किन्नौर में जगह-जगह ग्लेशियर आने से बढ़ी मुश्किलें, डर के साये में जी रहे लोग

1/19/2020 11:19:15 PM

रिकांगपिओ (ब्यूरो): जनजातीय क्षेत्र जिला किन्नौर में हो रहे भारी हिमपात के कारण जिला में मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं। जिला में रविवार को मौसम पूरी तरह साफ रहा तथा अच्छी खासी धूप भी खिली परंतु इसके साथ ही जिला में जगह-जगह ग्लेशियर भी आने लगे हैं, जिससे लोगों में भय का माहौल है। ऐसा ही जिला किन्नौर की तहसील मूरंग के अंतर्गत गांव रिब्बा में हुआ जहां अचानक ग्लेशियर के आने के बाद उससे उठी बर्फीली हवाओं ने गांव को अपने आगोश में ले लिया तथा थोड़ी देर के लिए तो ग्रामीणों में भय का माहौल पैदा हो गया।

हालांकि इस ग्लेशियर से किसी तरह का जानी नुक्सान नहीं हुआ है परंतु ग्रामीणों के बगीचों और डोगरियों को नुक्सान पहुंचा है। जानकरी के अनुसार रिब्बा गांव के पास कुर्पो नामक स्थान पर रलढंग खड्ड से अचानक ग्लेशियर आ गया तथा यह ग्लेशियर गांव से कुछ ही दूरी पर रुक गया परंतु ग्लेशियर के रुकने के बाद उससे निकली बर्फीली हवा ने गांव को अपनी चपेट में ले लिया, जिससे गांव में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। ग्रामीणों का कहना है कि अगर यह ग्लेशियर नहीं रुकता तो यह पूरे गांव को अपनी चपेट में ले लेता जिससे भारी जान व माल का नुक्सान हो सकता था।

ग्रामीणों का कहना है कि इस स्थान पर पहले भी कई बार ग्लेशियर आ चुका है तथा ग्रामीण हर समय डर के साए में रह रहे हैं। पंचायत प्रधान प्रेम प्रकाश ने बताया कि इस ग्लेशियर के आने से लगभग 15 ग्रामीणों संत राम, कमल दास, रमेश, ईश्वर सिंह, जय चंद, बालक सिंह, बलवीर सिंह, नीलम, ललित कुमार, गोरी नाथ, शेर सिंह, प्रफुल चंद्र, प्रकाश, अजीत सिंह व विदाना आदि के सेब के बगीचों व 2 डोंगरियों को नुक्सान पहुंचा है। ग्रामीणों ने प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन से नुक्सान का उचित मुआवजा देने की मांग की है।

पंचायत प्रधान ने यह भी बताया कि इस जगह पर गर्मियों में फ्लड और सर्दियों में ग्लेशियर के आने की संभावना बनी रहती है तथा ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन को इसके बारे में विचार करना चाहिए। वहीं नायब तहसीलदार मूरंग राजेश ने बताया कि रिब्बा के पास जहां ग्लेशियर आया हुआ है वहां पर अभी तक लगभग 4 से 5 फुट बर्फ है, जिससे विभाग द्वारा मौके पर नहीं जाया जा सका है। उन्होंने बताया कि जैसे ही मौसम सामान्य हो जाएगा तथा वहां से बर्फ पिघलेगी शीघ्र नुक्सान का आकलन किया जाएगा।


Vijay

Related News