कूड़ा संयंत्र के विवाद पर NGT ने लिया कड़ा संज्ञान, शिमला से जायजा लेने हमीरपुर पहुंची ये Team

punjabkesari.in Saturday, Feb 08, 2020 - 02:29 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): हमीरपुर नगर परिषद द्वारा बजूरी पंचायत के दुगनेहडी गांव में बनाए गए कूड़ा संयंत्र को लेकर चल रहे विवाद में नया मोड़ आया है। बजूरी के बाशिंदों द्वारा एनजीटी में शिकायत किए जाने पर एनजीटी ने मामले का कड़ा संज्ञान लेते हुए जिला प्रशासन से भी जबावतलब किया है। इसी के चलते प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड शिमला से आई टीम के साथ एडीसी रत्न गौतम, एसडीएम चिंरजी लाल, ईओ केएल ठाकुर ने कूड़ा संयंत्र स्थल का दौरा कर सारी स्थिति का जायजा लिया।
PunjabKesari, Pollution Control Board Team Image

बता दें कि दुगनेहड़ी गांव में नगर परिषद हमीरपुर द्वारा लगाए कूड़ा संयंत्र का लोगों द्वारा विरोध जताया जा रहा है। हर दिन शहर के 11 वार्डों के हजारों टन कूड़े को कूड़ा संयंत्र में फैंकने के साथ जलाया जाता है, जिस पर ग्रामीणों ने पिछले कुछ दिन पहले कड़ा विरोध जताया था। जिला प्रशासन से समस्या का हल न हो पाने के चलते ग्रामीणों ने एनजीटी का दरवाजा खटखटाना, जिस पर अब एनजीटी ने कड़ा संज्ञान लेकर जिला प्रशासन को मामले में हस्तक्षेप करने की हिदायत दी है।
PunjabKesari, Pollution Control Board Team Image

लोगों का कहना है कि नगर परिषद द्वारा खुले में कूड़ा जलाने से ग्रामीणों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसी मामले को लेकर गांव के बाशिंदों ने नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में याचिका दायर की थी। ग्रामीणों का आरोप है कि अब मामला नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में चल रहा है फिर भी नगर परिषद ने यहां कूड़े से खाद बनाने की मशीन स्थापित कर दी है जिसको लेकर उनमें रोष है।
PunjabKesari, Rural Image

ग्रामीणों की मानें तो कूड़ा संयंत्र की वजह से स्थानीय निवासियों का जीना मुश्किल हो गया है और यहां दिन-रात बदबू होने से सांस लेने में दिक्कतें पेश आती हैं। ग्रामीणों ने बताया कि यहां पर कूड़ा फैंकने से सारी गंदगी हथली में खड्ड पहुंचती है, जिससे पेयजल योजनाएं प्रभावित हो रही है। इस कारण बीमारियां फैलने का डर है। ग्रामीणों ने सरकार से गुहार लगाई है कि इस कूड़ा संयंत्र को जल्द से जल्द यहां से हटाय जाए।
PunjabKesari, ADM Hamirpur Image

वहीं अतिरिक्त उपायुक्त रत्न गौतम ने कहा कि नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में स्थानीय लोगों द्वारा दुगनेहड़ी में स्थापित कूड़ा संयंत्र को उठाने के लिए याचिका दायर की गई है, जिसके चलते ही मौका स्थल पर टीम ने जायजा लिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News