राजस्थान में हिमाचल कांग्रेस पदाधिकारियों की बस हादसे का शिकार, सरकार ने एसीसी व अम्बुजा कंपनी को थमाया नोटिस, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Dec 17, 2022 - 06:56 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के बाद वापस लौट रहे हिमाचल कांग्रेस के पदाधिकारियों की बस हादसे का शिकार हो गई है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र की तारीख तय हो गई है। अम्बुजा व एसीसी सीमैंट संयंत्रों में उत्पादन फिर से प्रारंभ करने के लिए राज्य सरकार एक्शन मोड में आ गई है। एसीसी और बरमाणा सीमैंट उद्योग बंद करने के विवाद में पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने सुक्खू सरकार की घेराबंदी की है। प्रदेश हाईकोर्ट ने महिलाओं को एचआरटीसी बसों में 50 फीसदी बस किराए में छूट देने को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। कांगड़ा जिले के धरोहर गांव गरली निवासी पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल अब सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश बनेंगे। सिरमौर जिले के रोहनाट में बाप व 9 साल की बेटी पर युवकों द्वारा हमला करने का मामला सामने आया है। हमले में दोनों ही बाप-बेटी को चोटें आई हैं। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

राजस्थान में बस-जीप की टक्कर में 2 की मौत, हिमाचल कांग्रेस के 10 पदाधिकारी घायल
राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के बाद वापस लौट रहे हिमाचल कांग्रेस के पदाधिकारियों की बस हादसे का शिकार हो गई है। हादसा राजस्थान के दौसा जिले के सदर थाना क्षेत्र के मालग्वास गांव के समीप हुआ है। यहां बस की एक पिकअप जीप से जोरदार टक्कर हो गई, जिसके चलते पिकअप सवार 2 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। 

एसीसी व अम्बुजा सीमैंट कंपनी प्रबंधन को सरकार ने थमाया नोटिस
अम्बुजा व एसीसी सीमैंट संयंत्रों में उत्पादन फिर से प्रारंभ करने के लिए राज्य सरकार एक्शन मोड में आ गई है। कंपनी प्रबंधन की तरफ से बिना पूर्व सूचना दिए दोनों संयंत्रों को बंद करने पर नोटिस दिए गए हैं, साथ ही सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि उत्पादन बंद होने की स्थिति में भी कर्मचिारयों व श्रमिकों को वेतन मिलता रहेगा। मुख्य सचिव आरडी धीमान की अध्यक्षता में इस मामले को लेकर शुक्रवार को प्रदेश सचिवालय में उच्चाधिकारियों के साथ बैठक हुई।

प्रदेश की नई सरकार का पहला विधानसभा सत्र 22 से, मंत्रिमंडल पर चर्चा
हिमाचल प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र की तारीख तय हो गई है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री के नेतृत्व वाली प्रदेश की नई सरकार का पहला विधानसभा सत्र तपोवन में 22 दिसंबर से शुरू होगा और 24 दिसंबर तक चलेगा। सत्र के दूसरे दिन विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। 

सीमैंट उद्योग विवाद पर पूर्व सीएम जयराम ने घेरी सुक्खू सरकार
एसीसी और बरमाणा सीमैंट उद्योग बंद करने के विवाद में पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने सुक्खू सरकार की घेराबंदी की है। उन्होंने कहा है कि नई सरकार के बनते ही उद्योग पर संकट छा गया है। शिमला में मीडिया कर्मियों से बातचीत के दौरान उन्होंने राज्य सरकार से मामले में दखल देने और विवाद को हल करने का आग्रह किया है। बकौल जयराम हिमाचल में औद्योगिक क्षेत्र ज्यादा नहीं है। 

भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुआ हिमाचल कांग्रेस विधायक दल
हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू, उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री और कांग्रेस की प्रदेश इकाई की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह शुक्रवार को राहुल गांधी के साथ ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल हुए। राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के 100 दिन पूरे हो गए हैं और यात्रा अब भी जारी है। 

महिलाओं को HRTC बसों में मिलती रहेगी किराए में 50 फीसदी छूट
प्रदेश हाईकोर्ट ने महिलाओं को एचआरटीसी बसों में 50 फीसदी बस किराए में छूट देने को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान व न्यायाधीश वीरेंद्र सिंह की खंडपीठ ने इस स्कीम के जमीनी स्तर के लाभों को देखते हुए याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने इस स्कीम के फायदे का उल्लेख करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की गरीब लड़कियों को इस स्कीम से आगे पढ़ने के लिए क्षेत्र से बाहर निकलने का मौका मिलेगा।

गरली के जस्टिस संजय करोल अब बनेंगे सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश
कांगड़ा जिले के धरोहर गांव गरली निवासी पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल अब सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश बनेंगे। इसकी सूचना मिलते ही गरली क्षेत्र में खुशी की लहर है। हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के पूर्व कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश नियुक्त किए जाने की सिफारिश की है। वहीं 13 दिसम्बर को सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने केंद्र सरकार को अपनी सिफारिश भेजी थी।

CCTNS लागू करने में हिमाचल पुलिस ने हासिल किया पहला स्थान
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पहाड़ी राज्यों में क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नैटवर्क एंड सिस्टम्स (सीसीटीएनएस) को लागू करने में प्रथम स्थान हासिल करने और आईसीजेएस (इंटर ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम) के क्रियान्वयन में तृतीय पुरस्कार प्राप्त करने के लिए राज्य पुलिस को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को सुरक्षित और तनावमुक्त वातावरण प्रदान करने के लिए जन मित्र पुलिस की आवश्यकता है। हिमाचल ने लगातार तीसरे वर्ष प्रतिष्ठित सीसीटीएनएस पुरस्कार जीता है। 

दबंगों ने पिता सहित 9 साल की बेटी पर किया जानलेवा हमला
सिरमौर जिले के रोहनाट में बाप व 9 साल की बेटी पर युवकों द्वारा हमला करने का मामला सामने आया है। हमले में दोनों ही बाप-बेटी को चोटें आई हैं, जिसके चलते उन्हें आईजीएमसी में भर्ती करवाया गया है। पीड़ित व्यक्ति ने पुलिस प्रशासन पर कार्रवाई न करने के आरोप लगाए हैं। पीड़ित दिनेश शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि वह रोहनाट में शाम के समय अपनी गाड़ी से घर जा रहे थे तो वहां पर सड़क किनारे गाड़ी पार्क करने के बाद कुछ युवकों ने उनसे मारपीट शुरू कर दी।

भुंतर में HRTC बस ड्राइवर के साथ मारपीट का वीडियो वायरल
जिला मुख्यालय से लगभग 10 किलोमीटर दूर भुंतर में गणपति चौक पर शुक्रवार शाम के वक्त एचआरटीसी बस के चालक के साथ एक व्यक्ति ने उस समय मारपीट की  जब बस चालक बस को भुंतर से भुलंग लेकर जा रहा था। इस दौरान जब वह गणपति चौक पर स्कूल के बच्चों को बस में बैठा रहा था तो उसी दौरान एक व्यक्ति आया और चालक की खिड़की खोल कर चालक के साथ गाली गलौच करना शुरू कर दिया।

नाकाबंदी पर पिकअप से साढ़े 3 किलो चरस बरामद, ड्राइवर मौके से फरार
चम्बा जिला के प्रवेश द्वार तुनुहट्टी में पुलिस ने एक मक्की से लदी पिकअप से साढ़े तीन किलो चरस बरामद की है। पिकअप चालक पुलिस को चकमा देकर मौके से फरार हो गया है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। वहीं पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है। पठानकोट-चम्बा एन.एच. पर पुलिस चेक पोस्ट तुनुहट्टी में वीरवार करीब डेढ़ बजे पुलिस दल आने-जाने वाले वाहनों की जांच पड़ताल कर रहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News