लगा पूर्ण प्रतिबंध, सरकार ने लिया फैसला, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Aug 03, 2024 - 07:35 PM (IST)

शिमला: हिमालच प्रदेश की सुक्खू सरकार ने मुख्यमंत्री हिमाचल स्वास्थ्य देखभाल योजना-हिमकेयर में बड़ा बदलाव कर दिया है। सरकार ने योजना में बदलाव करते हुए 2 बड़े निर्णय लिए हैं। पहले निर्णय में 1 सितम्बर, 2024 से निजी अस्पतालों का पैनल इस योजना से हटा दिया जाएगा। वहीं दूसरे निर्णय में सभी सरकारी सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारियों को इस योजना से तत्काल प्रभाव से बाहर कर दिया गया है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के तबादलों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। कार्मिक विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, यह प्रतिबंध 5 अगस्त से लागू होगा। मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद केवल सरकारी कर्मचारियों के तबादलों के ऐसे प्रस्तावों पर कार्रवाई और कार्यान्वयन किया जाएगा, जो व्यापक मार्गदर्शक सिद्धांत-2013 के पैरा 8 के तहत विशेष रूप से प्रदान की गई परिस्थितियों के अनुरूप होंगे।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

Himachal: निजी अस्पतालों में हिमकेयर योजना बंद, सरकारी कर्मचारी और सेवानिवृत्त अधिकारी भी योजना से बाहर
हिमालच प्रदेश की सुक्खू सरकार ने मुख्यमंत्री हिमाचल स्वास्थ्य देखभाल योजना-हिमकेयर में बड़ा बदलाव कर दिया है। सरकार ने योजना में बदलाव करते हुए 2 बड़े निर्णय लिए हैं। पहले निर्णय में 1 सितम्बर, 2024 से निजी अस्पतालों का पैनल इस योजना से हटा दिया जाएगा। वहीं दूसरे निर्णय में सभी सरकारी सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारियों को इस योजना से तत्काल प्रभाव से बाहर कर दिया गया है।

हिमाचल सरकार ने लिया फैसला, सरकारी कर्मचारियों के तबादलों पर लगा पूर्ण प्रतिबंध
हिमाचल प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के तबादलों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। कार्मिक विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, यह प्रतिबंध 5 अगस्त से लागू होगा। मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद केवल सरकारी कर्मचारियों के तबादलों के ऐसे प्रस्तावों पर कार्रवाई और कार्यान्वयन किया जाएगा, जो व्यापक मार्गदर्शक सिद्धांत-2013 के पैरा 8 के तहत विशेष रूप से प्रदान की गई परिस्थितियों के अनुरूप होंगे।

हिमाचल में अब ऐसे नहीं दौड़ेंगी स्कूल बसें, इन नियमों का करना होगा पालन
उच्च शिक्षा विभाग ने स्कूल बसों से जाने वाले बच्चों की सुरक्षा के लिए सरकारी व निजी स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत स्कूल बस या स्कूल टैक्सी 15 साल से पुरानी नहीं होनी चाहिए। बस के ड्राइवर के पास भारी वाहन चलाने का 5 वर्ष का अनुभव होना जरूरी होगा और उसकी उम्र 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, स्कूल बस में ड्राइवर के अलावा एक कंडक्टर भी होगा, जिसके पास हिमाचल प्रदेश मोटर वाहन नियम, 1999 के नियम 22(3) के प्रावधान के तहत वैध लाइसैंस और निर्धारित योग्यता होनी चाहिए।

अंतर्राज्यीय पारदी चोर गिरोह का भंडाफोड़, 10 गिरफ्तार, ऐसे देते थे वारदात को अंजाम
जिला कांगड़ा के बगलामुखी मंदिर से गिरफ्तार अंतर्राज्यीय पारदी चोर गिरोह चोरी की वारदात को अंजाम देने के समय शरीर पर तेल व ग्रीस लगाकर अंडर गारमेंटस में नंगे पैर जाते थे। साथ ही वारदात को अंजाम देने के लिए जाने के दौरान चोरी के ही दोपहिया वाहनों का ही प्रयोग करते थे, जिससे कि सीसीटीवी में भी उनके बारे कोई साक्ष्य पुलिस को न मिल सके।

Mandi: राजबन में बादल फटने की घटना में 6 लोगों के श*व बरामद, 2 बच्चियों सहित 4 लाेग अब भी लापता
हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के पधर उपमंडल के राजबन (तेरंग) गांव में बादल फटने की घटना के दौरान लापता हुए 6 लोगों के शव बरामद हो चुके हैं। शनिवार को घटनास्थल पर एक महिला का शव बरामद हुआ है, जिसकी शिनाख्त नहीं हो पाई है। बता दें कि घटना के पहले दिन 3 शव बरामद हुए थे जबकि दूसरे दिन 2 बच्चों अमन (9) और आर्यन (8) के शव बरामद हुए थे।

Kangra: बादल फटने से पौंग डैम का जलस्तर बढ़ा, खतरे के निशान से 60 फुट नीचे
हिमाचल प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में बीते दिन हुई मूसलाधार बारिश और बादल फटने से शनिवार दोपहर तक पौंग डैम का जलस्तर बढ़ कर 1330.44 फुट हो गया है। पहली अगस्त को 1321.07 फुट जलस्तर था। पिछले 48 घंटों में ही झील में करीब 9.37 फुट जलस्तर की बढ़ौतरी हुई है। पिछले साल बरसात में 3 अगस्त को 1374.16 फुट जलस्तर हो चुका था।

मैक्लोडगंज में वीजा एक्सपायर होने के बावजूद भी रह रहे दो विदेशी काबू
वीजा एक्सपायर होने के बावजूद मैक्लोडगंज में रह रहे दो विदेशियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें हिरासत में लिया गया है। मैक्लोडगंज पुलिस ने मामला दर्ज करके आगामी छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार रसिया मूल की महिला यूलिया जुलानोवा और पुरुष डेनिस लारिन जो पिछले दो माह से जंगल के समीप हरी बावरी में रह रहे थे, इन दोनों के पासपोर्ट एक्सपायर हो चुके हैं।

पंडोह डैम के 2 गेट सिल्ट में फंसे, BBMB अधिकारियों के छूटे पसीने
बीबीएमबी पंडोह डैम के 2 गेट पिछले 3 दिनों से सिल्ट के कारण बंद हो गए हैं, जिससे अधिकारियों के पसीने छूट गए हैं। इस समस्या के कारण बग्गी सुरंग भी बंद कर दी गई है और सलापड़ पावर हाऊस में बिजली उत्पादन भी बंद हो गया है। बीबीएमबी के चेयरमेन मनोज त्रिपाठी ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और चंडीगढ़ से एक तकनीकी टीम भी घटनास्थल पर पहुंची है।

Cloudburst Incident: लाहौल-स्पीति के दारचा में बादल फटने से तबाही, 2 पुल क्षतिग्रस्त, दारचा-शिंकुला सड़क बंद
हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश के कारण कई क्षेत्रों में तबाही मच गई है। लाहौल-स्पीति जिले के दारचा के पास भी बादल फटने की घटना सामने आई है, जिसके चलते इलाके में भारी नुक्सान का समाचार है। लाहौल-स्पीति जिले के दारचा-शिंकुला मार्ग पर दारचा से लगभग 16 किलोमीटर दूर शुक्रवार रात को बादल फटने की घटना पेश आई।

Himachal में बादल फटने से तबाही, बह गया पूरा गांव, सिर्फ बचा एक घर, पीड़िता ने कहा- अब मैं किसके साथ रहूं ?
हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से भयंकर विनाश होने की सूचना मिली है। बता दें कि बादल फटने की घटना से रामपुर जिले के समेज नाम का एक पूरा गांव तबाह हो गया। इस त्रासदी में इस गांव में सिर्फ एक घर बच गया। समेज गांव की पीड़िता अनिता देवी ने आपदा के बारे में बताते हुए कहा कि बुधवार की रात जब वह और उनका परिवार सो रहे थे तब एक जोरदार धमाका हुआ और उनका घर हिल गया।

खतरों के खिलाड़ी और रेस्क्यू स्पेशलिस्ट छपे राम ने बचाई कई जानें, लोगों के लिए बना मसीहा
आपदा की स्थिति में सरकारी तौर पर मदद से पहले मौके पर सूझबूझ और सहायता की आवश्यकता होती है। इसके लिए स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षित लोगों की जरूरत होती है। पार्वती वैली के चौहकी गांव के छपे राम नेगी ऐसी शख्सियत हैं जिसे लोग, पुलिस रेस्क्यू ऑप्रेशन के लिए सबसे पहले याद करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News