राज्य में कोराेना ने ली 19 वर्षीय महिला की जान, शिक्षा विभाग में जारी रहेगी मल्टी टास्क वर्कर्ज की भर्ती, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Apr 08, 2023 - 07:33 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में 8 व 9 अप्रैल को मौसम बेशक साफ रहेगा लेकिन 10 व 11 को मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा/हिमपात होने की संभावना है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह के सुख-आश्रय विधेयक से अनाथ, निराश्रितों का भविष्य सुरक्षित व उज्ज्वल बनेगा। प्रदेश में कोरोना से मौत का सिलसिला जारी है। हिमाचल कांग्रेस आगामी 15 अप्रैल से सभी जिलों में जय भारत सत्याग्रह अभियान शुरू करेगी। नगर निगम शिमला के चुनाव को लेकर हाईकोर्ट का निर्णय आने के बाद राजनीतिक दलों की तरफ से प्रत्याशियों की सूची जारी करने का सिलसिला शुरू होगा। सरकारी स्कूलों में मल्टी टास्क वर्कर्ज की भर्ती जारी रहेगी। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार ने राजनीतिक षड्यंत्र के तहत राहुल गांधी की संसद सदस्यता को रद्द किया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में होने वाले आईपीएल मैचों को लेकर एचपीसीए ने तैयारियों को लगभग पूरा कर लिया है। औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल में एक उद्योग के गोदाम में आग लगने से लाखों रुपए का तैयार माल व रा-मैटीरियल जलकर राख हो गया। पर्यटन नगरी मनाली में 2 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म मामले में पुलिस लगातार तफ्तीश कर रही है। नालागढ़ में पुलिस ने कार सवार 3 लोगों से 4 किलो 894 ग्राम चूरा-पोस्त बरामद किया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में आज व कल मौसम साफ, 10-11 अप्रैल को बरसेंगे मेघ
हिमाचल प्रदेश में 8 व 9 अप्रैल को मौसम बेशक साफ रहेगा लेकिन 10 व 11 को मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा/हिमपात होने की संभावना है। हालांकि प्रदेश में मौसम अब साफ बना हुआ है, जिससे धूप खिलने से तापमान में बढ़ौतरी होने लगी है लेकिन मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा हुई है।

हिमाचल में 19 वर्षीय महिला की कोरोना से मौत, 108 नए पॉजिटिव केस
हिमाचल प्रदेश में कोरोना से मौत का सिलसिला जारी है। प्रदेश के मंडी जिले में कोरोना से 19 वर्षीय महिला की मौत हुई है, वहीं 108 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। संक्रमितों में बिलासपुर के 10, चम्बा के 10, हमीरपुर के 29, कांगड़ा के 25, किन्नौर का 1, कुल्लू का 1, लाहौल-स्पीति का 1, मंडी के 15, शिमला के 9, सिरमौर के 2, सोलन के 4 और ऊना का 1 मरीज शामिल है। 

सुख-आश्रय योजना अनाथ व निराश्रितों के लिए बनी वरदान
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के सुख-आश्रय विधेयक से अनाथ, निराश्रितों का भविष्य सुरक्षित व उज्ज्वल बनेगा। प्रदेश में मुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद सुखविंदर सिंह ने त्वरित कार्रवाई करते हुए राज्य में लंबे समय से उपेक्षित मुद्दे को हल करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। हिमाचल प्रदेश सुख-आश्रय (बच्चों की देखभाल, संरक्षण और आत्मनिर्भरता) विधेयक को विधानसभा में पारित करके कानूनी रूप में अनाथ बच्चों का भविष्य सुनिश्चित किया है।  

कांग्रेस 15 अप्रैल से चलाएगी जय भारत सत्याग्रह अभियान
हिमाचल कांग्रेस आगामी 15 अप्रैल से सभी जिलों में जय भारत सत्याग्रह अभियान शुरू करेगी। 20 अप्रैल तक चलने वाले इस अभियान में पार्टी के सभी वरिष्ठ नेताओं सहित पदाधिकारी व कार्यकर्ता भाग लेंगे। इसी कड़ी में अभियान की पूरी रूपरेखा तैयार करने के लिए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह 11 अप्रैल को सभी जिला अध्यक्षों के साथ बैठक करेंगी। 

हाईकोर्ट के निर्णय के बाद सभी दल जारी करेंगे प्रत्याशियों की सूची
नगर निगम शिमला के चुनाव को लेकर हाईकोर्ट का निर्णय आने के बाद राजनीतिक दलों की तरफ से प्रत्याशियों की सूची जारी करने का सिलसिला शुरू होगा। हाईकोर्ट में इस मामले को लेकर 10 अप्रैल को सुनवाई होनी है। अब तक भाजपा, कांग्रेस और माकपा ने प्रत्याशियों के चयन को लेकर मंथन शुरू कर दिया है तथा आम आदमी पार्टी 8 व 9 अप्रैल को इसको लेकर बैठक करेगी। 

शिक्षा विभाग में जारी रहेगी मल्टी टास्क वर्कर्ज की भर्ती
सरकारी स्कूलों में मल्टी टास्क वर्कर्ज की भर्ती जारी रहेगी। पूर्व सरकार द्वारा तय किए गए नियम और शर्तों के आधार पर ही यह भर्ती होगी। जिन स्कूलों में मल्टी टास्क वर्कर्ज के पद खाली हैं, वहां पर नियमों के आधार पर इन पदों को भरा जाएगा। प्रदेश सरकार पूर्व सरकार के इस फैसले को जारी रखेगी, ऐसे में लोक निर्माण विभाग व जल शक्ति विभाग में भी उक्त खाली पद भरे जाएंगे।

युवा कांग्रेस ने निकाला लोकतंत्र बचाओ मशाल शांति मार्च
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार ने राजनीतिक षड्यंत्र के तहत राहुल गांधी की संसद सदस्यता को रद्द किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि जिस कांग्रेस पार्टी ने देश में 75 साल तक लोकतंत्र को मजबूत किया, भाजपा उसे कमजोर करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी लोकतंत्र की हत्या नहीं होने देगी। 

14-15 मई को धर्मशाला पहुंचेंगी पंजाब-दिल्ली की टीमें, 18 मई को आएगी राजस्थान की टीम
लंबे अंतराल के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में होने वाले आईपीएल मैचों को लेकर एचपीसीए ने तैयारियों को लगभग पूरा कर लिया है। एसोसिएशन द्वारा 20 अप्रैल तक तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी। अगले माह 17 व 19 मई को होने वाले आईपीएल मैचों के लिए पंजाब और दिल्ली की टीमें 14 व 15 मई को धर्मशाला पहुंच जाएंगी, वहीं राजस्थान की टीम 18 मई को धर्मशाला आएगी।

कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन का मई माह में होगा शुभारंभ
लोकार्पण को तैयार कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन का केंद्रीय मंत्री एवं हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर ने निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि हर दृष्टि से ऐतिहासिक इस फोरलेन का मई माह में शुभारंभ कर दिया जाएगा। इस फोरलेन की प्रथम व सबसे बड़ी टनल कैंचीमोड़ में उन्होंने अधिकारियों से अंतिम चरण के कार्यों का जायजा लिया। 

टाहलीवाल में उद्योग के गोदाम में लगी आग, 35 लाख का नुक्सान
औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल में एक उद्योग के गोदाम में आग लगने से लाखों रुपए का तैयार माल व रा-मैटीरियल जलकर राख हो गया। इसके चलते उद्योग को 35 लाख रुपए के करीब नुक्सान पहुंचा है। हालांकि किसी को कोई जानी नुक्सान नहीं हुआ है। जानकारी के अनुसार टाहलीवाल-अमराली मार्ग पर रैस्ट हाऊस से कुछ दूरी पर जंगली क्षेत्र में लगी आग धीरे-धीरे उद्योग के गाेदाम तक पहुंच गई। 

2 साल की बच्ची से दुष्कर्म मामले में पुलिस की तफ्तीश जारी
पर्यटन नगरी मनाली में 2 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म मामले में पुलिस लगातार तफ्तीश कर रही है। पुलिस ने मनाली में जहां पर बच्ची के साथ दुष्कर्म की घटना हुई थी, उस क्षेत्र के करीब 700 लोगों से पूछताछ की है और 84 लोगों के ब्लड सैंपल फोरैंसिक जांच के लिए भेजे हैं। उनमें से 35 सैंपलों की रिपोर्ट आ गई है जबकि बाकी सैंपलों की रिपोर्ट आना बाकी है, ऐसे में पुलिस मामले में ब्लड सैंपल रिपोर्ट का इंतजार रही है।

कार से 4.894 किलोग्राम चूरा-पोस्त बरामद, 3 आरोपी गिरफ्तार
नालागढ़ के तहत जोघों पुलिस चौकी के इंचार्ज ने गुप्त सूचना के आधार पर नाके के दौरान एक आल्टो कार सवार 3 लोगों से 4 किलो 894 ग्राम चूरा-पोस्त बरामद किया है। मिली जानकारी के अनुसार जोघों चौकी के इंचार्ज एएसआई हरजीत सिंह को गुप्त सूचना मिली थी कि आल्टो कार सवार कुछ व्यक्ति नशीला पदार्थ ले जा रहे हैं, जिस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए चौकी के नजदीक नाका लगा दिया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News