पीएम मोदी के चम्बा दौरे में बदलाव, कैबिनेट बैठक में जयराम सरकार ने लिए कई अहम निर्णय, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Oct 12, 2022 - 07:34 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 13 अक्तूबर को प्रस्तावित हिमाचल प्रदेश दौरे में थोड़ा बदलाव हुआ है। उन्होंने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री पहले ऊना आएंगे और उसके बाद चम्बा जाएंगे। जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। प्रधान सचिव से वार्ता के बाद डाॅक्टर्स ने डेढ़ घंटे की पैनडाऊन स्ट्राइक वापस ले ली है। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा की 14 अक्तूबर को सोलन में होने वाली रैली को परिवर्तन प्रतिज्ञा रैली का नाम दिया गया है। लंका पर चढ़ाई के बाद रावण दहन के उपरांत अधिष्ठाता रघुनाथ सिया और लखन सहित रघुनाथपुर को लौट गए। इसके साथ ही कुल्लू दहशरे का समापन हो गया। मौसम के करवट बदलत ही कुल्लू व लाहौल की पहाड़ियों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

पीएम मोदी के दौरे में बदलाव, चम्बा से पहले आएंगे ऊना...वंदे भारत ट्रेन को देंगे हरी झंडी
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 13 अक्तूबर को प्रस्तावित हिमाचल प्रदेश दौरे में थोड़ा बदलाव हुआ है। उन्होंने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री पहले ऊना आएंगे और उसके बाद चम्बा जाएंगे। वह ऊना में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखने के अलावा वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ भी करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री चम्बा जाएंगे।

पंचायती राज विभाग में भरे जाएंगे तकनीकी सहायकों के 164 पद, सिलाई अध्यापिकाओं को भी तोहफा
जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में पंचायती राज विभाग में तकनीकी सहायकों के 164 नव सृजित पदों और रिक्त पदों को हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के माध्यम से भरने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में ग्राम पंचायतों में लगातार 12 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाली सिलाई अध्यापिकाओं को तृतीय श्रेणी कर्मचारियों के दैनिक वेतनमान (वर्तमान में 396 रुपए प्रतिदिन) के आधार पर मासिक वेतन प्रदान करने को मंजूरी दी। 

डाॅक्टर्स ने वापस ली डेढ़ घंटे की पैन डाऊन स्ट्राइक
प्रधान सचिव से वार्ता के बाद डाॅक्टर्स ने डेढ़ घंटे की पैनडाऊन स्ट्राइक वापस ले ली है, ऐसे में अब प्रदेश के अस्पतालों में बुधवार से नियमित तौर पर ओपीडी लगेंगी। मंगलवार को हिमाचल चिकित्सक अधिकारी संघ की राज्य व जिला शिमला की कार्यकारिणी अध्यक्ष डा‍ॅ. अनुपम बंधन की अध्यक्षता में प्रधान सचिव सुभाशीष पांडा से मिले। इस दौरान संघ ने सभी मांगें उनके समक्ष रखीं।

सोलन में 14 अक्तूबर को प्रियंका वाड्रा की परिवर्तन प्रतिज्ञा रैली
कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा की 14 अक्तूबर को सोलन में होने वाली रैली को परिवर्तन प्रतिज्ञा रैली का नाम दिया गया है। पार्टी का दावा है कि परिवर्तन प्रतिज्ञा रैली से भाजपा को सत्ता से बाहर करने की हुंकार भरी जाएगी। ऐसे में रैली को सफल बनाने के लिए पार्टी तैयारियों में जुटी हुई है। इसी कड़ी में बुधवार को कांग्रेस के प्रदेश सह प्रभारी संजय दत्त ने परिवर्तन प्रतिज्ञा रैली की व्यवस्था को लेकर जिला अध्यक्ष कांग्रेस कमेटी शिमला शहरी व ग्रामीण और जिला के सभी ब्लॉक अध्यक्षों के साथ एक समीक्षा बैठक करेंगे। 

हिमाचल में खुलेंगे 22 होम्योपैथिक स्वास्थ्य केंद्र, डैंटल ऑफिसर के भरेंगे 104 पद
जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में में दंत चिकित्सा अधिकारियों के 104 पद सृजित करने और इन्हें अनुबंध आधार पर भरने का निर्णय लिया गया। इनमें से 50 प्रतिशत पद हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाएंगे और 50 प्रतिशत पद बैच आधार पर भरे जाएंगे। बैठक में राज्य के विभिन्न हिस्सों में आयुष विभाग के तहत 22 होम्योपैथिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और इन केंद्रों के प्रबंधन के लिए होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारियों के 22 पदों को भरने का निर्णय लिया गया। 

कुल्लू दशहरा उत्सव संपन्न, लंका पर चढ़ाई के बाद सिया और लखन सहित रघुनाथपुर लौटे अधिष्ठाता रघुनाथ
लंका पर चढ़ाई के बाद रावण दहन के उपरांत अधिष्ठाता रघुनाथ सिया और लखन सहित रघुनाथपुर को लौट गए। ढालपुर मैदान में रघुनाथ जी ने दशहरा उत्सव में आए सभी देवी-देवताओं को विदा किया। रघुनाथ जी की भव्य रथयात्रा के साथ कुल्लू दशहरा उत्सव का समापन हो गया। लंकाबेकर में रावण दहन की रस्म को निभाने के उपरांत जैसे ही कैटल मैदान पहुंचे तो माता सीता को भव्य पालकी में लाकर रघुनाथ जी के साथ रथ में बैठाया और जय श्रीराम के उद्घोष के साथ लोगों ने रथ को खींचना शुरू कर दिया।

मनाली व लाहौल की पहाड़ियों ने ओढ़ी बर्फ की चादर
अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल रोहतांग, दर्रा शिंकुला व बारालाचा दर्रे में आधा फुट हिमपात हुआ है। मनाली व लाहौल की सभी पहाड़ियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। स्पीति घाटी में सर्दियों की पहली बर्फबारी हुई है। प्रदेश में सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है। पहाड़ों में बर्फबारी व घाटी में बारिश से ठंड बढ़ गई है। भारी बर्फबारी से रोहतांग सहित शिंकुला व बारालाचा पर्यटकों के लिए बंद हो गए हैं। 

सिमसा माता मंदिर जा रही श्रद्धालुओं से भरी टैंपो ट्रैवलर पहाड़ी के टकराई, 9 घायल
मंडी जिले के लडभड़ोल क्षेत्र के अंतर्गत गोलवां में मंगलवार दोपहर श्रद्धालुओं से भरी एक टैंपो ट्रैवलर की अचानक ब्रेक फेल हो गई, जिसके चलते गाड़ी पहाड़ी से जा टकराई। इस हादसे में गाड़ी में सवार 9 लोग घायल हो गए। गाड़ी में 13 लोग सवार थे। जानकारी के अनुसार मंगलवार को सभी लोग जोगिंद्रनगर के मनोह से सिमसा माता मंदिर जा रहे थे। जब गाड़ी करीब 1.30 बजे गोलवां के पास पहुंची तो ब्रेक ने काम करना बंद कर दिया, जिसके चलते चालक ने गाड़ी सामने पहाड़ी से टकरा दी, जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया।

सेब की 484 पेटियां लेकर मध्यप्रदेश निकला ट्रक जम्मू-कश्मीर से बरामद, मालिक व ड्राइवर फरार
ठियोग के मतियाना से सेब की 484 पेटियां लेकर मध्यप्रदेश निकला ट्रक जम्मू-कश्मीर के कुलगाम से बरामद किया गया है। शिमला पुलिस ने सूचना के आधार पर कार्रवाई अमल में लाई है। हालांकि अभी भी इसका मालिक और ड्राइवर फरार हैं। बता दें कि बीते 30 सितम्बर को शिमला के ठियोग मतियाना में दिल्ली के रहने वाले एक लदानी के साथ धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ था। 

स्वारघाट में नाकाबंदी पर चिट्टे की बड़ी खेप सहित भुंतर के 2 युवक गिरफ्तार
स्वारघाट पुलिस ने चिट्टे की अब तक सबसे बड़ी खेप पकड़ी है। एसएचओ बलबीर सिंह की अगुवाई में नैशनल हाईवे 205 चंडीगढ़-मनाली पर आरटीओ बैरियर स्वारघाट के समीप लगाए नाके के दौरान 2 युवकों से 33.08 ग्राम चिट्टा बरामद किया गया। आरोपी युवकों की पहचान राजेश कुमार उर्फ राजू पुत्र पूर्ण चंद (29) गांव रेरी और रामलाल उर्फ मिंटू (44) पुत्र परसराम निवासी गांव मसगाह, तहसील व थाना भुंतर जिला कुल्लू के रूप में हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News