काईस स्कूल में 1.66 करोड़ से बनेगा विज्ञान प्रयोगशाला भवन, वन मंत्री ने रखी आधारशिला

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2019 - 05:54 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): वन, परिवहन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कुल्लू से 8 किलोमीटर दूर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला काईस में 1.66 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले विज्ञान प्रयोगशाला भवन की आधारशिला रखी। 3 मंजिला इस भवन की प्रशासनिक स्वीकृति पहले ही प्राप्त हो चुकी है और निर्माण के लिए 44 लाख रुपए की धनराशि भी जारी की जा चुकी है। पहली मंजिल में रसायन विज्ञान प्रयोगशाला, कलास रूम, 2 स्टोर व लॉबी होगी जबकि दूसरी मंजिल में जीव विज्ञान व भौतिकी विज्ञान प्रयोगशालाएं, 2 स्टोर व लॉबी होगी और तीसरी मंजिल में लॉबी सहित बहुद्देश्यीय सभागार का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अतिरिक्त भवन का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा किया जाएगा ताकि बच्चों को सुविधा प्राप्त हो। इस पहले स्थानीय लोगों व स्कूल प्रबंधन व स्टाफ ने मंत्री का फूलमालाओं के साथ भव्य स्वागत किया।
PunjabKesari, Foundation Stone Program Image

अंग्रेजी को अधिक तरजीह देना स्वस्थ शिक्षा वातावरण का द्योतक नहीं

इस अवसर पर वन मंत्री ने कहा कि स्कूल परिसर में बच्चों के पेयजल की समस्याओं के लिए मोटर लगाकर पानी उपलब्ध होगा और बच्चों के खाना खाने वाली जगह में छत लगाई जाएगी।  उन्होंने कहा कि शिक्षा व्यक्ति का सर्वांगीण विकास व जीवन में आगे बढऩे के अवसर प्रदान करती है तथा यह विद्यार्थी पर निर्भर करता है कि वह जीवन में किस प्रकार से इसका उपयोग करता है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी को अधिक तरजीह देना स्वस्थ शिक्षा वातावरण का द्योतक नहीं है। उन्होंने छात्रों को नशे के दुष्प्रभावों से अवगत करवाया तथा नशे से दूर रहने का आग्रह किया।
PunjabKesari, Foundation Stone Program Image

प्रदेश को बनाएंगे चालान मुक्त

परिवहन मंत्री ने समाज के प्रत्येक व्यक्ति से अपील की कि वाहन चलाते समय गति सीमा पर ध्यान रखें, सीट बैल्ट पहनें, सभी दस्तावेज साथ रखें, दोपहिया चालक हैल्मेट पहनें, गलत ओवरटेक न करें और सबसे बड़ी बात बिना लाइसैंस के और नशे की हालत में वाहन न चलाएं। उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर जनमानस में जागरूकता उत्पन्न कर हिमाचल प्रदेश को चालान मुक्त राज्य बनाएंगे। छात्र-छात्राओं ने इस अवसर पर सड़क सुरक्षा से संबंधित नुक्कड़ तथा रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। इस मौके पर वन मंत्री ने अपनी ऐच्छिक निधि से 20 हजार रुपए देने की घोषणा की।
PunjabKesari, Student Performance Image

पौधारोपण कार्यों में बच्चों की अहम भूमिका

वन मंत्री ने कहा कि प्रदेश को स्वच्छ वातावरण एवं पर्यावरण युक्त राज्य बनाने के लिए जरूरी है कि यहां वन आवरण को बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि वन लगाने में स्कूली बच्चों की भूमिका अहम है और अभियान के दौरान कम समय में हजारों-लाखों पौधों का रोपण हो जाता है। उन्होंने कहा कि बेटी अथवा बेटे के जन्म पर संबंधित परिवार को राज्य सरकार 5 पौधे देती है और इन पौधों को किसी अपने प्रिय के नाम से पालने की जागरूकता भी समाज में उत्पन्न की जा रही है।
PunjabKesari, Foundation Stone Program Image

सम्पर्क सड़क के लिए 1.38 करोड़ की डीपीआर तैयार

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग 21 से काईस के लिए सम्पर्क सड़क के लिए 1.38 करोड़ की डीपीआर बनी है और धनराशि भी स्वीकृत हो चुकी है। जल्द ही इसका कार्य शुरू किया जाएगा। इस अवसर पर उपनिदेशक उच्च शिक्षा बलवंत सिंह ठाकुर, जिला परिषद एवं राज्य महिला आयोग की सदस्य मंजरी नेगी, जिला परिषद सदस्य सीता राखा, महामंत्री भाजपा ठाकुर दास के अलावा प्रेम महंत, अनूप, श्याम कुल्लवी व जुग्गल किशोर शर्मा सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर मौजूद रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News