पैराग्लाइडिंग एक्यूरैसी वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली पहली भारतीय पायलट बनी हिमाचल की बेटी, 14 सितम्बर को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Jul 03, 2024 - 11:37 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के जोगिंद्रनगर के अंतर्गत आते ट्रामट गांव की अलीशा कटोच पैराग्लाइडिंग एक्यूरैसी वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली पहली भारतीय पायलट बन गई हैं। अलीशा कटोच ने बताया कि 2019 में जब वह 16 वर्ष की थी तो उन्होंने अपने परिवार को बिना बताए अपने खर्च पर पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण प्राप्त किया। हिमाचल प्रदेश में 14 सितम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विभिन्न मामलों का निपटारा समझौते के आधार पर किया जाएगा। लोक अदालत में आपराधिक कंपाऊंडेबल अपराध, चैक बाऊंस मामले, मोटर व्हीकल चालान के मामले, धन वसूली के मामले इत्यादि पर सुनवाई कर निपटारा किया जाएगा।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां 

पैराग्लाइडिंग एक्यूरैसी वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली पहली भारतीय पायलट बनी हिमाचल की बेटी
हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के जोगिंद्रनगर के अंतर्गत आते ट्रामट गांव की अलीशा कटोच पैराग्लाइडिंग एक्यूरैसी वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली पहली भारतीय पायलट बन गई हैं। अलीशा कटोच ने बताया कि 2019 में जब वह 16 वर्ष की थी तो उन्होंने अपने परिवार को बिना बताए अपने खर्च पर पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण प्राप्त किया।

हिमाचल में इस तारीख को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन, मौके पर होंगे मामलों के निपटारे
हिमाचल प्रदेश में 14 सितम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विभिन्न मामलों का निपटारा समझौते के आधार पर किया जाएगा। लोक अदालत में आपराधिक कंपाऊंडेबल अपराध, चैक बाऊंस मामले, मोटर व्हीकल चालान के मामले, धन वसूली के मामले इत्यादि पर सुनवाई कर निपटारा किया जाएगा।

इग्नू ने शुरू किया भगवद् गीता अध्ययन में नया डिग्री कोर्स
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने भगवद् गीता अध्ययन में नया एम.ए. डिग्री कोर्स शुरू किया है। कोर्स की न्यूनतम अवधि 2 वर्ष रहेगी जिसे बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अधिकतम 4 वर्ष की अवधि में भी पूरा किया जा सकता है। 80 क्रैडिट के इस कोर्स का माध्यम हिन्दी होगा। इसके अलावा परीक्षा वार्षिक आधार पर होगी।

पेशी से लौट रहा कैदी पुलिस को चकमा देकर फिल्मी स्टाइल में फरार
पेशी से लौट रहा एक कैदी पुलिस को चकमा देकर फिल्मी स्टाइल में फरार हो गया। उसने बस की खिड़की से छलांग लगाई और भाग गया। घटना की सूचना मिलने के बाद सोलन पुलिस ने नाकाबंदी कर उसे 2 घंटे के भीतर गिरफ्तार कर लिया है। एसपी गौरव सिंह ने बताया कि कुमारहट्टी चौक पर तैनात यातायात पुलिस कर्मचारी ने पुलिस चौकी डगशाई में दूरभाष द्वारा सूचना दी कि चौथी वाहिनी के पुलिस जवान ने बताया कि इसके पास से अचानक एक नेपाली मूल का आरोपी सुखदेव भाग गया है।

नाहन में महिला की संदिग्ध मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट खोलेगी मौत का राज
जिला मुख्यालय के अमरपुर मोहल्ला की एक 30 वर्षीय महिला की संदिग्ध मौत का मामला सामने आया है। पुलिस ने मैडीकल कालेज में पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया है। जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह कंट्रोल रूम नाहन से गुन्नूघाट पुलिस चौकी को सूचना मिली थी कि एक महिला को 108 एम्बुलैंस से मृत अवस्था में मैडीकल कालेज लाया गया है।

नालागढ़: राजपुरा में खड़े ट्रक से टकराया तेज रफ्तार मोटरसाइकिल, एक की मौ.त
पुलिस थाना नालागढ़ के तहत एक तेज रफ्तार मोटरसाइकिल की ट्रक के साथ हुई टक्कर में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया। जानकारी के अनुसार रिजवान पुत्र चमन निवासी धनारी, थाना गिनौर व जिला संभल (उत्तर प्रदेश) और अरवाज खान पुत्र जाकिर निवासी गांव नगलिया मशकूला, डाकघर सिरसी, थाना मनाठेर, तहसील बिलारी व जिला मुरादाबाद (उत्तर प्रदेश) मोटरसाइकिल पर सवार होकर जा रहे थे।

अब लोग सर्दियों में भी चख सकेंगे इस फल का स्वाद, हमीरपुर में मिली नई प्रजाति
हमीरपुर जिले में आम की फसल की पैदावार सबसे अधिक होती है। आम की फसल जून-जुलाई में ही होती है। उस समय यू.पी. और अन्य राज्यों का आम मार्कीट में आ जाने से देसी आम की फसल के बागवानों को उचित दाम मंडी में नहीं मिलते हैं और बागवानों को आम की फसल से कोई मुनाफा नहीं होता है।

चिट्टे का आरोपी दोषी करार, कोर्ट ने सुनाई कठोर कारावास व जुर्माने की सजा
अतिरिक्त न्यायाधीश किन्नौर स्थित रामपुर ने चिट्टे के एक मामले में आरोपी को दोषी करार देते हुए 18 माह का कठोर कारावास व 18 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। मामले की पैरवी करने वाले जिला उपन्यायवादी कमल चंदेल ने बताया कि 31 अगस्त, 2022 को पुलिस की टीम गश्त के दौरान खनेरी पास में सायं करीब 4.30 बजे पैट्रोल पम्प के पास पहुंची तो इस दौरान सड़क किनारे एक ट्रक खड़ा मिला।

HPPSC: स्क्रीनिंग और सब्जैक्ट एप्टीट्यूड टैस्ट का शैड्यूल जारी, इन विभागों में भरे जाएंगे पद
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने विभिन्न विभागों में पदों को भरने के लिए जुलाई व अगस्त माह में आयोजित होने वाले स्क्रीनिंग टैस्ट व सब्जैक्ट एप्टीट्यूड टैस्ट (एसएटी) का शैड्यूल जारी कर दिया है। इसके तहत राजस्व विभाग में ट्रेनिंग कपैसिटी बिल्डिंग को-ऑर्डीनेटर्स के पद को भरने के लिए परीक्षा 18 जुलाई को होगी।

HPU ने जारी की डेटशीट, जानिए कब शुरू होंगी BHMS की परीक्षाएं
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मैडीसिन एंड सर्जरी (बीएचएमएस) द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ वर्ष प्रोफैशनल (न्यू सिलेबस) वार्षिक व अनुपूरक परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। डेटशीट के अनुसार बीएचएमएस द्वितीय प्रोफैशनल की परीक्षाएं 12 से 25 जुलाई तक के बीच चलेगी, जबकि बीएचएमएस तृतीय प्रोफैशनल की परीक्षाएं 13 से 26 जुलाई तक और बीएचएमएस चतुर्थ प्रोफैशनल की परीक्षाएं 12 से 29 जुलाई तक चलेंगी।

18 लाख की चोरी मामले का मुख्य आरोपी कठुआ से गिरफ्तार, कोर्ट ने पुलिस रिमांड पर भेजा
पुलिस थाना खुंडियां के अंतर्गत बीते 26 फरवरी को गांव ब्लाहरा में कल्याण सिंह पुत्र मिल्खी राम के घर में हुई करीब 18 लाख रुपए की चोरी मामले के मुख्य आरोपी को खुंडियां पुलिस ने पकड़ लिया। इस मामले में पुलिस पहले ही 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है और उनसे लगभग 10 लाख की राशि भी रिकवर की जा चुकी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News