ड्राइंग मास्टर भर्ती में फर्जीवाड़ा, सुक्खू सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में लिए अहम निर्णय, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 06:44 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में बारिश-बर्फबारी के अलर्ट के बीच  ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात हुआ है। प्रदेश में ड्राइंग मास्टर के 314 पदों की भर्ती प्रक्रिया में भी फर्जीवाड़ा हुआ है। प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में सुक्खू सरकार ने अहम निर्णय लिए हैं। वीआईपी नंबर एचपी 99-9999 के लिए फर्जी बोली लगाने वाले तीनों बोलीदाताओं के खिलाफ अब एफआईआर होगी। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 3 मार्च को फिर से मंत्रिमंडल बैठक बुलाई है। मुंबई में बुधवार से शुरू हुई फार्मा लाइव एक्सपो एंड समिट-2023 के दौरान हिमाचल प्रदेश सरकार निवेशकों के साथ 1000 से 1200 करोड़ रुपए तक के एमओयू करेगी। प्रदेश सरकार ने एआईजी पुलिस मुख्यालय शिमला डाॅ. कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन को एसपी बिलासपुर लगाया है। टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में हिमाचल देशभर में अव्वल रहा है। लाहौल को कुल्लू से जोड़ने वाले 13050 फुट ऊंचे रोहतांग दर्रे में एक फुट ताजा हिमपात हुआ है। जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा में हुई आतंकी मुठभेड़ में रामपुर बुशहर उपमंडल की ग्राम पंचायत किन्नू के पीथ्वी गांव से संबंध रखने वाले 55वीं आरआर ग्रेनेडियर्स के सिपाही शहीद पवन धंगल की पार्थिव देह खराब मौसम के कारण उनके पैतृक गांव में नहीं पहुंच पाई है।

पढ़ें हिमचाल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल के ऊंचाई वाले भागों में बर्फबारी, 2 NH सहित 121 सड़कें बंद
हिमाचल में बारिश-बर्फबारी के अलर्ट के बीच मंगलवार देर रात और बुधवार सुबह ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात हुआ है। वहीं मैदानी इलाकों व मध्यम पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई है। लाहौल-स्पीति व कुल्लू जिले समेत अन्य ऊंचाई वाले इलाकों ने फिर से बर्फ की चादर ओढ़ ली है। वहीं शिमला समेत अन्य भागों में बारिश दर्ज की गई। ताजा बर्फबारी से अटल टनल रोहतांग वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गई है।

ड्राइंग मास्टर भर्ती में भी फर्जीवाड़ा, पेपर लीक मामले की जांच में जुटी SIT को मिले साक्ष्य
हिमाचल प्रदेश में ड्राइंग मास्टर के 314 पदों की भर्ती प्रक्रिया में भी फर्जीवाड़ा हुआ है। पेपर लीक मामले की जांच कर रही एसआईटी को ड्राइंग मास्टर की भर्ती में भी गड़बड़ी के साक्ष्य मिले हैं, ऐसे में अब विजिलैंस इस फर्जीवाड़े को लेकर भी आपराधिक मामला दर्ज करने की तैयारी में है। एसआईटी के अनुसार भंग किए जा चुके हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग द्वारा बीते वर्ष 24 मई को पोस्ट कोड-980 के तहत ड्राइंग मास्टर के 314 पदों की रिक्तियों को अधिसूचित किया गया था।

नकल रोकने के लिए एक्ट के दायरे में आएगा लोक सेवा आयोग
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग शिमला को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, बोर्ड या अन्य निर्दिष्ट परीक्षाओं में कदाचार की रोकथाम अधिनियम, 1984 के तहत लाने का निर्णय लिया गया ताकि किसी भी प्रकार के कदाचार पर रोक तथा उम्मीदवारों के चयन में निष्पक्षता एवं पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सके।

VIP नंबर की फर्जी बोली लगाने वाले बोलीदाताओं पर होगी FIR
हिमाचल में वीआईपी नंबर एचपी 99-9999 के लिए फर्जी बोली लगाने वाले तीनों बोलीदाताओं के खिलाफ अब एफआईआर होगी। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने परिवहन विभाग को आदेश दिए हैं कि करोड़ों रुपए की फर्जी बोली लगाने वाले तीनों बोलीदाताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए।

मुख्यमंत्री सुक्खू ने 3 मार्च को फिर बुलाई मंत्रिमंडल की बैठक
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 3 मार्च को फिर से मंत्रिमंडल बैठक बुलाई है। सूत्रों के अनुसार बैठक में सरकार भर्ती प्रक्रिया के अलावा कोई बड़ा निर्णय ले सकती है। इससे पहले बुधवार को हुई बैठक में 38 विषयों को लेकर निर्णय लिया गया। सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल की इस बैठक के बाद मुख्यमंत्री का नई दिल्ली जाने का कार्यक्रम बन सकता है।

हिमाचल में 50 रुपए महंगा हुअ घरेलू गैस सिलैंडर
हिमाचल एक बार फिर से घरेलू रसोई गैस सिलैंडर दामों में बढ़ौतरी हो गई है। मार्च माह के पहले ही दिन घरेलू रसोई गैस सिलैंडर की कीमत में 50 और वाणिज्यिक एलपीजी सिलैंडर में 350.50 रुपए की वृद्धि हुई है। प्रदेश में होम डिलीवरी समेत अब 1205 रुपए में घरेलू गैस सिलैंडर मिलेगा, जबकि वाणिज्यिक गैस सिलैंडर का मार्च के लिए दाम 2300 रुपए तय हुआ है।

मुंबई में 1200 करोड़ तक के MoU करेगी हिमाचल सरकार
मुंबई में बुधवार से शुरू हुई फार्मा लाइव एक्सपो एंड समिट-2023 के दौरान हिमाचल प्रदेश सरकार निवेशकों के साथ 1000 से 1200 करोड़ रुपए तक के एमओयू करेगी। इस आयोजन में 4 विधायक सुधीर शर्मा, सुरेश कुमार, मलिंदर राजन और अजय सोलंकी भी भाग ले रहे हैं। इसके लिए अधिकारियों की एक टीम पहले ही मुंबई पहुंच गई है। इस आयोजन के दौरान उद्योग विभाग ने अपना स्टाल भी लगाया है।

डाॅ. कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन होंगे एसपी बिलासपुर
प्रदेश सरकार ने एसपी बिलासपुर का तबादला किया है। इसके तहत एसपी बिलासपुर दिवाकर शर्मा को कमांडैंट फोर्थ बटालियन जंगलबैरी हमीरपुर लगाया है तथा उनके स्थान पर एआईजी पुलिस मुख्यालय शिमला डाॅ. कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन को एसपी बिलासपुर लगाया गया है। इससे संबंधित अधिसूचना सरकार ने जारी कर दी है। 

टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में हिमाचल देशभर में अव्वल
टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में हिमाचल देशभर में अव्वल रहा है। हिमाचल प्रदेश को टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के लक्ष्य को हासिल करने के लिए किए जा रहे प्रयासों में देशभर में प्रथम स्थान हासिल हुआ है। उत्तर प्रदेश के आगरा में आयोजित 2 दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में हिमाचल प्रदेश को टीबी उन्मूलन में किए जा रहे बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बीते दिन प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

रोहतांग दर्रे में एक फुट हिमपात, अटल टनल के नॉर्थ और साऊथ पोर्टल में गिरे बर्फ के फाहे
लाहौल को कुल्लू से जोड़ने वाले 13050 फुट ऊंचे रोहतांग दर्रे में एक फुट ताजा हिमपात हुआ है। रोहतांग सहित कुंजुम, शिंकुला व बारालाचा दर्रे में एक से डेढ़ फुट के बीच बर्फ की मोटी चादर बिछी है। अटल टनल के नॉर्थ और साऊथ पोर्टल बर्फ के फाहों से सराबोर हुए हैं। लाहौल के ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों दारचा, योचे, छिका, रारिक, कोकसर, सिस्सू, गोंदला, नैनगाहर व मायड़ सहित स्पीति के पिन वैली, क्योटो, टशीगंग, किब्बर, लांगचा, चंद्रताल व कुंजम सहित काजा मंडल के तमाम क्षेत्र में हिमपात हो रहा है।

खराब मौसम के चलते पैतृक गांव नहीं पहुंच पाई शहीद पवन धंगल की पार्थिव देह
जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा में हुई आतंकी मुठभेड़ में रामपुर बुशहर उपमंडल की ग्राम पंचायत किन्नू के पीथ्वी गांव से संबंध रखने वाले 55वीं आरआर ग्रेनेडियर्स के सिपाही शहीद पवन धंगल की पार्थिव देह खराब मौसम के कारण उनके पैतृक गांव में नहीं पहुंच पाई है। अब वीरवार को शहीद की पार्थिव देह पैतृक गांव में पहुंचेगी। उपमंडलाधिकारी रामपुर सुरेंद्र मोहन ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि शहीद का दाह-संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News