हिमाचल में थमा चुनाव प्रचार, राजनेताओं की डिबेट में 2 दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Nov 11, 2022 - 07:11 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों को लेकर जारी चुनाव प्रचार थम गया है। 12 नवम्बर को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है लेकिन मतदान के दिन मौसम साफ रहेगा। चुनावी दौर में आबकारी विभाग की टीम ने प्रदेश में 24 घंटों में 19151 शराब की बोतलें जब्त की हैं। बिलासपुर जिले में राजनेताओं की डिबेट के दौरान 2 प्रमुख दल के कुछ कार्यकर्ताओं बीच लड़ाई हो गई, जिसमें पूर्व विधायक का बेटा घायल हाे गया है। देहरा क्षेत्र के घलौर की गाहलियां पंचायत के शशांक राणा भारतीय सेना में लैफ्टिनैंट बन गए हैं। चिंतपूर्णी के साथ लगती गंगोट पंचायत के तुषार गर्ग हत्याकांड मामले में डीजीपी संजय कुंडू ने घटनास्थल का दौरा किया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

विधानसभा चुनाव : चुनाव प्रचार थमा, 12 नवम्बर को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होगी वोटिंग
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए 12 नवम्बर यानि शनिवार को मतदान होगा। वोट सुबह 8 से शाम 5 बजे तक डाले जाएंगे। वहीं चुनावों के लिए वीरवार को चुनाव प्रचार थम गया है। राज्य में 12 नवम्बर को होने वाले मतदान में 5592828 मतदाता चुनावी मैदान में उतरे 412 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। कुल 5592828 मतदाताओं में से 67559 सेवा मतदाता, 22 प्रवासी भारतीय मतदाता, 5525247 आम मतदाता तथा 38 थर्ड जैंडर मतदाता शामिल हैं।

राजनेताओं की डिबेट में 2 प्रमुख दलों के कार्यकर्ताओं में झड़प, पूर्व विधायक का बेटा घायल
वीरवार को उस समय भारी तनाव पैदा हो गया जब मुख्य अड्डा बिलासपुर के पास एक चैनल द्वारा राजनेताओं की डिबेट करवाई जा रही थी तो मुख्य दलों के कार्यकर्ताओं व नेताओं ने नारेबाजी शुरू कर दी। उसी बीच एक दल के कुछ कार्यकर्ताओं ने एकाएक दूसरे दल के कार्यकर्ताओं पर हमला बोल दिया, जिसमें कांग्रेस पार्टी के नेता बंबर ठाकुर के बेटे को गंभीर चोटें आईं। 

हिमाचल में बर्फबारी व ओलावृष्टि से बढ़ी ठंड, मतदान के दिन साफ रहेगा मौसम
हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है, मगर विधानसभा चुनावों में मतदान के दिन 12 नवम्बर को मौसम साफ रहेगा लेकिन प्रदेश के बर्फबारी वाले क्षेत्रों के मतदान केंद्रों में मतदाताओं को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार वीरवार को प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति और चम्बा में भारी बर्फबारी हुई है। 

आबकारी विभाग ने 24 घंटों में प्रदेश के कई जिलों से पकड़ीं शराब की 19151 बोतलें
चुनावी दौर में प्रदेश में अवैध शराब का कारोबार जारी है। अवैध शराब की पकड़ में चलाए अभियान में और तेजी लाने के लिए विभाग के आयुक्त युनुस अब स्वयं फील्ड में उतर गए हैं। आयुक्त स्वयं नाकों में ड्यूटी देकर अवैध शराब की पकड़ कर रहे हैं और कार्रवाई कर रहे हैं। आबकारी विभाग की टीम ने प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में कार्रवाई करते हुए वीरवार को 19151 शराब की बोतलें आबकारी नियम के अंतर्गत जब्त की हैं।

फौजी फैमिली का हीरा शशांक राणा बना भारतीय सेना में लैफ्टिनैंट
देहरा क्षेत्र के घलौर की गाहलियां पंचायत के शशांक राणा ने आईएमए देहरादून से पासआऊट होकर भारतीय सेना में लैफ्टिनैंट के रूप में अधिकारी बन क्षेत्र का एवं परिवार का नाम रोशन किया है। जानकारी के अनुसार शशांक राणा अपने परिवार के आर्मी में जाने की परंपरा को कायम रखते हुए सेना में लैफ्टिनैंट के रूप में शामिल होने में सफल हुए हैं। 

तुषार हत्याकांड मामले में DGP ने किया घटनास्थल का दौरा, चिंतपूर्णी पुलिस को सौंपा ये काम
चिंतपूर्णी के साथ लगती गंगोट पंचायत के तुषार गर्ग हत्याकांड मामले में डीजीपी संजय कुंडू ने घटनास्थल का दौरा किया। इस मौके पर एसपी ऊना अर्जित सेन, डीएसपी देहरा विशाल तिवारी, एसएचओ चिंतपूर्णी रोहिणी ठाकुर और अन्य पुलिस कर्मी भी उपस्थित रहे। घटनास्थल का दौरा करने के पश्चात डीजीपी संजय कुंडू ने परिवार के सदस्यों के साथ भी मुलाकात की और सांत्वना दी तथा आश्वस्त किया कि आरोपियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

अटल टनल के साऊथ व नॉर्थ पोर्टल में बर्फ के फाहों के बीच झूमे पर्यटक
2 दिन से जारी बर्फबारी के चलते रोहतांग व बारालाचा दर्रा पर्यटकों के लिए बंद हो गए हैं। इन पर्यटन स्थलों में एक फुट से अधिक बर्फ पड़ चुकी है। मनाली-लेह मार्ग पर पहले ही वाहनों की आवाजाही प्रभावित हो गई थी जबकि अब ग्रांफू-काजा व दारचा-शिंकुला-पद्दुम मार्ग पर भी वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। 

सुंदरनगर के पुंघ में चलते ट्रक में लगी आग, लाखों का नुक्सान
राष्ट्रीय उच्च मार्ग-21 चंडीगढ़-मनाली पर सुंदरनगर के पुंघ में गुरुवार प्रात: 5 बजे के करीब सलापड़ की ओर से मंडी की तरफ जा रहे एक ट्रक में एकाएक आग लगने से ट्रक व अंदर लदे सामान को आग लगने से लाखों रुपए का नुक्सान पहुंचा है। जानकारी के अनुसार गुरुवार प्रात: एक ट्रक कन्फैक्शनरी का सामान लेकर सलापड़ से मंडी की ओर जा रहा था और इसी दौरान जब ट्रक पुंघ में पहुंचा तो वहां पर ट्रक चालक को गाड़ी के पीछे से धुआं उठता हुआ दिखा।

उच्च शिक्षण संस्थानों में अब साइबर सिक्योरिटी कोर्स होंगे शुरू, यूजीसी ने जारी किया पाठ्यक्रम
उच्च शिक्षण संस्थानों में अब साइबर सिक्योरिटी कोर्स शुरू होगा। यह कोर्स स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर पर शुरू किए जाएंगे। इसके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने पाठ्यक्रम तैयार कर जारी कर दिया है। अब इस कोर्स को सभी विश्वविद्यालयों व कालेजों में शुरू करना होगा। इसे लेकर यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों व काॅलेजों के प्रधानाचार्यों को पत्र लिखकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

HPBOSE : कारणवश परीक्षा से वंचित रहे परीक्षार्थियों को मिला विशेष अवसर
दसवीं व जमा दो कक्षा के ऐसे नियमित परीक्षार्थी जो टर्म-1 (सितम्बर/अक्तूबर 2022) की परीक्षा खेल प्रतियोगिता में भाग लेने, मेडिकल ग्राऊंड या किसी अन्य अपरिहार्य कारणों के तहत नहीं दे पाए हैं, उनको ऐसे विषयों में जिनमें वे अनुपस्थित रहे हैं, बोर्ड द्वारा विशेष परीक्षा का अवसर प्रदान किया गया है। परीक्षाएं प्रात:कालीन सत्र 9:45 से एक बजे तक संचालित की जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News