वन माफिया के हौंसले बुलंद, परिसियरा बीट में काट डाले चीड़ के सैंकड़ों पेड़

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 10:42 PM (IST)

चुवाड़ी (ब्यूरो): जिला चम्बा के भटियात विधानसभा क्षेत्र के वन परिक्षेत्र चुवाड़ी की परिसियरा बीट में वन माफिया द्वारा चीड़ के 192 पेड़ों को काटने का मामला सामने आया है। लोगों ने इस अवैध कटान में वन विभाग के कर्मचारियों की शह होने के आरोप लगाए हैं। वर्ष 2007-2008 में केंद्र सरकार द्वारा हिमाचल के भटियात विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत परिसियरा से कथियारी सड़क (भाग रूपैणा) लंबाई 10 किलोमीटर के तहत 284.96 लाख रुपए का प्रावधान किया गया था, जिसमें कि 5 किलोमीटर सड़क का निर्माण हो चुका है। एफसीए क्लीयर न होने की वजह से आगे का निर्माण कार्य लंबित पड़ा है।

एक दिन या एक रात में कैसे कट सकते हैं 192 पेड़

लोगों को अंदेशा है कि कई दिनों से चल रही इस कशमकश से कुछ लोगों ने इसे अमलीजामा पहनाते हुए गत सप्ताह पहले इन 192 पेड़ों पर दिन-रात करके कुल्हाड़ी चला दी। लोग यह भी सवाल उठा रहे हैं कि 192 पेड़ एक दिन या एक रात में कैसे कट सकते हैं। अब सवाल यह उठता है कि क्या भटियात वन विभाग के कर्मचारी कुंभकर्णी नींद सो रहे थे या जान-बूझकर वन काटुओं को हरे-भरे पेड़ काटने दिए? कुछ लोगों का यह भी आरोप है कि किस दबाव में वन विभाग के कर्मचारी कार्रवाई करने में असमर्थ रहे?

वन काटुओं ने की मीडिया कर्मियों को घेरने की कोशिश

मीडिया को जब इस बारे पता चला तो उन्होंने रुपयाणा परिसियरा के जंगलों की ओर रुख किया। वहां पर भी मीडिया कर्मियों को बड़ी ही मुश्किल का सामना करना पड़ा। वहां के वन माफिया ने मीडिया कर्मियों का घेराव करने की कोशिश की लेकिन मीडिया कर्मियों ने 192 हरे-भरे पेड़ों पर चली कुल्हाड़ी की तस्वीरों को अपने कैमरों में कैद कर लिया।

पुलिस थाना चुवाड़ी में दर्ज करवाई एफआईआर

वन परिक्षेत्र चुवाड़ी के अधिकारी बुशैरा राम ने बताया कि परिसियरा से कथियारी के जंगलों में वन माफिया द्वारा हरे-भरे चीड़ के 192 छोटे व बड़े पेड़ों को काटने बारे पता चला है। उन्होंने कहा कि वन विभाग की टीम द्वारा मौके पर जाकर कार्रवाई अमल में लाई गई है। इस संबंध में पुलिस थाना चुवाड़ी में एफआईआर दर्ज करवा दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News