लाहौल में बादल फटा, जाहलमा पुल बहने से उदयपुर का केलांग से सम्पर्क कटा

7/27/2021 10:17:03 PM

मनाली/कुल्लू (सोनू/संजीव): मंगलवार शाम लाहौल में बादल फटने से आधा दर्जन नालों में बाढ़ आ गई। इसमें जानी नुक्सान की सूचना नहीं है लेकिन जाहलमा पुल बह गया है, जिससे उदयपुर का केलांग से सम्पर्क कट गया है। जाहलमा नाले में आई बाढ़ से जाहलमा, गोहरमा, फुडा, कोठी व रपडिंग गांवों में दहशत का माहौल है। लगभग 15 मिनट तक बाढ़ ने तबाही मचाई। ग्रामीणों ने बताया कि बाढ़ का पानी पुल से ऊपर से निकल गया तथा चारों ओर अंधेरा फैल गया।
PunjabKesari, Flood Image

बीआरओ सहित किसानों-बागवानों को भारी नुक्सान

बादल फटने से केलांग के साकस नाले सहित, बिलिंग, लौट, शांशा, जाहलमा, कमरिंग व थिरोट नालों में बाढ़ आ गई। जाहलमा व साकस नाले में पानी अधिक आने से बीआरओ सहित किसानों-बागवानों को भारी नुक्सान हुआ है। केलांग के साथ लगते नाले में बाढ़ आने से केलांग व आसपास के गांवों में भी दहशत फैल गई। हालांकि यहां भी जानी नुक्सान नहीं हुआ लेकिन नाले में बाढ़ आने से मनाली-लेह मार्ग अवरुद्ध हो गया। बाढ़ आती देख प्रशासन ने फुर्ति दिखाते हुए केलांग व जिस्पा में पर्यटकों को रोक दिया। दूसरी ओर काजा मार्ग पर छोटा दड़ा नाले में बाढ़ आ गई, जिससे काजा से आ रहे वाहन बातल व मनाली, ग्राम्फू से काजा जा रहे वाहन छतड़ू में फंस गए हैं। सूचना मिलते ही बीआरओ दोनों मार्गों की बहाली में जुट गया है। बीआरओ की मानें तो केलांग के समीप नाले में आई बाढ़ से सड़क को भारी नुक्सान पहुंचा है।
PunjabKesari, Debris Image

उदयपुर व काजा मार्ग बहाली में लग सकता है समय

बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि लेह मार्ग कुछ घंटों बाद बहाल होने की उम्मीद है जबकि उदयपुर व काजा मार्ग बहाली में समय लग सकता है। एसपीलाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि पर्यटकों को सुरक्षित स्थान पर ठहरा दिया गया है। पट्टन घाटी में जाहलमा पुल बह गया है जिससे केलांग-उदयपुर के बीच वाहनों की आवाजाही अवरुद्ध हो गई है। परिस्थितियों पर नजर रखी जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

static