Himachal: ब्लैकमेलिंग का चल रहा धंधा, सोशल मीडिया की इन Apps से रहें सावधान

punjabkesari.in Sunday, Sep 01, 2024 - 04:38 PM (IST)

हमीरपुर (अजय): इंटरनैट और सोशल मीडिया की लत अब लोगों को धीरे-धीरे अपना ग्रास बनाने लग पड़ी है, देश भर में हर रोज साइबर ठगी क्राइम के हजारों के हिसाब से छोटे बड़े मामले सामने आ रहे हैं। इंटरनैट और सोशल मीडिया की कई एप और साइट्स को शातिरों ने अपना हथियार बना लिया है जिसमें ब्लैकमेलिंग कर लोगों से रोजाना लाखों-करोड़ों रुपयों की ऑनलाइन ठगी की जा रही है। कुछ समय पूर्व पुलिस के साइबर सैल में लाइव वीडियो कालिंग एप पर लोगों को ब्लैकमेल कर उनसे मुंह मांगे पैसे की डिमांड की शिकायतें पहुंची थी, अब कुछ लोन एप भी इस अवैध धंधे को अंजाम देने में जुटी हैं।

हमीरपुर क्षेत्र के एक व्यक्ति ने ऐसे ही एक मामले की शिकायत साइबर हैल्पलाइन को दर्ज करवाई है। पीड़ित व्यक्ति ने अहम खुलासे किए हैं कि एप्स द्वारा किस तरीके से लोगों को गिरफ्त में लिया जाता है और ब्लैकमेलिंग की किस हद तक एप के संचालक पहुंचते हैं। पीड़ित व्यक्ति ने बताया कि करीब 6 महीने पूर्व उसे कुछ पैसों की जरूरत थी इसलिए उसने एक लोन एप से 6 हजार रुपए लोन लिए, परंतु उसके खाते में 3700 रुपए डाले गए। इसके कुछ समय बाद उसने एप संचालकों द्वारा कहे गए अमाऊंट को भर दिया। उसे ऑफर करने पर उसने फिर लोन ले लिया तो एप संचालकों और कर्मचारियों ने उसे ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया।

एप संचालकों ने पीड़ित व्यक्ति के परिजनों और रिश्तेदारों के फोन ट्रेस करना शुरू कर दिया। यही नहीं कुछ दिन बाद उसकी व्हाट्सएप डी.पी. से उसका फोटो उठाया गया और उसे एडिट कर न्यूड फोटो (नग्न अवस्था) को उसके रिश्तेदार को भेजा गया और उससे पैसों की डिमांड की गई। एप कर्मचारियों द्वारा कहे अनुसार उसने पैसे भेज दिए, परंतु करीब एक हफ्ते पहले फिर से उसकी पत्नी के फोटो से छेड़छाड़ कर उसे इंटरनैट में वायरल करने की धमकी दी गई। मजबूरी में उसने फिर से उनके खाते में पैसे डाले। उसने बताया कि अब हालात ऐसे बन गए हैं कि उसकी जमापूंजी खत्म हो गई है और रिश्तेदारों से भी पैसे उधार लेकर उन्हें वापस करना भी मुश्किल हो गया है।

पीड़ित व्यक्ति ने बताया कि इस मामले में उसने तंग आकर साइबर हैल्पलाइन सैल को शिकायत कर उसे इस चंगुल से बाहर निकालने और न्याय की गुहार लगाई है। बता दें कि सोशल मीडिया में चली कुछ लाइव वीडियो कालिंग एप पर भी ब्लैकमेलिंग की बहुत सी शिकायतें सामने आ रही हैं। इसमें कुछ महिलाओं द्वारा नग्न अवस्था में लाइव आकर पुरुषों को कामुक कर उनकी वीडियो रिकॉर्डिंग कर ली जाती है और उसे वायरल करने की धमकी देकर उनसे मोटे पैसों की डिमांड की जाती है। ऐसे आम लोगों के लिए उनके चंगुल से बाहर निकल पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

इंटरनैट और सोशल मीडिया का प्रयोग सावधानी से करें : एसपी
इंटरनैट और सोशल मीडिया पर ठगी और ब्लैकमेलिंग के बहुत से मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोन एप संचालक बिना फॉर्मेलिटी और लुभावने दावे कर लोगों को अपनी गिरफ्त में ले लेते हैं, जिसके उपरांत वे लोगों को ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं। ऐसी एप्स से बचना चाहिए। उन्होंने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को ऐसी समस्या पेश आए तो हैल्पलाइन नंबर 1030 और जिला साइबर सैल समेत पुलिस को तुरंत सूचित करें। उन्होंने बताया कि ब्लैकमेलिंग करना या किसी की फोटो से छेड़छाड़, वायरल करना आदि क्राइम की श्रेणी में आता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News