हमीरपुर: दोहरी पैंशन लेने वाली झटवाड़ की महिला को पड़ी लाखों की रिकवरी

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 06:21 PM (IST)

लंबलू (हमीरपुर) (पूजा): ग्राम पंचायत लंबलू के अंतर्गत गांव झटवाड़ की एक महिला दो पैंशनों का एक साथ लाभ ले रही थी। गांव वासियों ने इस बारे में ग्राम पंचायत प्रधान को शिकायत दी थी। इसके बाद प्रधान द्वारा कार्रवाई करते हुए संबंधित विभाग को इस बारे सूचित किया गया था। जिला तहसील कल्याण कार्यालय हमीरपुर द्वारा कार्रवाई करते हुए महिला को दोषी पाया गया और 1,20,750 रुपए की रिकवरी की गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार झटवाड़ गांव की एक महिला वृद्धावस्था पैंशन, सामाजिक सुरक्षा पैंशन के साथ-साथ सैनिक विभाग से भी पैंशन ले रही थी। गांव वासियों को जब इस बारे में पता चला तो उन्होंने ग्राम पंचायत लंबलू के प्रधान करतार सिंह चौहान को इस बारे में सूचित किया। प्रधान ने अपने स्तर पर कार्रवाई की और महिला को दोषी पाया।

प्रधान ने इस मामले की शिकायत संबंधित विभाग को की और जिला तहसील कल्याण कार्यालय हमीरपुर ने कार्रवाई करते हुए सामाजिक सुरक्षा पैंशन की महिला से 1,20,750 रुपए की पैंशन वसूली की गई। जिला तहसील कल्याण विभाग ने लोगों से आग्रह किया है कि यदि भविष्य में भी अपात्र व्यक्ति विभाग से पैंशन प्राप्त कर रहा हो तो उसकी जानकारी विभाग को दी जाए। ग्राम पंचायत प्रधान लंबलू करतार सिंह चौहान ने पंचायत के सभी वार्ड सदस्यों को आदेश दिए कि अपने-अपने वार्ड के पैंशन भोगियों के बारे में जानकारी प्राप्त करें और यदि अन्य किसी भी व्यक्ति का दोहरी पैंशन लेने का मामला सामने आता है तो पंचायत के समक्ष लाएं, ताकि कोई भी व्यक्ति सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभों का गलत फायदा न उठा सकें।

तथ्यों को छुपा कर सरकारी लाभों का गलत फायदा न उठाएं : अनिल ठाकुर
जिला कल्याण अधिकारी अनिल ठाकुर ने बताया कि मामला सामने आया था, जिसकी कार्रवाई करते हुए रिकवरी कर ली गई है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि तथ्यों को छुपा कर सरकारी लाभों का गलत फायदा न उठाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News