HPU में इस तारीख से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2024 - 12:18 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) में नया शैक्षणिक सत्र 29 जुलाई से शुरू होगा। बीते वर्ष की तुलना में इस बार विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर कक्षाएं जल्दी शुरू होंगी। विश्वविद्यालय में इस बार प्रथम सैमेस्टर में प्रवेश के लिए काऊंसलिंग प्रक्रिया 27 जुलाई को पूरी हो जाएगी। इसके बाद कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया है। बीते वर्ष विश्वविद्यालय में नया सत्र 21 अगस्त से शुरू हुआ था, ऐसे में कोरोना काल के बाद अब शैक्षणिक कैलेंडर धीरे-धीरे पटरी पर आने लगा है।

कोरोना काल के समय देश व प्रदेशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों का शैक्षणिक कैलेंडर बिगड़ गया था और वर्ष 2020 से लेकर 2023 तक विशेषकर काॅलेजों और विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक कार्य तय शैड्यूल के मुताबिक शुरू नहीं हो पा रहा था। बीते वर्ष हालांकि 17 अगस्त से कक्षाएं शुरू करने का निर्णय विश्वविद्यालय प्रशासन ने लिया था, लेकिन इस बीच भारी बारिश व सड़कें अवरुद्ध होने के चलते कक्षाएं उक्त तिथि को शुरू नहीं हो पाई थीं और इसके बाद 21 अगस्त से कक्षाएं शुरू हुई थीं। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के डीन ऑफ स्टडीज प्रो. बीके शिवराम ने कहा कि विश्वविद्यालय में रैगुलर कक्षाएं 29 जुलाई से शुरू हो जाएंगी।

एमकॉम प्रथम सैमेस्टर में प्रवेश को काऊंसलिंग 12 जुलाई को
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में एमकॉम प्रथम सैमेस्टर में प्रवेश के लिए काऊंसलिंग 12 जुलाई को होगी। इसके लिए कट ऑफ भी जारी कर दी है। इसके अलावा विश्वविद्यालय में एमएससी फिजिक्स प्रथम सैमेस्टर में सब्सिडाइज्ड सीटों पर प्रवेश के लिए काऊंसलिंग 11 जुलाई को होगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News