घुमारवीं का किया जाएगा सौंदर्यीकरण, पर्यटन विभाग से धन उपलब्ध करवाने की मांग

punjabkesari.in Tuesday, Mar 16, 2021 - 02:12 PM (IST)

घुमारवीं (मुकेश गौतम) : नगर परिषद अध्यक्ष घुमारवीं रीता सहगल ने कहा शहर का सौंदर्यीकरण तथा विकास कार्यों को गति देना उनकी प्राथमिकता रहेगी। रीता सहगल ने नगर परिषद ने अध्यक्ष पद पर काबिज होने के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए पांचवी बार लगातार उन्हें चुनने के लिए नगर परिषद की जनता का आभार व्यक्त करने के साथ अध्यक्ष पद पर ताजपोशी के लिए पार्षदों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि शहर का सौंदर्यीकरण करना, लोगों व पार्षदों के सहयोग से नगर परिषद के विकास कार्यों को गति देना उनकी प्राथमिकता रहेगी। सहगल ने कहा कि शहर के सौंदर्यीकरण के लिए घुमारवीं के सीर खड्ड पुराने पुल का क्षेत्र, टिकरी में हेलीपैड के क्षेत्र, कल्याणा में चैहड़, बजोहा में  पार्क व  घुमारवीं में सोसाइटी के साथ का क्षेत्र, मेला ग्राउंड, दकड़ी का पार्किंग  क्षेत्रों का विशेष रूप से विकसित किया जाएगा। 

इसके अलावा पुल पर आधुनिक लाइट की व्यवस्था करवाई जाएगी। साथ ही नए पार्कों का निर्माण व बने हुए पार्कों की मरम्मत की जाएगी। उन्होंने कहा कि टिकरी व कल्याणा वार्ड में सांझा बड़े स्तर के पार्क की व्यवस्था की जाएगी, जहां पर लोग पैदल घूम सके  बनाई जाएगी। उन्होंने सीपीएस व पूर्व विधायक राजेश धर्माणी का धन्यवाद किया, जिन्होंने बैडमिंटन कोर्ट व पार्क के लिए नगर परिषद को एक करोड रुपए उपलब्ध करवाया था। जिसमें से बकाया 50 लाख की राशि से अन्य स्थानों पर बैडमिंटन कोर्ट का पार्क का निर्माण किया जाएगा। नगर परिषद क्षेत्र की सभी सीमाओं पर एंट्री गेट बनवाए जाएंगे व वन महोत्सव के दौरान सीमाओं पर आर्नामेंटल प्लांट लगाए जाएंगे। नगर परिषद के कार्यालय व  रैहन बसेरा का नवीनीकरण कर कार्यालय में आगंतुकों के लिए प्रतीक्षा कक्ष की व्यवस्था की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि शहर के सभी प्राकृतिक जल स्रोतों की सफाई कर पीने योग्य पानी के लिए विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां स्ट्रीट लाइट नहीं पहुंचती वहां सोलर लाइट लगवाई जाएगी। शहर की कुछ स्थानों पर हाई मास्क लाइट लगवाई जाएगी। शहर में पिछले काफी समय से कूड़ा मेला ग्राउंड के पास इकट्ठा किया गया था जिसे प्रशासन नगर परिषद उपाध्यक्ष और अन्य पार्षदों के सहयोग से उसे वहां से हटाकर बददी भेज दिया गया। नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों के लिए अलग ड्रेस कोड बनाया जाएगा तथा उन्हें नगर परिषद की ओर से ड्रेस उपलब्ध कराई जाएगी। शहरी क्षेत्र के हर घर को सीवरेज से जोड़ा जाएगा। ग्रेडिंग या लेवल की समस्या को  देखते हुए कुछ क्षेत्र में सीवरेज के छोटे ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाएंगे। आजकल सीवरेज का काम चला हुआ है जिन लोगों ने सीवरेज का कनेक्शन नहीं लिया है वह आईपीएच विभाग को आवेदन कर सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि पानी की सप्लाई हर घर में सुचारू रूप से हो सके इसके लिए हर वार्ड में पानी के ओवरहेड टैंक बनाए जाने के लिए संबंधित विभाग को प्रपोजल भेजी जाएगी। शहरी क्षेत्र में बिजली की वोल्टेज को देखते हुए नसवाल में बिजली की सप्लाई के लिए 33 केवी सबस्टेशन को 132 केवी किए जाने व शहर में बड़े स्तर के ट्रांसफार्मर लगवाने के लिए सरकार व संबंधित विभाग से मांग की जाएगी। उन्होंने कहा कि शहर में बहुत सी जगह बिजली की तारें लोगों के घरों के ऊपर आ गई है इसके लिए अंडरग्राउंड केबल तार डालने के लिए सरकार को प्रपोजल भेजी जाएगी। शहरी क्षेत्र को सर्कुलर रोड से जोड़ने की व्यवस्था की जाएगी। हर कॉलोनी को पक्के रास्तों की व्यवस्था और गंदे पानी की निकासी का प्रबंध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गर्मियों के मौसम को देखते हुए शहर में स्थानीय लोगों के सहयोग से वाटर कूलर स्थापित किए जाएंगे। नगर परिषद क्षेत्र में जहां भी जरूरी है सुलभ व आधुनिक शौचालय की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि शहर में हर वार्ड में नगर परिषद आपके द्वार कार्यक्रम शुरु करेगा, जिसमें लोगों की समस्याओं का घर द्वार निवारण किया जाएगा। हर वार्ड में कंपोस्टिंग पिट (केंचुआ पिट) बनाए जाएंगे। जहां कूड़े कचरे से खाद बनाई जाएगी। जहां सूखा व गीला कूड़ा अलग-अलग लिया जा रहा है वही कांच दवाइयां अलग-अलग ली जाएगी। लोगों से उन्होंने आग्रह किया कि इन्हें अलग-अलग रखकर परिषद के कर्मचारियों को दें। 

कुड़े की व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए इसका स्थाई हाल निकाला जाएगा। ताकि वातावरण को साफ रखा जा सके। बरसात से पहले सभी नालों की सफाई की जाएगी। शहर की आबादी बढ़ने के साथ साथ गाड़ियों की संख्या भी बढ़ी है। उन्होंने कहा  कि पार्किंग के लिए मीट मार्केट के साथ पार्किंग बनी है व रैन बसेरा के पास पार्किंग का कार्य प्रगति शील  है। सभी वार्डों में छोटे छोटे स्तर पर पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। जहां पर तीन चार गाड़ियों की व्यवस्था की होगी। इसके अलावा इनकम बढ़ाने के लिए नगरपरिषद नई दुकानें बनाई जाएगी और जिन दुकानों का किराया वर्षों से लंबित है उन्हें खाली करवाकर जरूरतमंद लोगों को दुकानें किराए पर दी जाएगी। हाउस टैक्स देने के लिए परिषद द्वारा 31 अप्रैल  तक 10 प्रतिशत की छूट दी गई है। इसके लिए शहर के लोगों से आग्रह किया कि वह टाइम पर अपना हाउस टैक्स जमा करवाएं। शहर में युवाओं के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस जिम की व्यवस्था की जाएगी। सहगल ने खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग द्वारा घुमारवीं अस्पताल के समीप फुट ब्रिज का शिलान्यास करने व धन उपलब्ध करवाने के लिए आभार व्यक्त करने के साथ तथा शहर के सौंदर्यीकरण करने के लिए पर्यटन विभाग के माध्यम से धन उपलब्ध करवाएं जाने की मांग की है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Related News

Recommended News