Himachal: दिवाली पर अग्निशमन विभाग ने जारी की एडवाइजरी, इन बातों का रखे ध्यान

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 12:40 PM (IST)

हिमाचल डेस्क। दिवाली का त्योहार खुशियों और रोशनी का प्रतीक है, लेकिन इसके साथ ही सुरक्षा को ध्यान में रखना भी जरूरी है। अग्निशमन विभाग ने इस मौके पर कुछ महत्वपूर्ण एडवाइजरी जारी की है ताकि हम सभी सुरक्षित रह सकें। जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि घर के अंदर पटाखे जलाना खतरनाक हो सकता है। इसे पूरी तरह से टालें और खुले स्थानों पर ही पटाखों का उपयोग करें।

पटाखे जलाने के लिए ऐसे स्थान का चुनाव करें जो इमारतों, वाहनों और ज्वलनशील पदार्थों से दूर हो। पार्क या बड़े मैदान इस हेतु आदर्श हैं।गैस सिलेंडर, सूखी पत्तियां या अन्य ज्वलनशील सामग्री के पास पटाखों का उपयोग न करें। इससे आग लगने का जोखिम बढ़ सकता है। अगर कोई पटाखा जलने में विफल हो जाता है, तो उसे दोबारा जलाने की कोशिश न करें।

कुछ मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर सुरक्षित तरीके से उसे निपटाएं।  विभाग के मुख्य अग्निशमन अधिकारी संजीव कुमार ने कहा कि अपने पास एक पानी की भरी बाल्टी रखें ताकि किसी भी आपात स्थिति में तुरंत मदद मिल सके। अपने परिवार और दोस्तों को इन सुरक्षा उपायों के बारे में बताएं ताकि सभी एक साथ सुरक्षित तरीके से त्योहार मना सकें। 

सुनिश्चित करें कि पटाखे जलाने वाले स्थान से आपातकालीन निकास मार्ग बंद न हों। उन्होनें कहा कि जलने या चोट लगने पर तुरंत अस्पताल जाएं। ऐसी स्थितियों को नजरअंदाज न करें।

हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News