फूड सेफ्टी विभाग की अनूठी पहल, अब घर द्वार पर होगी खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांच (Video)

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2019 - 03:53 PM (IST)

ऊना (अमित) : लोगों को शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया द्वारा हिमाचल प्रदेश में खाद्य पदार्थों का परीक्षण करने वाली दो मोबाईल वैन उपलब्ध करवाई हैं। इनमें से एक वैन कांगड़ा और दूसरी वैन का केंद्र सोलन बनाया गया है। कांगड़ा केंद्र वाली फ़ूड सेफ्टी मोबाइल वैन कांगड़ा, चंबा, ऊना और हमीरपुर जिलों में अपनी सेवाएं देगी। 
PunjabKesari

वहीं यह वैन दूध, दुग्ध उत्पादों, सभी प्रकार के जूस, चटनी, सॉस और पानी के माैके पर ही परीक्षण करेगी। इस मोबाइल वैन में खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा एक एनालिसिस्ट, एक लैब अटेंडेंट और चालक की तैनाती की गई है। फ़ूड सेफ्टी मोबाइल वैन आज ऊना पहुंची, सबसे पहले क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में लोगों ने अपने घरों में प्रयोग करने वाले दूध और पानी की जांच करवाई। वहीं उसके बाद खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने मोबाइल वैन के साथ ऊना शहर में घूमकर कई दुकानों से खाद्य पदार्थों के नमूने लेकर उनकी जांच भी की। 
PunjabKesari

खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक आयुक्त जगदीश धीमान ने बताया कि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया द्वारा लाेगों को खाद्य सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स नामक वैन को शुरू किया गया है। यह वैन लोगों काे जागरूक करने के साथ ही कई स्थानों पर इंस्टेंट टेस्टिंग भी करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News