आज हिमाचल पहुंचेगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा, 27 दवाओं के सैंपल फेल, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Jan 17, 2023 - 11:51 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में बुधवार से मौसम के तेवर एक बार फिर बदलने वाले हैं। प्रदेश में 20 साल बाद पुरानी पैंशन को बहाल करने के लिए एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) जारी की जाएगी। हिमाचल में बनी 27 दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा बुधवार को हिमाचल के बॉर्डर पर पहुंचेगी। उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने प्रदेश में उद्योगपतियों को नए उद्योग स्थापित करने के लिए हर तरह की सुविधा देने की बात कही है। प्रदेश सरकार की तरफ से बनाए गए 6 मुख्य संसदीय सचिव (सीपीएस) की शक्तियों एवं कार्यों को लेकर निर्देश जारी किए हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का कार्यकाल जून, 2024 तक बढ़ा दिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में मार्च माह के पहले सप्ताह में भारत-ऑस्ट्रेलिया टैस्ट मैच की टिकटों की ऑनलाइन बिक्री 15 फरवरी से शुरू हो जाएगी। पुलिस ने लारजी में हरियाणा के 2 युवकों को 1.518 किलोग्राम चरस की खेप के साथ गिरफ्तार किया है। कांगड़ा जिला में बैजनाथ थाना के अंतर्गत एक दंपति ने जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या कर ली।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में बुधवार से बारिश-बर्फबारी की संभावना, जानिए कब तक खराब रहेगा मौसम
हिमाचल में मौसम फिर से अपने रंग बदलेगा। मौसम विभाग ने बुधवार से प्रदेश के मध्यम एवं ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। वहीं मैदानी क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। हालांकि इस दौरान बारिश व बर्फबारी को लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। वहीं प्रदेश में 21 जनवरी तक मौसम खराब रहेगा। प्रदेश में फिलहाल ठंड का प्रकोप जारी है।

सुबह 6 बजे हिमाचल के बॉर्डर पर पहुंचेगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा
कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा बुधवार को हिमाचल के बॉर्डर पर पहुंचेगी। 18 जनवरी को सुबह 7 बजे यात्रा 124वें दिन प्रदेश के इंदौरा में प्रवेश करेगी। यात्रा के दौरान प्रदेश में 23 किलोमीटर का पैदल सफर तय होगा। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंगलवार को भारत जोड़ो यात्रा के प्रवेश स्थल कांगड़ा जिले के इंदौरा के निकट मानसर टोल प्लाजा का दौरा किया, साथ ही मलोट में राहुल गांधी की प्रस्तावित जनसभा स्थल का भी दौरा किया।

सरकार का एक और कदम, SOP बनने के बाद जारी होगी OPS बहाली की अधिसूचना
हिमाचल प्रदेश में 20 साल बाद पुरानी पैंशन को बहाल करने के लिए एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) जारी की जाएगी। वित्त विभाग की तरफ से एसओपी को तैयार करने के बाद पुरानी पैंशन बहाली से संबंधित अधिसूचना को जारी कर दिया जाएगा। इस अधिसूचना के जारी होने के बाद प्रदेश के 1.36 लाख कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। 

हिमाचल में बनीं हार्ट, शूगर व एलर्जी सहित 27 दवाओं के सैंपल फेल
हिमाचल में बनी 27 दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं। केन्द्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने इस माह का ड्रग अलर्ट जारी किया है। देश भर में कुल 70 दवाओं के सैंपल फेल हुए जिसमें हिमाचल में बनीं 27 दवाएं शामिल हैं। बद्दी के एक उद्योग की एक ही दवा के अलग-अलग बैच के 5 सैंपल फेल हुए हैं जबकि एक अन्य उद्योग की 4 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। 

हिमाचल में नए उद्योग स्थापित करने के लिए मिलेगी हर सुविधा
उद्योग, संसदीय कार्य तथा आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने मंगलवार को नालागढ़ के लखनपुर में निर्मित होने वाले मेडिकल डिवाइस पार्क का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को मेडिकल डिवाइस पार्क के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए देशभर के उद्योगपतियों को आमंत्रित किया जा रहा है। 

CPS को नहीं होगा फाइलों को मंजूरी देने का अधिकार, सरकार ने जारी किए निर्देश
प्रदेश सरकार की तरफ से बनाए गए 6 मुख्य संसदीय सचिव (सीपीएस) की शक्तियों एवं कार्यों को लेकर निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों के तहत मुख्य संसदीय सचिवों के माध्यम से ही संबंधित मंत्रियों को फाइलों पर प्रस्ताव जाएंगे यानि उनको फाइलों को मंजूरी देने का अधिकार नहीं होगा, ऐसे में अंतिम निर्णय संबंधित विभाग के मंत्री का होगा। मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना की तरफ से सभी प्रशासनिक सचिवों को इस बारे निर्देश जारी किए गए हैं।

32 वर्ष की आयु में PWD जैसा अहम मंत्रालय मिलना मेरा सौभाग्य
पीडब्ल्यूडी और युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि लोक निर्माण जैसा महत्वपूर्ण विभाग या तो मुख्यमंत्री के पास रहा है या फिर सबसे वरिष्ठ नेता को यह दायित्व दिया जाता है। उन्हें प्रसन्नता है कि 32 वर्ष की आयु में उन्हें यह दायित्व मिला है। प्रदेश का यह सबसे बड़ा विभाग है। मेरे पिता वीरभद्र सिंह 6 बार प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे और पीडब्ल्यूडी उन्होंने अधिकतर बार अपने पास ही रखा है या फिर इसका जिम्मा खाची जैसे वरिष्ठ नेता को दिया गया था।

जेपी नड्डा का बढ़ा कार्यकाल, जून 2024 तक बने रहेंगे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष
जगत प्रकाश नड्डा जून, 2024 तक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहेंगे। इस तरह लगातार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने वाले हिमाचल प्रदेश के पहले तथा देश के तीसरे राष्ट्रीय नेता हैं। उनके नेतृत्व में भाजपा ने 120 चुनाव लड़े, जिसमें से 73 में जीत मिली। भाजपा की नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय कार्यसमिति बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यह घोषणा की। 

Ind vs Aus टैस्ट मैच के लिए इस दिन से शुरू होगी टिकटों की ऑनलाइन बिक्री
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में मार्च माह के पहले सप्ताह में भारत-ऑस्ट्रेलिया टैस्ट मैच की टिकटों की ऑनलाइन बिक्री 15 फरवरी से शुरू हो जाएगी। क्रिकेट प्रेमी ऑनलाइन टिकट खरीद सकेंगे। वहीं फरवरी के अंतिम सप्ताह में स्टेडियम के बाहर काऊंटर पर भी ऑफलाइन टिकट बिक्री शुरू हो जाएगी। टैस्ट मैच के आयोजन को लेकर स्टेडियम में तैयारियां युद्धस्तर पर चली हुई हैं।

कुल्लू में हरियाणा के 2 युवक से पकड़ी 1.518 किलोग्राम चरस 
पुलिस ने लारजी में हरियाणा के 2 युवकों को 1.518 किलोग्राम चरस की खेप के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपियों के खिलाफ मादक द्रव्य अधिनियम की धारा 20, 25 और 29 के तहत मामला दर्ज किया है। आरोपियों को न्यायालय में पेश करने की प्रक्रिया चल रही है। पुलिस के अनुसार लारजी डैम के पास मंगलवार को पुलिस ने सैंज की तरफ से आ रही दिल्ली नंबर की कार को चैकिंग के लिए रोका।

आपसी कहासुनी के बाद पति-पत्नी ने उठाया खौफनाक कदम, ऐसे गले लगाई मौत
बैजनाथ थाना के अंतर्गत एक दंपति ने जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या कर ली। बताया जा रहा है कि जहरीला पदार्थ खाने से पहले उनमें किसी बात को लेकर तकरार हुई थी। थाना प्रभारी बैजनाथ सुरेन्द्र ठाकुर ने बताया कि बीती रात को सूचना मिली थी कि एक दंपति ने किसी जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News