पेपर लीक मामले में HPSSC का कामकाज निलंबित, जयराम के नेता प्रतिपक्ष बनने की अधिसूचना जारी, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Dec 27, 2022 - 07:10 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): पेपर लीक मामलों में सुक्खू सरकार और सख्त हो गई है। सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कर्मचारी चयन आयोग के कामकाज निलंबित कर दिया है। वहां के सचिव और उपसचिव को हटा दिया गया है। उन्हें सरकार ने वापस बुला दिया है। आयोग की चालू और लंबित भर्तियां ठंडे बस्ते में डाल दी गई हैं। पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भाजपा विधायक दल की तरफ से नेता प्रतिपक्ष चुने जाने के बाद विधानसभा की ओर से उनकी नियुक्ति को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। विधानसभा सचिव यशपाल शर्मा की ओर से जारी इस अधिसूचना में स्पष्ट किया गया है कि प्रोटैम स्पीकर चंद्र कुमार की ओर से इसकी संस्तुति प्रदान कर दी गई है। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

डा. रजनीश व सुभाशीष पंडा को केंद्र सरकार में मिली तैनाती
वर्ष, 1997 बैच के आई.ए.एस. अधिकारी डा. रजनीश और सुभाशीष पंडा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा रहे हैं। इसके तहत डा. रजनीश को केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम मंत्रालय व सुभाशीष पंडा को दिल्ली विकास प्राधिकरण में उपाध्यक्ष के पद पर तैनाती दी गई है। दोनों अधिकारियों का केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाना पूर्व भाजपा सरकार के समय ही तय हो गया था तथा अब केंद्रीय मंत्रालय की तरफ से इसको लेकर औपचारिक आदेश जारी कर दिए गए हैं। 

पेपर लीक मामलों में सख्त हुई सरकार, कर्मचारी चयन आयोग का कामकाज निलंबित
 पेपर लीक मामलों में सुक्खू सरकार और सख्त हो गई है। सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कर्मचारी चयन आयोग के कामकाज निलंबित कर दिया है। वहां के सचिव और उपसचिव को हटा दिया गया है। उन्हें सरकार ने वापस बुला दिया है। आयोग की चालू और लंबित भर्तियां ठंडे बस्ते में डाल दी गई हैं। 

आई.जी.एम.सी. में डा. राहुल राव ने संभाला एम.एस. का कार्यभार
आई.जी.एम.सी. में डा. राहुल राव ने सोमवार को एम.एस. का अतिरिक्त  कार्यभार संभाल दिया है। दो दिन पहले ही सरकार ने एम.एस. के अतिरिक्त  कार्यभार को लेकर अधिसूचना जारी की थी। राहुल ने कहा कि आई.जी.एम.सी. में मरीजों को हर तरह की सुविधा दी जाएगी। अस्पताल मेंमरीजों के लिए जहां एक महीने में नई सी.टी. स्कैन मशीन लगाई जाएगी, वहीं पुरानी मशीनों को रिप्लेस किया जाएगा। 

जयराम बने नेता प्रतिपक्ष, विधानसभा की ओर से अधिसूचना जारी
पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भाजपा विधायक दल की तरफ से नेता प्रतिपक्ष चुने जाने के बाद विधानसभा की ओर से उनकी नियुक्ति को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। विधानसभा सचिव यशपाल शर्मा की ओर से जारी इस अधिसूचना में स्पष्ट किया गया है कि प्रोटैम स्पीकर चंद्र कुमार की ओर से इसकी संस्तुति प्रदान कर दी गई है।

पीजीआई पहुंचने से पहले ही हुई प्रसूता की मौत, मायके व ससुराल पक्ष ने सड़क पर शव रखकर लगाया जाम
क्षेत्रीय अस्पताल में प्रसूता की डिलीवरी के बाद खून बहना बंद न होने और परिवार के लोगों द्वारा चिकित्सक को साथ लेकर पी.जी.आई. रवाना होने के मामले में दुखद मोड़ आ गया है। प्रसूता को पी.जी.आई. पहुंचाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसको मृत करार दे दिया। वहां से देर शाम ही चिकित्सक वापस आ गईं और परिवार के लोग मृतका का शव लेकर सोमवार को ऊना पहुंचे। जहां रैड लाइट चौक पर परिवार के लोगों ने शव के साथ प्रदर्शन कर चक्का जाम कर दिया। 

अभिनेता कपिल शर्मा, अभिनेत्री योगिता व गायक गुरु रंधावा पहुंचे मनाली
पर्यटन नगरी मनाली बॉलीवुड सितारों से गुलजार हो गई है। अर्जुन रामपाल और प्रियामणि के बाद अब न्यू ईयर मनाने अभिनेता कपिल शर्मा, अभिनेत्री योगिता व गायक गुरु रंधावा  मनाली पहुंच गए हैं। ये सभी सितारे आज हवाई सेवा द्वारा दिल्ली से भुंतर और वहां से मनाली पहुंचे। यहां नकुल खुल्लर ने इनका कुल्लवी टोपी व मफलर पहनाकर स्वागत किया। ये सभी सितारे न्यू ईयर मनाने मनाली आए हैं। 

3 भाइयों का दोमंजिला मकान राख, लाखों का नुक्सान
उपमंडल बंजार के गांव परवाड़ी में सोमवार को अचानक भड़की आग से दोमंजिला मकान के 8 कमरों में से 5 कमरे जल कर राख हो गए, जबकि 3 कमरों को ग्रामीणों की मदद से बचा लिया गया। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार परवाड़ी गांव के 3 भाइयों ज्ञान चंद, मोहर सिंह व लाल चंद पुत्र रेबी राम गांव परवाड़ी डाकघर तुंग तहसील बंजार के दोमंजिला रिहायशी मकान में आग लगने की सूचना मिलते ही ग्रामीण घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े और आग पर काबू पाने की कोशिश में जुट गए। इस अग्निकांड में करीब 3 लाख रुपए के नुक्सान का अनुमान है। 

कांगड़ा में भूकम्प के झटके, 10 दिन में तीसरी बार हिमाचल में भूकम्प
हिमाचल प्रदेश में सोमवार को एक बार फिर भूकम्प के झटके महसूस किए गए। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक प्रदेश में सोमवार सुबह 10 बजकर 58 मिनट पर भूकम्प के झटके लगे। भूकम्प का केंद्र कांगड़ा जिला में जमीन से 05 किलोमीटर नीचे रहा। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रवक्ता ने बताया कि भूकम्प की तीव्रता कम होने के कारण कांगड़ा जिला में जानमाल के नुकसान की रिपोर्ट नहीं है। 

बेनतीजा रही ट्रक आप्रेटरों व अम्बुजा उद्योग प्रबंधन की बैठक
अम्बुजा सीमैंट प्लांट बंद होने के उपरान्त ट्रक आपे्रटरों व कंपनी के बीच उपजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। कई दौर की बैठकें दोनों पक्षों के बीच हो चुकी हैं, किंतु नतीजा कुछ नहीं निकल रहा है। सोमवार को एक बार फिर उपमंडल कार्यालय में एस.डी.एम. केशव राम की अध्यक्षता में ट्रक आपे्रटरों की बैठक आयोजित की गई।

प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में जे.बी.टी. अध्यापकों के 3000 पद खाली
देश में शिक्षा के क्षेत्र में झंडे गाड़ चुका हिमाचल प्रदेश इस समय शिक्षकों के खाली पदों के कारण खूब चर्चाएं बटोर रहा है। हैरानी की बात है कि शिक्षा के क्षेत्र में सरकार इतनी लापरवाही से काम क्यों ले रही है, जिसका बुरा असर विद्यार्थियों की पढ़ाई पर पड़ रहा है। एक तरफ पहले ही कोरोना काल के चलते बच्चों की पढ़ाई बाधित रही तो दूसरी तरफ स्कूल में बिना अध्यापकों के पढ़ाई कैसे होगी, इस बारे किसी की जवाबदेही सामने नहीं आ रही हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News