कोरोना के चलते स्वर्णिम हिमाचल रथ यात्रा स्थगित, जानिए सरकार ने और क्या लिए फैसले

Tuesday, Apr 06, 2021 - 06:25 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस के अवसर पर शुरू होने वाली स्वर्णिम हिमाचल रथ यात्रा को स्थगित करने का निर्णय लिया है। राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में हिमाचल स्वर्ण रथ यात्रा आयोजित करने का निर्णय स्थिति सामान्य होने के बाद लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी तरह अगले आदेश तक शादी समारोहों में 50 लोग इनडोर और अधिकतम 200 लोग आऊटडोर में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा केवल 50 व्यक्तियों को अंतिम संस्कार में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को सरकारी अस्पतालों में बैडों की क्षमता बढ़ाने के लिए प्रभावी कदम उठाने का निर्देश दिया है ताकि अगर कोरोना के मामलों में वृद्धि होती है तो संक्रमित लोगों को बेहतर उपचार सुविधा प्रदान की जा सके। उन्होंने कोरोना रोगियों के लिए बैड की वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए राज्य के निजी अस्पतालों से संपर्क करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि इस वायरस के प्रसार की जांच के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है और ऑक्सीजन सिलैंडर, वैक्सीन, पीपीई किट, फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर की कोई कमी नहीं है। बहुत जल्द नेरचाैक मेडिकल कॉलेज में कोविड रोगियों के लिए अतिरिक्त बैड उपलब्ध कराए जाएंगे और 28 नर्सों के नए पास किए गए बैच को नाहन मेडिकल कॉलेज में तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमीरपुर और नाहन मेडिकल कॉलेजों में वैकल्पिक बैड की क्षमता को भी बढ़ाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलों को अभियान के तहत कोविड-19 के लिए टीकाकरण और परीक्षण करने के लिए निर्देशित किया गया है, साथ ही होम आइसोलशन में पॉजिटिव व्यक्तियों से संपर्क करने को कहा गया है ताकि आवश्यकता पडऩे पर उन्हें अस्पतालों में चिकित्सा उपचार के लिए सलाह दी जा सके। उन्होंने कहा कि सीमा क्षेत्रों पर लोगों की स्क्रीनिंग पर जोर देने को कहा गया है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सहजल ने इस बात पर जोर दिया कि वायरस के प्रसार की जांच के लिए जिला स्तरीय कार्य योजना को सख्ती से लागू किया जाएगा। मुख्य सचिव अनिल खाची ने भी स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक कदमों पर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए और राज्य सरकार द्वारा क्षेत्र स्तर तक उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी बताया।

स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने राज्य में कोरोना की स्थिति के बारे में जानकारी दी और कहा कि वर्तमान में राज्य में 3828 सक्रिय कोरोना मामले हैं। उन्होंने कहा कि उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, सरकारी मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्यों और ब्लॉक चिकित्सा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। बैठक में प्रबंध निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हिमाचल प्रदेश डॉ। निपुण जिंदल और स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

Content Writer

Vijay